1. home Home
  2. state
  3. jharkhand
  4. ranchi
  5. eklavya model residential school the crowd continued to create ruckus khalari dsp remained a mute spectator along with the policemen in ranchi grj

एकलव्य मॉडल आवासीय विद्यालय : भीड़ उत्पात मचाती रही, पुलिसकर्मियों के साथ खलारी डीएसपी मूकदर्शक बने रहे

भीड़ जब जुलूस की शक्ल में निर्माण स्थल के निकट पहुंची तो वहां पुलिसकर्मियों के साथ खलारी डीएसपी अनिमेष नैथानी स्वयं मौजूद थे, लेकिन वे मूकदर्शक बने रहे. शुरू में अपने स्तर से पुलिस ने भीड़ को रोकने का प्रयास किया, लेकिन लोगों की उग्रता देख उन्हें पीछे हटना पड़ा और भीड़ आधा घंटा तक उत्पात मचाती रही.

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
Jharkhand News : आगजनी करती उग्र भीड़
Jharkhand News : आगजनी करती उग्र भीड़
प्रभात खबर

Jharkhand News, रांची न्यूज (तौफीक आलम) : पांच हजार से अधिक की भीड़ ने सोमवार को झारखंड के रांची जिले के चान्हो प्रखंड के सिलागांई में निर्माणाधीन एकलव्य मॉडल आवासीय विद्यालय की बाउंड्री वाल को गिरा दिया और निर्माण स्थल पर रखी 4 मिक्सचर मशीनें व 3 पानी के टैंकर को आग के हवाले कर दिया. हथौड़ा, साबल व अन्य हरवे हथियार से लैस भीड़ ने अन्य सामानों को क्षतिग्रस्त कर दिया. ये घटना आज दोपहर करीब दो बजे की है. जानकारी के अनुसार भीड़ जब जुलूस की शक्ल में निर्माण स्थल के निकट पहुंची तो वहां 40 से 50 की संख्या में पुलिसकर्मियों के साथ खलारी डीएसपी अनिमेष नैथानी स्वयं मौजूद थे, लेकिन वे मूकदर्शक बने रहे.

बताया जा रहा है कि सुनियोजित तरीके से लोग बाइक से जुलूस की शक्ल में नारेबाजी करते हुए मांडर के मुड़मा जतरा टांड़ से सिलागांई पहुंचे थे. सिलागांई में शहीद वीर बुधु भगत के स्मारक स्थल के निकट पहुंचने के बाद सभी एकलव्य मॉडल आवासीय विद्यालय की निर्माणाधीन बाउंड्री के चारों तरफ फैल गये और एक साथ करीब 1600 मीटर लंबी बाउंड्री पर धावा बोल दिया और 30 से 35 मिनट में ही उसे जमींदोज कर दिया. भीड़ में कुछ लोग डिब्बे में केरोसिन लेकर भी पहुंचे थे, जिन्होंने वहां रखे सामानों को फूंक दिया और वहां से आराम से नारेबाजी करते हुए बाइक से जुलूस की शक्ल में नरकोपी की ओर रवाना हो गये.

जानकारी के अनुसार भीड़ जब जुलूस की शक्ल में निर्माण स्थल के निकट पहुंची तो वहां 40 से 50 की संख्या में पुलिसकर्मियों के साथ खलारी डीएसपी अनिमेष नैथानी स्वयं मौजूद थे, लेकिन वे मूकदर्शक बने रहे. पुलिसकर्मियों ने शुरू में अपने स्तर से भीड़ को रोकने का प्रयास किया, लेकिन हथौड़ा, साबल व डंडों से लैस लोगों की उग्रता देख उन्हें पीछे हटना पड़ा और भीड़ आधा घंटा तक उत्पात मचाती रही.

आपको बता दें कि चान्हो के सिलागांई में शहीद वीर बुधु भगत के स्मारक स्थल के निकट करीब 20 एकड़ में निर्माणाधीन एकलव्य मॉडल आवासीय विद्यालय के निर्माण को लेकर आदिवासी समुदाय के लोग समर्थन व विरोध में दो धड़े में बंटे हुये हैं. शहीद वीर बुधु भगत स्मारक समिति व समर्थक पक्ष के लोगों का कहना है कि आदिवासी बच्चों के लिए बन रहे इस विद्यालय का यहीं पर निर्माण होना चाहिए. वहीं विरोधी पक्ष के लोगों का कहना है कि एकलव्य विद्यालय का निर्माण शहीद वीर बुधु भगत के स्मारक स्थल की 52 एकड़ जमीन को छोड़कर कहीं और कराया जाए.

Posted By : Guru Swarup Mishra

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें