1. home Home
  2. state
  3. jharkhand
  4. ranchi
  5. jharkhand news nit jamshedpur start engineering studies in hindi become the first institute to start it srn

अब हिंदी में भी पढ़ सकेंगे इंजीनियरिंग, NIT Jamshedpur इसकी शुरूआत करने वाला बनेगा पहला संस्थान

एनआइटी जमशेदपुर हिंदी में इंजीनियरिंग की पढ़ाई शुरू करने वाला पहला संस्थान बनने जा रहा है. जिसकी रूपरेखा तैयार कर ली गयी है. इसके लिए तीन जुलाई को नगर राजभाषा कार्यान्वयन समिति, जमशेदपुर की ओर से राष्ट्रीय स्तर पर वेबिनार का आयोजन किया गया है.

By Prabhat Khabar Print Desk
Updated Date
NIT Jamshedpur से हिंदी में भी कर सकेंगे इंजीनियरिंग की पढ़ाई
NIT Jamshedpur से हिंदी में भी कर सकेंगे इंजीनियरिंग की पढ़ाई
सोशल मीडिया.

Jharkhand News, Jamshedpur News जमशेदपुर : एनआइटी जमशेदपुर हिंदी में इंजीनियरिंग की पढ़ाई शुरू करनेवाला देश का पहला प्रौद्योगिकी संस्थान बनने जा रहा है. इसी सत्र से संस्थान में हिंदी में पढ़ाई शुरू होगी और इसकी रूपरेखा तैयार कर ली गयी है. इंजीनियरिंग कॉलेजों में हिंदी में पढ़ाई को लेकर तीन जुलाई को नगर राजभाषा कार्यान्वयन समिति, जमशेदपुर की ओर से राष्ट्रीय स्तर पर वेबिनार का आयोजन किया गया था.

इसमें एनआइटी जमशेदपुर और सीएसआइआर राष्ट्रीय धातुकर्म प्रयोगशाला (एनएमएल, जमशेदपुर) के अलावा देश के विभिन्न प्रौद्योगिकी संस्थानों के शिक्षक और प्रोफेसर शामिल हुए थे. उच्च शिक्षा एवं शोध संस्थानों में ‘विज्ञान एवं तकनीकी विषयों में भारतीय भाषाओं का प्रयोग विषय पर आयोजित वेबिनार में सर्वसम्मति से यह तय किया गया कि प्रौद्योगिकी संस्थाओं में हिंदी में पढ़ाई शुरू हो.

उसी दौरान एनआइटी, जमशेदपुर के निदेशक प्रो करुणेश कुमार शुक्ल ने संस्थान में प्रौद्योगिकी की पढ़ाई हिंदी में शुरू करने की घोषणा की. इसी सत्र यानी वर्ष 2021-22 में होनेवाले दाखिला से ही इसे शुरू कर दिया जायेगा.

सीएसआइआर एनएमएल परिसर में संचालित नगर राजभाषा कार्यान्वयन समिति के सह सचिव पुरुषोत्तम कुमार ने बताया कि यह बहुत बड़ी पहल होगी. उन्होंने बताया कि एनआइटी जमशेदपुर देश का पहला संस्थान होगा, जहां हिंदी में प्रौद्योगिकी की पढ़ाई होगी. इसके साथ कानपुर आइआइटी में भी हिंदी में पढ़ाई शुरू करने की तैयारी कर ली गयी है.

Posted By : Sameer Oraon

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें