1. home Hindi News
  2. state
  3. jharkhand
  4. ranchi
  5. jac exam 2021 latest news cbse 10th examinations canceled 12th paper postponed will the jack board exam also be postponed cm soren gave the hint srn

JAC Exam 2021 : सीबीएसइ 10वीं की परीक्षाएं रद्द, 12वीं के पेपर टले, क्या जैक बोर्ड की परीक्षा भी टलेगी ? सीएम सोरेन ने दिये संकेत

By Prabhat Khabar Print Desk
Updated Date
जैक बोर्ड की परीक्षा पर भी फैसला जल्द होगा, सीएम सोरेन के संकेत
जैक बोर्ड की परीक्षा पर भी फैसला जल्द होगा, सीएम सोरेन के संकेत
फाइल फोटो

JAC Exam 2021 latest news, JAC board latest news 2021 रांची : देश में तेजी से पांव पसार रही कोरोना महामारी के मद्देनजर केंद्र सरकार ने बुधवार को केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसइ) की 10वीं की परीक्षा रद्द कर दी है, जबकि 12वीं की परीक्षा स्थगित करने का फैसला किया है. इसका प्रभाव देशभर के 21 लाख से अधिक छात्रों पर पड़ेगा. यह पहला मौका है, जब सीबीएसइ ने 10वीं की परीक्षा पूरी तरह रद्द की है. पिछले साल महामारी के कारण परीक्षा आंशिक रूप से रद्द की गयी थी. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में हुई बैठक में परीक्षाओं के संदर्भ में यह फैसला लिया गया.

सीएम बोले, जैक बोर्ड परीक्षा पर भी फैसला शीघ्र :

सीबीएसइ 10 वीं की परीक्षा रद्द होने और 12 की परीक्षा स्थगित होने के बाद झारखंड सरकार भी जैक बोर्ड की परीक्षा पर शीघ्र निर्णय लेगी. मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने इसके संकेत दिये हैं. पूछे जाने पर मुख्यमंत्री ने कहा कि हमारी इस पर नजर है. उन्होंने कहा कि इस महामारी में केंद्र और राज्य के फैसलों में एकरूपता होनी चाहिए. इस मुद्दे पर जल्द ही फैसला लिया जायेगा. मुख्यमंत्री ने कहा कि जैक बोर्ड के कई छात्रों ने उनसे सीबीएसइ परीक्षा का हवाला देते हुए राज्य में भी फैसला लेने का आग्रह किया है.

दिल्ली में हुई बैठक में केंद्रीय शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक, केंद्रीय शिक्षा सचिव, पीएम के प्रमुख सचिव व अन्य अधिकारियों ने शिरकत की. शिक्षा मंत्रालय ने 12वीं की परीक्षा की नयी तारीखों पर कहा कि सीबीएसइ एक जून को महामारी के मद्देनजर वस्तुस्थिति की समीक्षा करेगा. उसके बाद ही फैसला लिया जायेगा. 10वीं की परीक्षा के रिजल्ट सीबीएसइ द्वारा तय किये जानेवाले एक मानदंड के आधार पर तैयार होंगे. ये परीक्षाएं चार मई से 14 जून के बीच होनी थीं. इस फैसले के बाद शिक्षाविदों की मांग है कि 10वीं के छात्रों की ग्रेडिंग के लिए उचित पैमाना हो.

21.5 लाख छात्रों ने 10वीं व 12वीं के लिए कराया है रजिस्ट्रेशन

12वीं की परीक्षा को लेकर सीबीएसइ एक जून को स्थिति की समीक्षा करेगा. उसके बाद परीक्षा की तारीखों पर फैसला लेगा. कम-से-कम 15 दिन पहले छात्रों को परीक्षा शुरू होने की सूचना मिलेगी.

10वीं बोर्ड की परीक्षा पूरी तरह से रद्द कर दी गयी है. छात्रों को रिजल्ट के साथ अगले क्लास में भेजा जायेगा. रिजल्ट सीबीएसइ द्वारा तैयार किये गये एक मानदंड के आधार पर तैयार किये जायेंगे. जैक बोर्ड की परीक्षा पर भी फैसला जल्द होगा तथा Latest News in Hindi से अपडेट के लिए बने रहें।

10वीं का यदि कोई छात्र उसे मिले अंकों से संतुष्ट नहीं होता है, तो उसे विशेष परीक्षा में बैठने का मौका मिलेगा. हालांकि, यह परीक्षा परिस्थितियों के अनुकूल होने पर ही होगी.

Posted By : Sameer Oraon

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें