1. home Hindi News
  2. state
  3. jharkhand
  4. ranchi
  5. government will buy hotel ashok for 22 crores decision taken on the instructions of chief minister hemant soren

सरकार 22 करोड़ में खरीदेगी होटल अशोक, मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन के निर्देश पर लिया गया फैसला

By Prabhat Khabar Digital Desk
Updated Date
सरकार 22 करोड़ में खरीदेगी होटल अशोक
सरकार 22 करोड़ में खरीदेगी होटल अशोक
फोटो : ट्विटर.

रांची : झारखंड सरकार 22 करोड़ रुपये में रांची स्थित होटल अशोक खरीदेगी. फिलहाल इस होटल पर इंडियन टूरिज्म डेवलपमेंट कॉरपोरेशन (आइटीडीसी), बिहार सरकार और झारखंड सरकार का संयुक्त स्वामित्व है. आइटीडीसी के पास होटल का 51 फीसदी शेयर है. वहीं बिहार सरकार के पास 37 फीसदी तथा झारखंड सरकार के पास 12 फीसदी शेयर है. होटल खरीदने के लिए राज्य सरकार आइटीडीसी और बिहार सरकार को उनके पास मौजूद शेयर के अनुपात में राशि का भुगतान करेगी. पर्यटन विभाग के मुताबिक उक्त शेयर की खरीद में करीब 22 करोड़ रुपये खर्च कर राज्य सरकार मालिकाना हक हासिल कर लेगी.

2.70 एकड़ भूमि पर 1985 में बना था होटल, दो साल से है बंद : होटल अशोक के शेयर खरीदने पर अंतिम फैसला मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन के निर्देश पर लिया गया. गुरुवार को मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन व मुख्य सचिव सुखदेव सिंह ने संबंधित अधिकारियों के साथ इस मुद्दे पर बैठक की. बैठक में सीएम के प्रधान सचिव राजीव अरुण एक्का, पर्यटन सचिव पूजा सिंघल व वित्त सचिव हिमानी पांडेय शामिल हुई. सभी पहलुओं पर विचार के बाद श्री सोरेन ने होटल के सभी शेयर खरीदने की कार्यवाही पूरे करने से संबंधित निर्देश दिये.

मार्च 2018 से बंद है : होटल रांची अशोक मार्च 2018 से बंद है. लगातार घाटे में चलने की वजह से अशोक बिहार होटल कॉरपोरेशन लिमिटेड के बोर्ड अॉफ डायरेक्टर्स की बैठक में होटल बंद करने का फैसला किया गया था. होटल अशोक के सारे शेयर खरीदने का प्रयास राज्य सरकार पहले भी कर चुकी है. वर्ष 2016 अौर 2019 में इस सिलसिले में केंद्र के साथ भी बैठक की गयी थी. हालांकि, बैठक का कोई ठोस नतीजा नहीं निकल सका था. अब केंद्र सरकार द्वारा विनिवेश की प्रक्रिया आरंभ करने के बाद जेटीडीसी शेयर बेचने पर राजी हुआ है.

Post by : Pritish Sahay

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें