1. home Hindi News
  2. state
  3. jharkhand
  4. ranchi
  5. coronavirus in jharkhand during the corona era cm hemant soren made social media a weapon solving the problems of people doing something like this srn

कोरोना काल में सीएम हेमंत सोरेन ने बनाया सोशल मीडिया को हथियार, कुछ इस तरह कर रहे लोगों की समस्याओं का निदान

By Prabhat Khabar Print Desk
Updated Date
लोगों की समस्याओं का सोशल मीडिया के माध्यम से कर रहे हैं निदान
लोगों की समस्याओं का सोशल मीडिया के माध्यम से कर रहे हैं निदान
File Photo

CM Hemant Soren Today Update रांची : आपकी है सरकार, साझा करें सरोकार का मोटो लेकर मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन सोशल मीडिया के माध्यम से आम लोगों से जुड़े हुए हैं. फेसबुक और ट्वीटर को उन्होंने जनभागीदारी का सशक्त जरिया बनाया है. संक्रमण काल में तो सोशल मीडिया समस्याओं के समाधान का तंत्र बना कर उभरा है. सोशल मीडिया से प्राप्त सूचनाओं के आधार पर जरूरतमंद तक मदद पहुंचाने के लिए मुख्यमंत्री अधिकारियों को लगातार निर्देश देते रहे हैं. गत वर्ष संक्रमण की पहली लहर में मुख्यमंत्री ने ट्वीटर के जरिये सबसे अधिक प्रवासी श्रमिकों और छात्रों को मदद पहुंचायी थी.

ट्वीटर पर सलाह लेकर काम, मांगा सुझाव :

मुख्यमंत्री अनलाॅक व सीबीएसइ बोर्ड परीक्षा जैसे महत्वपूर्ण मामलों में ट्वीटर समेत अन्य प्लेटफाॅर्म पर आम लोगों की सलाह आमंत्रित करते हैं. लोगों की सलाह के आधार पर ही राज्य सरकार आगे की रणनीति तैयार कर कार्य करती है. संक्रमण के दौरान परीक्षा आयोजन पर सभी की सलाह मिलने के बाद ही मुख्यमंत्री ने केंद्रीय रक्षा मंत्री, केंद्रीय शिक्षा मंत्री तक राज्य की बात रखी. अनलाॅक-1 पर लोगों की सलाह आमंत्रित करना भी जनभावना के साथ निर्णय लेने की कड़ी है.

ग्रामीण क्षेत्रों के लोगों की समस्याओं का हो रहा निपटारा :

सोशल प्लेटफॉर्म पर ग्रामीण इलाकों के लोगों की शिकायतों का भी निपटारा हो रहा है. रांची के बेड़ो स्थित सेरो गांव के लोग दूषित पानी पीने पर विवश थे. गांव में बीमारियां फैल रही थीं. मुख्यमंत्री तक शिकायत पहुंचते ही उन्होंने गांव में शुद्ध पेयजल की व्यवस्था सुनिश्चित करायी. बाघमारा के फतेहपुरा निवासी नीरज कुमार झा के किडनी ट्रांसप्लांट के लिए मुख्यमंत्री ने सहायता उपलब्ध करायी. इसके अलावा ऑक्सीजन बेड उपलब्ध कराने से लेकर गंभीर स्थिति से जूझ रहे मरीजों को भी सोशल मीडिया पर शिकायत मिलने के बाद मुख्यमंत्री ने मदद पहुंचायी.

त्वरित निपटारे के बाद सोशल मीडिया पर ही रिपोर्ट

सोशल मीडिया पर मिली शिकायतों के निपटारे का निर्देश भी मुख्यमंत्री तुरंत देते हैं. सोशल मीडिया पर ही संबंधित अधिकारी मुख्यमंत्री को काम पूर्ण होने से संबंधित रिपोर्ट भी करते हैं. पिछले दिनों राज अस्पताल में मरीज की मृत्यु के बाद बकाया भुगतान नहीं करने पर अस्पताल प्रबंधन मृतक द्वारा परिजनों को पार्थिव शरीर नहीं देने के मामले में मुख्यमंत्री ने परिजनों को शव मिलना सुनिश्चित कराया. इसी तरह गुमला की सुकांति मिंज की आंख के पास के घाव के कैंसर का रूप लेने की खबर पर भी मुख्यमंत्री ने गंभीरता दिलायी. उनके निर्देश पर उपायुक्त गुमला ने तत्काल सुकांति के इलाज के लिए जरूरी व्यवस्था की.

Posted By : Sameer Oraon

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें