1. home Hindi News
  2. state
  3. jharkhand
  4. ranchi
  5. changes in the system of driving and learning license in view of covid 19 srn

कोविड-19 के मद्देनजर ड्राइविंग और लर्निंग लाइसेंस बनने की व्यवस्था में बदलाव

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
ड्राइविंग व लर्निंग लाइसेंस बनने की व्यवस्था में बदलाव
ड्राइविंग व लर्निंग लाइसेंस बनने की व्यवस्था में बदलाव
प्रतीकात्मक तस्वीर

रांची : छह माह बाद अब आपका ड्राइविंग और लर्निंग लाइसेंस बन सकेगा. राज्य परिवहन विभाग ने इस संबंध में निर्णय लिया है. जानकारी के अनुसार, सोमवार तक सभी डीटीओ और संबंधित अधिकारियों को विभाग की ओर से आदेश जारी कर दिया जायेगा. विभाग के अनुसार ड्राइविंग व लर्निंग लाइसेंस पहले की तरह ही बनेंगे, लेकिन कोविड-19 के मद्देनजर व्यवस्था में थोड़ा परिवर्तन दिखेगा.

ड्राइविंग टेस्ट के दौरान पहले की तरह काफी संख्या में स्लॉट नहीं होंगे. बल्कि कम संख्या में स्लाॅट पर ड्राइविंग टेस्ट लिया जायेगा. इस दौरान सोशल डिस्टैसिंग का पालन विभाग की ओर से कराया जायेगा. ड्यूटी पर तैनात अफसर व कर्मी मास्क पहने रहेंगे. जरूरत के मुताबिक हैंड ग्लव्स का इस्तेमाल करेंगे.

यही काम ड्राइविंग टेस्ट देने वाले लोगों को भी करना होगा. सैनिटाइजर का भी उपयोग आवश्यक होगा. टेस्ट की वीडियोग्राफी भी विभाग करा सकता है. लाइसेंस के लिए थम्ब इंप्रेशन भी जरूरी होता है. इसकी भी व्यवस्था विभाग की ओर से की जायेगी.

बता दें कि कोविड-19 को लेकर अप्रैल से ही ड्राइविंग व लर्निंग लाइसेंस बनाने का काम ठप है. यही वजह है कि 31 अक्तूबर तक विभाग की ओर से ड्राइविंग व लर्निंग लाइसेंस के मद्देनजर राहत दी गयी है.

अब विभाग द्वारा संभवत: मंगलवार से ड्राइविंग व लर्निंग लाइसेंस बनाने का कार्य शुरू कर दिया जायेगा. 31 अक्तूबर के बाद विभाग ड्राइविंग व लर्निंग लाइसेंस के मामले में और मोहलत नहीं देगा. इसके बाद जांच के दौरान पकड़े जाने पर लोगों पर कार्रवाई की जायेगी.

POSTED BY : SAMEER ORAON

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें