1. home Hindi News
  2. state
  3. jharkhand
  4. ranchi
  5. jharkhand doctor gives tips to protect from coronavirus

झारखंड के डॉक्टर ने बताया कैसे बचें Coronavirus से, सरकार ने जारी किया हेल्पलाइन नंबर

By Mithilesh Jha
Updated Date

रांची : दुनिया भर में खौफ मचा देने वाले कोरोना वायरस (Coronavirus) को लेकर झारखंड सरकार भी अलर्ट मोड में आ गयी है. बोकारो के सिविल सर्जन (CS) डॉ अशोक कुमार पाठक ने कोरोना वायरस (Coronavirus) से बचने के कुछ टिप्स दिये हैं, तो स्वास्थ्य विभाग ने इस संबंध में हेल्पलाइन नंबर जारी किये हैं. कोरोना वायरस से संबंधित हेल्पलाइन नंबर 0651-2542700 और 09955837428 पर लोग विशेष जानकारी ले सकेंगे और कोरोना पीड़ितों के बारे में सूचना दे भी सकेंगे.

बोकारो के सिविल सर्जन ने कहा है कि इस घातक बीमारी से बचने का सबसे उचित माध्यम जागरूकता है. इससे बचाव के लिए हमेशा साबुन से हाथ धोयें, अधपका मांस न खायें, घर को पूरी तरह से साफ-सुथरा रखें, यदि खांसी होती है, तो उस समय मुंह पर रुमाल रखें, सर्दी, खांसी, जोड़ों और गर्दन में दर्द होने पर तुरंत डॉक्टर के पासे जायें और विशेषज्ञ का परामर्श लें.

डॉ पाठक ने कहा है कि बोकारो में कैरोना वायरस से बचाव के लिए सदर अस्पताल के दूसरे माले पर अलग वार्ड (Isolation Ward) बनाया गया है. डॉ पाठक ने बताया कि बोकारो जिला में दूर-दूर तक इसका असर नहीं है. फिर भी स्वास्थ्य विभाग पूरा एहतियात बरत रहा है. आइसोलेशन वार्ड तैयार है. यदि कोई मामला आयेगा, तो मरीज को उचित इलाज इस वार्ड में दिया जायेगा.

कोरोना वायरस से बचने के जरूरी टिप्स

  • हाथ को हमेशा साबुन से धोयें

  • अधपका मांस कभी न खायें

  • घर में साफ-सफाई का पूरा ध्यान रखें

  • खांसते समय मुंह पर रुमाल जरूर रखें

  • सर्दी-खांसी, जोड़ों और गर्दन में तेज दर्द हो, तो तुरंत डॉक्टर के पास जायें

  • डॉक्टर की सलाह को बिल्कुल नजरअंदाज न करें

  • यदि मन में कोरोना का खौफ हो, तो मास्क लगा लें, सुरक्षित रहेंगे

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें