1. home Hindi News
  2. state
  3. jharkhand
  4. ranchi
  5. increased vigilance after corona crisis minister mithilesh thakur and mla mathura mahato found positive cmo corentin including chief minister

कोरोना संकट : मंत्री मिथिलेश ठाकुर व विधायक मथुरा महतो के पॉजिटिव पाये जाने के बाद बढ़ी सतर्कता, मुख्यमंत्री समेत पूरा सीएमओ कोरेंटिन

By Prabhat Khabar Digital Desk
Updated Date
मुख्यमंत्री समेत पूरा सीएमओ कोरेंटिन
मुख्यमंत्री समेत पूरा सीएमओ कोरेंटिन
File Photo

रांची : सरकार के एक मंत्री और विधायक के कोरोना संक्रमित पाये जाने के बाद मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने बुधवार को खुद को कोरेंटिन कर लिया है. उनके साथ-साथ सीएम आवास एवं कार्यालय के तमाम पदाधिकारी व कर्मचारी भी कोरेंटिन हो गये हैं. सीएम आवास में बाहर से किसी के आने पर रोक लगा दी गयी है. वहीं मुख्यमंत्री के वरीय आप्त सचिव सुनील श्रीवास्तव, प्रेस सलाहकार अभिषेक प्रसाद भी कोरेंटिन हो गये हैं.

मुख्यमंत्री ने मुख्यमंत्री कार्यालय (सीएमओ) के सभी पदाधिकारियों एवं कर्मियों को होम कोरेंटिन में रहने का अनुरोध किया है. मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने ट्वीट कर बताया कि हाल ही में वे पेयजल एवं स्वच्छता मंत्री मिथिलेश ठाकुर के संपर्क में आये थे. श्री ठाकुर की कोरोना टेस्ट की रिपोर्ट पॉजिटिव आयी. साथ ही टुंडी के विधायक मथुरा महतो भी कोरोना पॉजिटिव हैं. मुख्यमंत्री ने दोनों के जल्द स्वस्थ होने की कामना की है.

मुख्यमंत्री ने कहा कि कैबिनेट के मेरे साथी मंत्री श्री ठाकुर एवं विधायक श्री महतो अभी सरकारी अस्पताल में इलाजरत हैं. एहतियात के तौर पर आज से अगले कुछ दिनों के लिए मैं भी सेल्फ आइसोलेशन में रहूंगा. इस क्रम में हर जरूरी कार्यों का निष्पादन करूंगा. राज्यवासियों से पुनः आग्रह है, जितना हो सके भीड़वाले क्षेत्रों में जाने से बचें. मास्क का प्रयोग अवश्य करें. अगर मास्क न हो तो किसी कपड़े से अपने चेहरे को अच्छी तरह से ढंकें. आपस में दूरी रखें, पर दिलों को जोड़े रखें.

पूर्व सूचना आयुक्त हिमांशु शेखर चौधरी भी कोरेंटिन में गये : राज्य के पूर्व कार्यवाहक मुख्य सूचना आयुक्त हिमांशु शेखर चौधरी भी होम कोरेंटिन हो गये हैं. उन्होंने घर में ही खुद को आइसोलेट कर लिया है. गौरतलब है कि पूर्व कार्यवाहक मुख्य सूचना आयुक्त ने सोमवार की रात मुख्यमंत्री से उनके आवास पर उनसे मुलाकात की थी.

पेयजल विभाग बंद, सचिवालय सैनिटाइज : नेपाल हाउस स्थित सचिवालय में पेयजल एवं स्वच्छता विभाग के कार्यालय को बंद कर दिया गया है. पूरे नेपाल हाउस सचिवालय को सैनिटाइज किया गया है. यहां मंत्री मिथिलेश ठाकुर के अलावा कृषि मंत्री बादल, श्रम मंत्री सत्यानंद भोक्ता, स्वास्थ्य मंत्री बन्ना गुप्ता भी बैठते हैं. दूसरी ओर मुख्य सचिवालय भवन (प्रोजेक्ट भवन) को भी सैनिटाइज किया गया है.

यहां मुख्यमंत्री समेत अन्य मंत्री बैठते हैं. कैबिनेट की बैठक भी यहीं होती है. दोनों ही सचिवालय में बुधवार से बाहरी लोगों को आने पर रोक लगा दी गयी है. सिर्फ सचिवालय में कार्यरत पदाधिकारियों व कर्मियों को ही आने दिया जा रहा था. मंत्री मिथिलेश ठाकुर के डोरंडा स्थित आवास को भी बंद कर दिया गया है. यहां भी सैनिटाइज किया गया है.

स्पीकर का निर्देश, जांच करायें अधिकारी-कर्मचारी : झामुमो विधायक मथुरा प्रसाद महतो के संक्रमित पाये जाने के बाद विधानसभा में भी हड़कंप है. विधानसभा के अधिकारी-कर्मचारी परेशान हैं. विधायक श्री महतो 29 जून को विधानसभा की सामान्य प्रयोजन कमेटी की बैठक में बतौर सदस्य शामिल हुए थे. बैठक में समिति के सभापति सरयू राय और कमेटी के सदस्य व कांग्रेस विधायक दीपिका पांडेय व गिरिडीह के झामुमो विधायक सुदीव्य कुमार भी शामिल थे.

श्री महतो इन विधायकों के साथ बैठक करने के बाद अधिकारियों व कर्मचारियों से मिले थे. विधानसभा अध्यक्ष रवींद्र नाथ महतो ने कहा है कि विधायक श्री महतो जिन-जिन जगहों पर गये थे, उसे सैनिटाइज करायें. स्पीकर ने विधायक से मिलनेवाले अधिकारियों व कर्मचारियों की ट्रेसिंग कर होम कोरेंटाइन में भेजने का निर्देश दिया है. भाजपा विधायक नवीन जायसवाल भी होम कोरेंटिन में हैं. उनका आवास पेयजल मंत्री मिथिलेश ठाकुर के बगल में है.

  • नेपाल हाउस, प्रोजेक्ट भवन, सीएम आवास और मंत्री आवास को किया गया सैनिटाइज

  • मथुरा महतो के साथ विधानसभा की बैठक में सरयू, दीपिका व सुदीव्य भी हुए थे शामिल

  • स्पीकर ने मथुरा के संपर्क में आनेवाले पदाधिकारियों को कोरेंटिन में जाने का दिया निर्देश

  • झामुमो नेता विनोद होम कोरेंटिन, पार्टी महासचिव सुप्रियो आइसोलेशन में गये

मुझे कोई संक्रमण नहीं हुआ है, मैं एहतियातन कोरेंटिन हुआ हूं - हेमंत : मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन के कोरोना पॉजिटिव होने की खबर बुधवार को तेज थी. यह खबर जब सीएम तक पहुंची, तो उन्होंने तत्काल इसका खंडन किया. इस अफवाह पर अंकुश लगाने के लिए श्री सोरेन ने सोशल मीडिया का सहारा लिया. वे स्वयं फेसबुक लाइव के जरिये राज्य की जनता से जुड़े.

फेसबुक लाइव के दौरान श्री सोरेन ने कहा : मैं एहतियातन कोरेंटिन हुआ हूं. क्योंकि मेरे सहयोगी मंत्री और विधायक कोरोना पॉजिटिव निकले हैं. कुछ टीवी चैनलों में यह खबर चल रही है कि मैं कोरोना संक्रमित हो गया हूं, जबकि यह अफवाह है. मैंने खुद ही कुछ दिनों के लिए लोगों से मिलने-जुलने पर रोक लगा रखी है.

आप सभी अपना ख्याल रखें, ताकि कोरोना का संक्रमण आगे न बढ़ पाये. सीएम ने कहा : राज्य की जनता सोशल मीडिया जैसे फेसबुक, ट्वीटर और व्हाट्सऐप के जरिये या पत्र लिखकर अपनी शिकायतें, सुझाव और जानकारियां मुझ तक पहुंचा सकती है.

झामुमो का केंद्रीय कार्यालय बंद : इधर, झामुमो के केंद्रीय महासचिव व प्रवक्ता विनोद पांडेय ने अपने आप को होम कोरेंटिंन में रखा है. उन्होंने बताया कि हाल ही में उनकी मुलाकात मथुरा महतो व मंत्री मिथिलेश ठाकुर से भी मिले थे. पार्टी के महासचिव सह प्रवक्ता सुप्रियो भट्टाचार्य भी होम आइसोलेशन में हैं. इधर, बरियातू स्थित झामुमो केंद्रीय कार्यालय को बंद कर दिया गया है. सभी अॉनलाइन बैठक भी स्थगित कर दी गयी है. बुधवार को कार्यालय के कर्मियों का सैंपल भी जांच के लिए भेजे गये.

तीन आइएएस भी होम कोरेंटिन : सीएम के प्रधान सचिव राजीव अरुण एक्का, पेयजल विभाग के सचिव प्रशांत कुमार, शिक्षा विभाग के सचिव राहुल शर्मा भी होम कोरेंटिन में हैं.

विधायक सरयू राय ने डीसी से कहा, मेरा कोरोना टेस्ट करायें सरयू राय ने जमशेदपुर के डीसी से कहा कि मेरा कोरोना टेस्ट करायें. उन्होंने कहा कि 29 जून की बैठक में वह भी मथुरा महतो के साथ थे. हालांकि, दूरी काफी थी. जिला प्रशासन ने कहा कि इतने दिन बीत गये. यदि कोई लक्षण नहीं है, तो आराम से रहें. जरूरत पड़ी, तो जांच करायेंगे.

Post by : Pritish Sahay

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें