1. home Hindi News
  2. state
  3. jharkhand
  4. ranchi
  5. jharkhand news raj bhavan ask for report from all university vc on education policy 2020 srn

Jharkhand news : राजभवन ने शिक्षा नीति-2020 पर सभी विश्वविद्यालय के वीसी से मांगी रिपोर्ट

By Prabhat Khabar Print Desk
Updated Date
New Education Policy 2020:  राज्यपाल सह कुलाधपति ने  झारखंड के विश्वविद्यालयों के कुलपतियों  को नयी शिक्षा नीति-2020 की मांगी रिपोर्ट
New Education Policy 2020: राज्यपाल सह कुलाधपति ने झारखंड के विश्वविद्यालयों के कुलपतियों को नयी शिक्षा नीति-2020 की मांगी रिपोर्ट
prabhat khabar

रांची : राज्यपाल सह कुलाधपति के निर्देश पर राजभवन ने झारखंड के विश्वविद्यालयों के कुलपतियों को नयी शिक्षा नीति-2020 की सिफारिशों पर मंथन करने का निर्देश दिया है. साथ ही यह रिपोर्ट भी मांगी है कि नीति को राज्य के विवि में कैसे व किस रूप में तथा राज्य के परिदृश्य में क्या-क्या लागू किया जा सकता है.

गौरतलब है कि केंद्रीय शिक्षा सचिव अमित खरे ने उच्च शिक्षा विभाग व राज्यपाल के प्रधान सचिव को पत्र भेज कर नयी शिक्षा नीति लागू करने के संबंध में झारखंड से विस्तृत रिपोर्ट मांगी है. इसी परिदृश्य में राज्यपाल के अोएसडी राजकमल मिश्रा ने सभी कुलपतियों को पत्र के साथ नयी शिक्षा नीति में अनुशंसित बिंदु भेज कर शीघ्र इस पर संक्षिप्त रिपोर्ट भेजने का आग्रह किया है, ताकि इसे केंद्र को भेजा जा सके.

बीएयू वीसी ने सभी डीन/डायरेक्टर के साथ की बैठक :

राजभवन से पत्र मिलने के बाद बिरसा कृषि विवि के कुलपति डॉ अोंकारनाथ सिंह ने गुरुवार को सभी डीन/डायरेक्टर व अन्य अधिकारियों के साथ नयी शिक्षा नीति के संबंध में बैठक की.

केंद्र द्वारा राजभवन को उपलब्ध कराये गये बिंदुअों पर विचार किया गया. इसमें कृषि के क्षेत्र में विकास सहित विद्यार्थियों के कोर्स से लेकर रोजगार पर विशेष ध्यान दिया गया. इस मौके पर कुलपति ने कहा कि नयी शिक्षा नीति को कृषि जैसे उच्च शिक्षा के क्षेत्र में लागू करने में विस्तार से चर्चा व समीक्षा की जरूरत है.

एग्रीकल्चर डीन डॉ एमएस यादव ने ग्रामीण छात्रों की आवश्यकता के अनुरूप कृषि शिक्षा को बढ़ावा देने तथा अनुसंधान निदेशक डॉ ए वदूद ने पाठ्यक्रम विषयों के व्यावहारिक समावेश के लिए राष्ट्रीय स्तर पर पाठ्यक्रम समिति बनाने की बात कही. फॉरेस्ट्री डीन डॉ एमएच सद्दिकी, डीन पीजी डॉ एमके गुप्ता, एसोसिएट डीन बायोटेक्नोलॉजी डॉ जेडए हैदर, सीड एंड फार्म निदेशक डॉ आरपी सिंह, डॉ बीके झा तथा प्रसार शिक्षा निदेशक डॉ जगरनाथ उरांव आदि ने भी अपने विचार रखे.

posted by : sameer oraon

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

अन्य खबरें