1. home Hindi News
  2. state
  3. jharkhand
  4. ranchi
  5. corona update in jharkhand sadar hospital is running out of oxygen medical emergency like situation every day srn

Corona Update In Jharkhand : सदर अस्पताल में रोजाना खत्म हो रहा ऑक्सीजन, मेडिकल इमर्जेंसी जैसे हालात

By Prabhat Khabar Print Desk
Updated Date
सदर अस्पताल में रोजाना खत्म हो रहा ऑक्सीजन
सदर अस्पताल में रोजाना खत्म हो रहा ऑक्सीजन
Prabhat Khabar Graphics

Coronavirus Update in Jharkhand, Oxygen Cylinder in Ranchi रांची : सदर अस्पताल में ऑक्सीजन को लेकर हालात लगातार बिगड़ते जा रहे हैं. जहां एक ओर निजी अस्पतालों में जैसे-तैसे व्यवस्था बनी हुई है, वहीं सदर अस्पताल में ऑक्सीजन की आपूर्ति की स्थिति ठीक नहीं है. शुक्रवार को बमुश्किल 24 घंटा गुजरे थे कि आसीयू वार्ड में ऑक्सीजन फ्लो शून्य हो गया. जैसे ही पाइपलाइन से ऑक्सीजन शून्य हुआ, मरीजों की सांस एक-एक कर उखड़ने लगी. वार्ड में गंभीर रूप से भर्ती संक्रमितों का ऑक्सीजन का स्तर सीधे एक ही झटके में गिरकर किसी का 52 तो किसी का 54 पर आ गया. रात 11:45 बजे ऑक्सीजन की आपूर्ति सामान्य हो सकी.

हर दिन खत्म हो रहा ऑक्सीजन, ज्यादा वेंटिलेटर ने बढ़ाई मुश्किल :

सदर अस्पताल में भले ही अधिकारी ऑक्सीजन की समुचित व्यवस्था का दावा कर रहे हों लेकिन, हालात इससे बिल्कुल इतर होते जा रहे हैं. हालात यह है कि चिकित्सक भी अब खुद को असहाय महसूस कर रहे हैं.

एक चिकित्सा पदाधिकारी ने नाम न छापने की शर्त पर बताया कि सिर्फ इतनी ऑक्सीजन मिल रही है कि कोई गंभीर मरीज आ जाये तो उसे ही दी जा सकती है. यहां अतिरिक्त वेंटिलेटर के मरीजों को भी ऑक्सीजन का पर्याप्त प्रेशर नहीं मिल पा रहा है. चिकित्सकों की मानें तो यहां महज सात वेंटिलेटर चलाये जा सकते हैं, जबकि गंभीर संक्रमितों को भर्ती करने के चक्कर में यहां एक साथ 20 वेंटिलेटर चलाये जा रहे हैं.

कम ऑक्सीजन में कैसे चलेगा काम, डॉक्टर हैं परेशान :

यहां ऑक्सीजन की खपत बहुत बढ़ गयी है. जरूरत के मुताबिक ऑक्सीजन नहीं मिलने की वजह से डॉक्टर भी परेशान हैं. ऑक्सीजन की पर्याप्त आपूर्ति नहीं होने की वजह से डॉक्टरों के सामने नयी परेशानी शुरू हो गयी है. शुक्रवार को तीन एजेंसियों से ऑक्सीजन मंगवाया गया, पर इससे मरीजों को दो से तीन घंटे तक ही दिया जा सका.

Posted By : Sameer Oraon

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें