1. home Hindi News
  2. state
  3. jharkhand
  4. ranchi
  5. jharkhand news 84 crore more revenue than last year in jharkhand most from registration of land flat srn

झारखंड में गत वर्ष की तुलना में 84 करोड़ आया अधिक राजस्व, जमीन-फ्लैट के निबंधन से सबसे अधिक

By Prabhat Khabar Print Desk
Updated Date
झारखंड में गत वर्ष की तुलना में 84 करोड़ आया अधिक राजस्व
झारखंड में गत वर्ष की तुलना में 84 करोड़ आया अधिक राजस्व
प्रतीकात्मक तस्वीर

Jharkhand News, Ranchi News, Revenue In Jharkhand रांची : पिछले वित्तीय वर्ष की तुलना में इस वर्ष जमीन-फ्लैट के निबंधन से अधिक राजस्व की वसूली हुई है. पिछले वित्तीय वर्ष यानी वर्ष 2019-20 में करीब 560 करोड़ रुपये का राजस्व विभाग को प्राप्त हुआ था, जबकि इस वित्तीय वर्ष में 15 मार्च तक 644.45 करोड़ रुपये के राजस्व की वसूला हुई है.

गत वर्ष की तुलना में इस वित्तीय वर्ष करीब 84 करोड़ रुपये के राजस्व की बढ़ोतरी हुई है. विभागीय अधिकारियों के मुताबिक अभी निबंधन की संख्या में काफी बढ़ोतरी हुई है. ऐसे में राजस्व का आंकड़ा 31 मार्च और बढ़ेगा.

चालू वित्तीय वर्ष के लिये विभाग ने 1006.50 करोड़ राजस्व वसूली का लक्ष्य तय किया था. इसकी तुलना में 644.45 करोड़ (64.02 फीसदी) की वसूली हुई है. पिछले वित्तीय वर्ष 2019-20 में राजस्व वसूली का लक्ष्य 700 करोड़ का था, जबकि वसूली 560 करोड़ रुपये की हुई थी.

नि: शुल्क निबंधन बंद होने से राजस्व में बढ़ोतरी

अफसरों ने बताया कि इस वित्तीय वर्ष महिलाओं के नाम नि:शुल्क निबंधन कार्य बंद होने से राजस्व की वसूली हुई है. पहले महिलाअों के नाम संपत्ति निबंधन कराने से मुद्रांक व निबंधन शुल्क नहीं लगते थे. ऐसे में करीब 90 फीसदी निबंधन महिलाओं के नाम हो रहे थे. अगस्त 2020 में संपत्ति के वैल्यूशन में भी बढ़ोतरी की गयी. इससे भी राजस्व की बढ़ोतरी हुई है.

कोरोना काल में प्रभावित हुआ रजिस्ट्रेशन कार्य

जानकारी के मुताबिक कोराना महामारी की वजह से अप्रैल से जून तक रजिस्ट्रेशन कार्य प्रभावित रहा था. ऐसे में निबंधन का काम नहीं हुआ था. बाद में निबंधन कार्य शुरू होने से तेजी से कार्य किये गये. अफसरों का कहना है कि यदि सबकुछ सामान्य होता, तो राजस्व की वसूली और अधिक होती.

Posted By : Sameer Oraon

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें