1. home Home
  2. state
  3. jharkhand
  4. ranchi
  5. happy dussehra 2021 cm hemant soren reached ratu fort in ranchi to seek blessings from maa durga congratulated the people of the state on vijayadashami smj

मां दुर्गा से आशीर्वाद लेने रांची के रातू किला पहुंचे CM हेमंत सोरेन, विजयादशमी पर राज्यवासियों को दी बधाई

झारखंड के सीएम हेमंत सोरेन रांची के रातू किला पहुंचे. इस दौरान जहां मां दुर्गा से आशीर्वाद लेकर राज्य में सुख-समृद्धि व शांति की कामना की, वहीं राज्यवासियों को विजयादशमी के मौके पर शुभकामनाएं भी दी. राज्यपाल रमेश बैस ने भी राज्यवासियों को दुर्गापूजा की बधाई दी है.

By Prabhat Khabar Digital Desk
Updated Date
रातू किला पहुंचे सीएम हेमंत सोरेन का स्वागत करती महाराजा की पुत्री बड़मणि माधुरी मंजरी देवी व अन्य.
रातू किला पहुंचे सीएम हेमंत सोरेन का स्वागत करती महाराजा की पुत्री बड़मणि माधुरी मंजरी देवी व अन्य.
प्रभात खबर.

Happy Dussehra 2021 (संजय कुमार, रांची) : विजयादशमी के मौके पर राजधानी रांची के रातू किला पहुंचे सीएम हेमंत सोरेन. इस दौरान जहां मां दुर्गा से आशीर्वाद लेते हुए राज्य में सुख-समृद्धि और शांति की कामना की, वहीं विजयादशमी के मौके पर राज्यवासियों को शुभाकमनाएं भी दी.

शुक्रवार को रातू किला पहुंचे सीएम हेमंत सोरेन का स्वागत महाराजा पुत्री बड़मणि माधुरी मंजरी देवी, नितेश नाथ शाहदेव व अन्य ने किया. इस दौरान सीएम श्री सोरेन ने मां दुर्गा का दर्शन किये. पुजारी के मंत्रोच्चार के बाद पुष्षांजलि भी अर्पित किये.

मुख्यमंत्री आवास में विराजी माता रानी की पूजा-अर्चना करते सीएम हेमंत सोरेन.
मुख्यमंत्री आवास में विराजी माता रानी की पूजा-अर्चना करते सीएम हेमंत सोरेन.
ट्विटर.

दूसरी ओर, मुख्यमंत्री आवास में विराजी मां दुर्गा से सीएम हेमंत सोरेन ने आशीर्वाद लिया. पूजा-अर्चना के बाद राज्य में अमन- शांति, सुख -समृद्धि और खुशहाली की कामना की. वहीं, विजयादशमी के मौके पर ट्विट करते हुए सीएम हेमंत सोरेन ने सभी देश और झारखंड वासियों को अनेक-अनेक बधाई एवं शुभकामनाएं दी. साथ ही कहा कि बुराई पर अच्छाई की जीत के इस पावन अवसर पर आइये समाज में व्याप्त बुराइयों को खत्म करने का संकल्प लें.

दूसरी ओर, राज्यपाल रमेश बैस ने भी दुर्गापूजा पर राज्यवासियों को शुभकमानाएं दी है. उन्होंने मां दुर्गा से प्रार्थना करते हुए कहा कि सबके जीवन में सुख, शांति, समृद्धि एवं उत्तम स्वास्थ्य प्रदान करें. साथ ही कहा कि देश व राज्य से कोरोना महामारी का पूर्णतः उन्मूलन हो एवं समाज में महिलाओं के प्रति सम्मान की भावना में और वृद्धि हो.

बता दें कि रांची के रातू किले में करीब 170 साल से मूर्ति पूजा हो रही है. इससे पहले सिर्फ कलश स्थापित कर पूजा की जाती थी. हालांकि, मूर्ति पूजा की परंपरा को महाराजा चिंतामणि शरण नाथ शाहदेव ने कायम रखा था, जिसे युवराज गोपाल शरण नाथ शाहदेव ने आगे बढ़ाया और फिर अब उनके परिवार के सदस्य इस परंपरा को आगे बढ़ा रहे हैं.

नवरात्र में दूर-दराज से लोग ऐतिहासिक रातू किला भी देखने आते हैं. विशाल मुख्य द्वार, किला, तोप समेत अन्य चीजों को देख लोग आज भी मंत्रमुग्ध होते हैं. नवरात्र में ऐतिहासिक रातू किला के सामने मैदान में मेला भी लगता रहा है. हालांकि, काेरोना संक्रमण के कारण पिछले दो साल से मेले का आयोजन नहीं हो रहा है.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें