1. home Hindi News
  2. state
  3. jharkhand
  4. ranchi
  5. direct flight service from bokaro to kolkata and patna soon ranchi airport will be expanded mth

बोकारो से कोलकाता एवं पटना के लिए शुरू होगी सीधी उड़ान, रांची एयरपोर्ट का होगा विस्तार

By Mithilesh Jha
Updated Date
अगले साल तक चालू हो जायेंगे झारखंड के दो घरेलू हवाई अड्डे.
अगले साल तक चालू हो जायेंगे झारखंड के दो घरेलू हवाई अड्डे.
Prabhat Khabar

रांची : बोकारो से कोलकाता एवं पटना के लिए सीधी उड़ान सेवा जल्दी ही शुरू हो जायेगी. कोलकाता एवं पटना के बीच हवाई सेवा शुरू करने के लिए रूट को स्वीकृति दे दी गयी है. बोकारो एयरपोर्ट का निर्माण कार्य प्रगति पर है. उम्मीद है कि अगले साल यानी वर्ष 2021 में यहां से विमानों का परिचालन शुरू हो जायेगा. इतना ही नहीं, रांची स्थित बिरसा मुंडा एयरपोर्ट का विस्तारीकरण भी किया जायेगा.

झारखंड के मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने यह जानकारी दी. श्री सोरेन ने स्वतंत्रता दिवस पर मोरहाबादी मैदान में आयोजित मुख्य समारोह को संबोधित करते हुए ये बातें कहीं. उन्होंने कहा कि औद्योगिक नगरी जमशेदपुर को हवाई यातायात से जोड़ने के उद्देश्य से धालभूमगढ़ स्थित पुरानी हवाई पट्टी को डोमेस्टिक एयरपोर्ट के रूप में विकसित किया जा रहा है. देवघर में घरेलू हवाई अड्डा का निर्माण अंतिम चरण में है. अगले साल यहां से भी विमानों का परिचालन शुरू हो जायेगा.

मुख्यमंत्री ने मोरहाबादी के मैदान से कहा कि रांची स्थित बिरसा मुंडा एयरपोर्ट का विस्तारीकरण किया जायेगा. इसके लिए सरकार ने 301 एकड़ भूमि का अधिग्रहण किया है. श्री सोरेन ने कहा कि विस्तारीकरण के बाद रांची स्थित एयरपोर्ट के रन-वे की लंबाई 1200 मीटर हो जायेगी. इस वक्त रन-वे 900 मीटर का ही है.

श्री सोरेन ने कहा कि बिरसा मुंडा एयरपोर्ट के विस्तारीकरण के बाद हवाई अड्डा पर अन्य सुविधाओं का भी निर्माण किया जायेगा. हेमंत सोरेन सरकार धालभूमगढ़, बोकारो एवं देवघर में घरेलू हवाई अड्डा का निर्माण करके रांची एयरपोर्ट का बोझ कम करना चाहती है. इस वक्त राज्य में एकमात्र एयरपोर्ट है, जिस पर पूरे राज्य का बोझ है. राज्य सरकार इस बोझ को कम करना चाहती है.

वर्ष 2021 में यदि देवघर और बोकारो के एयरपोर्ट बनकर तैयार हो जाते हैं और यहां से विमान सेवाएं शुरू हो जाती हैं, तो राजधानी रांची एयरपोर्ट पर बोझ कम होगा. साथ ही बोकारो या संथाल परगना के लोगों को रांची आने की जहमत नहीं उठानी पड़ेगी. वे अपने निकटवर्ती एयरपोर्ट से यात्रा कर सकेंगे.

Posted By : Mithilesh Jha

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें