1. home Hindi News
  2. state
  3. jharkhand
  4. ranchi
  5. jagannath rath yatra 2021 jharkhand high court refuses to interfere in the historic rath yatra case of lord jagannath of chotanagpur the decision is left to the hemant soren government grj

Jagannath Rath Yatra 2021 :जगन्नाथ रथ यात्रा में हस्तक्षेप से झारखंड हाइकोर्ट का इनकार, निर्णय सरकार पर छोड़ा

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
Jagannath Rath Yatra 2021 : झारखंड हाइकोर्ट ने निर्णय सरकार पर छोड़ा
Jagannath Rath Yatra 2021 : झारखंड हाइकोर्ट ने निर्णय सरकार पर छोड़ा
Prabhat Khabar

Jagannath Rath Yatra 2021, रांची न्यूज (राणा प्रताप) : झारखंड हाइकोर्ट ने भगवान जगन्नाथ की ऐतिहासिक रथ यात्रा के आयोजन को लेकर दायर जनहित याचिका पर सुनवाई करते हुए मामले में हस्तक्षेप करने से इनकार कर दिया. चीफ जस्टिस डॉ रवि रंजन व जस्टिस सुजीत नारायण प्रसाद की खंडपीठ ने वीडियो कांफ्रेंसिंग के माध्यम से सुनवाई करते हुए छोटानागपुर की ऐतिहासिक रथ यात्रा निकालने के मामले में निर्णय राज्य सरकार पर छोड़ दिया.

खंडपीठ ने राज्य सरकार को रथयात्रा निकालने को लेकर किसी प्रकार के दिशा-निर्देश देने से इनकार कर दिया. मौखिक रूप से कहा कि यह सरकार का नीतिगत फैसला है. कोर्ट सरकार को निर्देश नहीं देगा. खंडपीठ ने मौखिक रूप से कहा कि सरकार स्वयं रथ यात्रा निकालने पर निर्णय ले. अगर सरकार रथ यात्रा निकालने का निर्णय लेती है, तो सुप्रीम कोर्ट द्वारा पुरी में भगवान जगन्नाथ रथ यात्रा के मामले में पारित की गयी गाइडलाइंस का अनुपालन करना जरूरी होगा. खंडपीठ ने मौखिक रूप से अपर महाधिवक्ता सचिन कुमार से कहा कि वह राज्य सरकार को कोर्ट के इस फैसले से अविलंब अवगत करा दें.

12 जुलाई को रथ यात्रा है. 300 वर्षों से लगातार रथ यात्रा निकाली जा रही है और लाखों श्रद्धालुओं की आस्था से जुड़ी रथ यात्रा पर अब राज्य सरकार को निर्णय लेना है. प्रार्थी की ओर से वरीय अधिवक्ता व पूर्व महाधिवक्ता अजीत कुमार ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से पक्ष रखा. उन्होंने कहा कि कोरोना संक्रमण को देखते हुए राज्य सरकार द्वारा जारी गाइडलाइन में मंदिरों में पूजा अर्चना के लिए आम श्रद्धालुओं को प्रतिबंधित किया गया है. ओड़िशा के पुरी की तर्ज पर रांची में भी रथ यात्रा निकालने की अनुमति दी जाये, जिसमें 101 श्रद्धालु शामिल हों. जगरनाथ मंदिर न्यास समिति की ओर से जनहित याचिका दायर कर रथ यात्रा निकालने की अनुमति देने की मांग की गयी थी.

Posted By : Guru Swarup Mishra

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें