1. home Home
  2. state
  3. jharkhand
  4. ranchi
  5. jharkhand news filmmaker deepak bara was rewarded at the japan prize 2021 film festival srn

झारखंड के फिल्ममेकर दीपक बाड़ा को 'जापान प्राइज 2021' फिल्म फेस्टिवल में किया गया पुरस्कृत, जानें कौन हैं वो

झारखंड के डॉक्यूमेंट्री फिल्ममेकर दीपक बाड़ा जापान के फिल्म फेस्टिवल में पुरस्कृत किया गया है. ये पुरस्कार उन्हें उनकी फिल्म 'द अगली साइड ऑफ ब्यूटी' के लिए दिया गया है. इसकी घोषणा जापान सरकार की प्रसारण संस्था एनएचके द्वारा किया गया है.

By Prabhat Khabar Print Desk
Updated Date
फिल्ममेकर दीपक बाड़ा जापान फिल्म फेस्टिवल में किया गया पुरस्कृत
फिल्ममेकर दीपक बाड़ा जापान फिल्म फेस्टिवल में किया गया पुरस्कृत
Prabhat Khabar

Jharkhand News, Ranchi News रांची : झारखंड के डॉक्यूमेंट्री फिल्ममेकर दीपक बाड़ा की फिल्म 'द अगली साइड ऑफ ब्यूटी' को ‘जापान प्राइज 2021' फिल्म फेस्टिवल में पुरस्कृत किया गया है. इसकी ऑनलाइन घोषणा जापान सरकार की प्रसारण संस्था एनएचके द्वारा नौ नवंबर को टोक्यो में आयोजित इस फिल्म फेस्टिवल में की गयी. यह स्पेशल अवार्ड ‘सस्टेनेबल डेवलपमेंट गोल्स’ विषय के लिए दिया गया है. इस अवार्ड के लिए 48 देशों से अलग-अलग कैटेगरी में 267 फिल्म की इंट्री आयी थी.

दीपक बाड़ा ने बताया कि 48 मिनट की यह फिल्म झारखंड के कोडरमा, गिरिडीह जिलों में अभ्रक के अवैध खनन पर आधारित है. इसमें इन क्षेत्रों में रह रहे वंचित समुदाय के बारे में बताया गया है, जो अपने परिवार के साथ अभ्रक खनन और ढिबरा चुनने का काम करते हैं. यह फिल्म अभ्रक खनन और सौंदर्य प्रसाधन उद्योग पर आधारित है.

रांची के रहनेवाले हैं दीपक बाड़ा :

दीपक बाड़ा (40 वर्ष) मूल रूप से रांची के रहनेवाले हैं और विगत 15 साल से डॉक्यूमेंट्री फिल्मों से जुड़े हैं. वे झारखंड के मुद्दों पर पूर्व में बनी ऐसी कई डॉक्यूमेंट्री फिल्मों से भी जुड़े हैं, जिन्हें राष्ट्रीय व अंतराष्ट्रीय पुरस्कार मिले हैं. इस फिल्म में बतौर कैमरामैन आनंद हेम्ब्रोम, सुदीप भेंगरा, मिन्हाज अख्तर व अपूर्व देवलकर ने काम किया है. वहीं, शोध का कार्य सामाजिक कार्यकर्ता व पत्रकार अशोक वर्मा एवं सिंगापुर के डैनवाच ने किया है. फिल्म का सार्वजनिक प्रदर्शन 14 नवंबर को रांची के पुरूलिया रोड स्थित एक्सआइएसएस सभागार में दिन के तीन बजे से होगा.

Posted By : Sameer Oraon

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें