33.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

Hockey: भारत के पास एक और मौका, इस टीम को हराकर काट सकती है ओलिंपिक टिकट

एफआइएच ओलिंपिक क्वालीफायर के सेमीफाइनल में जर्मनी ने भारत को पेनाल्टी शूटआउट में 4-3 से हराया. भारत के पास पेरिस ओलिंपिक कोटा पक्का करने का एक और मौका है. भारतीय टीम शुक्रवार को तीसरे-चौथे स्थान के लिए मैच में जापान को हरा कर पेरिस ओलिंपिक के लिए क्वालीफाई कर सकती है.

जर्मनी ने बेहद रोमांचक मुकाबले में भारत को हरा कर पेरिस ओलिंपिक का टिकट कटाया. गुरुवार को मरांग गोमके जयपाल सिंह मुंडा एस्ट्रोटर्फ स्टेडियम में खेले गये एफआइएच ओलिंपिक क्वालीफायर के सेमीफाइनल में जर्मनी ने भारत को पेनाल्टी शूटआउट में 4-3 से हराया. दुनिया की पांचवें नंबर की टीम जर्मनी शुक्रवार को फाइनल में यूएसए से भिड़ेगी, जिसने पहले सेमीफाइनल में जापान को 2-1 से हराया. भारत के पास पेरिस ओलिंपिक कोटा पक्का करने का एक और मौका है. भारतीय टीम शुक्रवार को तीसरे-चौथे स्थान के लिए मैच में जापान को हरा कर पेरिस ओलिंपिक के लिए क्वालीफाई कर सकती है.

सेमीफाइनल में भारतीय महिला हॉकी टीम ने जुझारू जज्बा दिखाया, लेकिन पेनाल्टी शूटआउट में जर्मनी से 3-4 से हार गयी. निर्धारित समय तक दोनों टीमें 2-2 गोल से बराबरी पर रहीं, जिससे मैच पेनाल्टी शूटआउट में चला गया. निर्धारित समय में भारत के लिए दीपिका (15वें मिनट) और इशिका चौधरी (59वें मिनट) ने गोल किये. वहीं, जर्मनी के लिए दोनों गोल चार्लोट स्टेपनहॉर्स्ट (27वें, 57वें) ने दागे.

Also Read: Suryakumar Yadav आईपीएल में दिखाएंगे जलवा, घुटने की हुई सफल सर्जरी
अमेरिका ने जापान को हराया

इससे पूर्व, पहले सेमीफाइनल में अमेरिका ने पूर्व एशियाड चैंपियन जापान को 2-1 से हराया.जापान ने अमिरू शिमाडा के 38वें मिनट में किये गये गोल से बढ़त हासिल कर ली थी, लेकिन फिर अमेरिका ने एशले होफमैन (52वें मिनट) और एबिगेल टैमर (55वें मिनट) के पेनाल्टी कॉर्नर से अंत में किये गये गोल की बदौलत जीत हासिल की.

न्यूजीलैंड और इटली भी जीते

गुरुवार को सेफा से पहले दो मुकाबले खेले गये. न्यूजीलैंड और इटली की टीमों ने जीत दर्ज की. इटली ने शूटआउट में चिली को 2-1 से हरा कर पांचवें-छठे स्थान के क्लासीफिकेशन मैच में जगह बनायी. दूसरे क्लासीफिकेशन मैच में न्यूजीलैंड ने चेक गणराज्य को 2-0 से हराया.

Also Read: ‘बराबरी’ करने के मामले में टीम इंडिया का मुकाबला नहीं, पाकिस्तान समेत इन टीमों को तसल्ली से धोया
ठंड में भी जमे रहे दर्शक कम नहीं हुआ उत्साह

भारत और जर्मनी के बीच मुकाबले के दौरान ठंड के बावजूद दर्शकों का उत्साह कम नहीं हुआ और वे स्टेडियम में जमे रहे. पूरे मैच के दौरान दर्शकों ने भारतीय टीम का हौसला बढ़ाया. बीच-बीच में पूरा स्टेडियम मां तुझे सलाम… चक दे इंडिया… जैसे गानों से गूंजता रहा.

धोनी ने बढ़ाया खिलाड़ियों का उत्साह

पूर्व भारतीय कप्तान एमएस धोनी भी मैच देखने पहुंचे हुए थे. वह 45 मिनट तक स्टेडियम में रुके और खिलाड़ियों का उत्साह बढ़ाया. उनके उत्साहवर्धन से घरेलू टीम ने जर्मन रक्षापंक्ति को परेशान करने के लिए गजब का जज्बा दिखाया. मौके पर बन्ना गुप्ता, पूर्व स्वास्थ्य सचिव अरुण कुमार सिंह सहित अन्य भी मौजूद थे. हॉकी इंडिया की तरफ से भोलानाथ सिंह और खेल निदेशक सुशांत गौरव ने धौनी को मोमेंटो देकर सम्मानित भी किया.

शूटआउट में चार खिलाड़ी गोल से चूकीं

शूटआउट में सविता ने दो अच्छे बचाव किये, लेकिन नवनीत कौर, नेहा गोयल, संगीता कुमारी और सोनिका के चूकने से जर्मनी मैच जीतने के साथ पेरिस ओलिंपिक का टिकट हासिल करने में सफल रहा. पूरे मैच में भारतीय कप्तान और गोलकीपर सविता पूनिया ने अपनी जिम्मेदारी बखूबी संभाली. हालांकि भारतीय खिलाड़ियों ने भी जर्मनी के सर्कल में सेंध लगायी, लेकिन फिनिशिंग में कमी रह गयी.

Also Read: T20 World Cup 2024: भारतीय टीम में शामिल होंगे शिवम दुबे! जानें क्या कहते हैं रिकॉर्ड

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें