1. home Hindi News
  2. state
  3. jharkhand
  4. ranchi
  5. jharkhand education ministers lungs transplant costs 3 million rupees total estimated treatment cost is about 8 million rupees jagarnath mahto latest news mtj

झारखंड : शिक्षा मंत्री जगरनाथ महतो के फेफड़ा ट्रांसप्लांट में लगे 30 लाख रुपये, इलाज पर 80 लाख खर्च का अनुमान

By Prabhat Khabar Digital Desk
Updated Date
Jharkhand Education Minister Jagarnath Mahto Latest News: झारखंड के शिक्षा मंत्री जगरनाथ महतो के फेफड़ा ट्रांसप्लांट में लगे 30 लाख रुपये, इलाज पर 80 लाख खर्च का अनुमान.
Jharkhand Education Minister Jagarnath Mahto Latest News: झारखंड के शिक्षा मंत्री जगरनाथ महतो के फेफड़ा ट्रांसप्लांट में लगे 30 लाख रुपये, इलाज पर 80 लाख खर्च का अनुमान.
Prabhat Khabar

Jharkhand Education Minister Jagarnath Mahto Latest News: रांची : झारखंड के शिक्षा मंत्री जगरनाथ महतो के फेफड़े को ट्रांसप्लांट करने में 30 लाख रुपये खर्च हो चुके हैं. उनके इलाज पर कुल 80 लाख रुपये खर्च होने का अनुमान है. झारखंड सरकार यह खर्च वहन करेगी. 80 लाख रुपये में से 50 लाख रुपये एडवांस के रूप में अस्पताल को भुगतान करने के प्रस्ताव को मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन की हरी झंडी मिल चुकी है.

झारखंड के मंत्रिमंडलीय समन्वय विभाग ने इसका प्रस्ताव तैयार किया था. हेमंत सोरेन की कैबिनेट की मंजूरी की आशा में इस राशि का भुगतान किया जायेगा. शेष 30 लाख रुपये का भुगतान अस्पताल को बाद में किया जायेगा. झारखंड के शिक्षा मंत्री का फिलहाल चेन्नई के महात्मा गांधी मेडिकल कॉलेज एंड रिसर्च इंस्टीट्यूट में भर्ती हैं.

पिछले सप्ताह ही उनका लंग्स ट्रांसप्लांट हुआ है. कोरोना से संक्रमित होने के बाद उनके लंग्स में संक्रमण फैल गया था. रांची के मेडिका अस्पताल में लंबे अरसे तक भर्ती रहे, लेकिन फेफड़े का संक्रमण कम नहीं हुआ. फेफड़े ने काम करना बंद कर दिया और मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन की पहल पर झारखंड टाइगर जगरनाथ महतो को बेहतर इलाज के लिए एयर एंबुलेंस से चेन्नई शिफ्ट किया गया.

वहीं, शिक्षा मंत्री जगरनाथ महतो का फेफड़ा बदला गया. महात्मा गांधी मेडिकल कॉलेज एंड रिसर्च इंस्टीट्यूट ने बताया है कि श्री महतो के इलाज पर करीब 80 लाख रुपये का खर्च आयेगा. इंस्टीट्यूट ने जो ब्योरा दिया है, उसमें कहा गया है कि लंग्स को ट्रांसप्लांट करने पर 30 लाख रुपये खर्च हो चुके हैं. एकमो मशीन और अन्य इलाज पर जो खर्च है, वह इसके अतिरिक्त है.

अस्पताल ने बताया है कि फेफड़ा ट्रांसप्लांट करने के बाद शिक्षा मंत्री जगरनाथ महतो की सेहत में तेजी से सुधार हो रहा है. एमजीएम कॉलेज एंड रिसर्च इंस्टीट्यूट के स्पेशलिस्ट डॉक्टर्स की निगरानी में उनका इलाज चल रहा है. यहां बताना प्रासंगिक होगा कि मुख्यमंत्री श्री सोरेन ने कहा था कि शिक्षा मंत्री का इलाज सरकारी खर्च पर कराया जायेगा.

Posted By : Mithilesh Jha

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें