1. home Hindi News
  2. state
  3. jharkhand
  4. ranchi
  5. jharkhand lockdown news update cm soren hardens to control corona signs complete lockdown in meeting jharkhand with ministers and legislators srn

Jharkhand Lockdown News : कोरोना पर नियंत्रण को लेकर CM Hemant हुए सख्त, मंत्रियों और विधायकों के साथ बैठक में संपूर्ण लॉकडाउन के दिये संकेत

By Prabhat Khabar Print Desk
Updated Date
झारखंड में लग सकता है संपूर्ण लॉकडाउन
झारखंड में लग सकता है संपूर्ण लॉकडाउन
File Photo

Complete Lockdown In Jharkhand 2021 रांची : कोरोना संक्रमण के बढ़ रहे मामले को देखते हुए स्वास्थ्य सुरक्षा सप्ताह को सरकार और सख्त कर सकती है. संपूर्ण लॉकडाउन लगाने पर भी विचार विमर्श किया जा रहा है. मंगलवार को मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने दक्षिणी छोटानागपुर और कोल्हान प्रमंडल के सांसदों, विधायकों के साथ ऑनलाइन संवाद में इसके संकेत दिये हैं. कोरोना के मुद्दे पर आयोजित बैठक को संबोधित करते हुए सीएम ने कहा कि शादी-ब्याह को ध्यान में रखते हुए लॉकडाउन पर कड़ा निर्णय लेने की आवश्यकता है.

वर्तमान स्थिति में तेजी से कोरोना संक्रमण को कंट्रोल करने की दिशा में हम आगे बढ़े रहे हैं. मुझे लगता है कि जो स्थिति है, उसमें थोड़ी और कड़ाई की आवश्यकता है. हो सकता है कि सख्ती करनी पड़े. समीक्षा कर इस पर निर्णय लेंगे. ऑनलाइन संवाद में राज्य सरकार के मंत्री, सांसद-विधायकों ने कोरोना संक्रमण को देखते हुए कई सुझाव दिये. राज्य के मंत्री, सांसद-विधायकों ने बताया कि अब ग्रामीण इलाके में रोकथाम के कारगर उपाय करने की जरूरत है.

गांवों में संक्रमण तेजी से फैल रहा है. पंचायत व ब्लॉक स्तर तक सुविधा पहुंचाने होंगे.

तीसरे वेव से बच्चों को बचाना है, विभाग को हाइअलर्ट किया गया : मुख्यमंत्री ने कहा कि अब सरकार की चिंता तीसरे वेव को लेकर भी है. बच्चों की सुरक्षा की बात है. वह जल्द ही राज्य और देश भर के शिशु रोग विशेषज्ञों के साथ बैठक करेंगे. तीसरे वेव की तैयारी अविलंब शुरू करनी है. अब हमारे पास समय नहीं है कि हम चीजों को नजरअंदाज कर सके. इसलिए अभी से ही सभी विभागों को हाइअलर्ट किया गया है.

वैक्सीन दिलाने में सहयोग करें केंद्रीय मंत्री और सांसद :

बैठक में सीएम ने कहा कि 14 मई से 18 से 44 वर्ष के लोगों को मुफ्त वैक्सीन सरकार लगाने जा रही है. उसकी उपलब्धता अभी पूरी है. दो लाख से अधिक वैक्सीन आ चुके हैं. 45 साल से ऊपर वालों के लिए चार लाख से अधिक वैक्सीन उपलब्ध हैं. सीएम ने कहा कि केंद्रीय मंत्री और सांसदों से आग्रह है कि हमें कोविशील्ड दिलाने में सहयोग करें. उन्होंने कहा कि पूरे देश में स्वास्थ्य व्यवस्था पर सवाल खड़े हो रहे हैं. हाइकोर्ट से लेकर सुप्रीम कोर्ट और सोशल मीडिया तक सभी जगह स्वास्थ्य विभाग पर सवाल खड़े किये जा रहे हैं. पर अभी सवाल नहीं, समाधान की बात करनी होगी. हमलोग सीमित संसाधनों में कई जंग लड़ते आये हैं.

ग्रामीण और सीमावर्ती इलाकों पर खास ध्यान

राज्य में संक्रमण की रफ्तार कम करने के लिए ग्रामीण और सीमावर्ती इलाकों पर फोकस किया जा रहा है. सेमी लॉकडाउन की अवधि में विस्तार करने के साथ ग्रामीण इलाकों में पाबंदियां सख्ती के साथ लागू करने के लिए कदम उठाये जा सकते हैं. ग्रामीण इलाकों में शादी-विवाह धड़ल्ले से हो रहे हैं. इसके अलावा पड़ोसी राज्यों में आवाजाही पर पाबंदी नहीं होने के कारण भी संक्रमण पर काबू करने में कठिनाई हो रही है.

तीसरी लहर की आशंका को लेकर किया गया है हाइअलर्ट

सेवानिवृत्त सैन्य अफसरों की सेवा कोरोना वारियर के रूप में ली जायेगी

रांची में प्लाज्मा सेंटर खोलने का निर्देश

वैक्सीन के लिए केंद्रीय मंत्री और सांसदों से सीएम ने मांगा सहयोग

सेवानिवृत्त सैनिकों की मदद ली जायेगी

सीएम ने कहा कि हमारे पास मैन पावर की कमी है. ऐसे में रिटायर लोगों का योगदान लिया जा सकता है. आप सभी के पास यदि कोई जानकारी हो, तो उनका नाम भेजें. ताकि उनको जिम्मेवारी दी जा सके. फिलहाल 300 एक्स आर्मी सर्विसमैन कोरोना में योगदान देने जा रहे हैं. सैनिक कल्याण बोर्ड के माध्यम से ये लोग कोरोना वारियर के रूप में काम करेंगे. सीएम ने कहा कि अस्पतालों में बेड के लिए सीसीएल, बीसीसीएल और एचसीएल जैसी कंपनियों से भी सहयोग लिया जायेगा. रांची में प्लाज्मा सेंटर बनाया जा रहा है. कोरोना संक्रमण को कंट्रोल करने झारखंड में लग सकता है संपूर्ण लॉकडाउन तथा News in Hindi से अपडेट के लिए बने रहें।

दवाइयों की चिंता दूर होगी

सीएम ने कहा कि दवाइयों को लेकर जो चिंता है, उसे जल्द दूर कर दिया जायेगा. मैं अापको आश्वस्त करना चाहता हूं कि आंगनबाड़ी और सहिया तक दवाइयों को यथाशीघ्र उपलब्ध कराया जायेगा. 45 से 50 हजार मेडिकल किट कोरोना संक्रमितों को बांटे जा चुके हैं. हमारे आयुष विभाग के डॉक्टर भी इस जंग में साथ हो गये हैं.

Posted By : Sameer Oraon

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें