1. home Hindi News
  2. state
  3. jharkhand
  4. ranchi
  5. budget 2021 eklavya model school will open in tribal areas of jharkhand said finance minister nirmala sitharaman grj

Budget 2021 For Jharkhand : वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने पेश किया बजट, झारखंड के आदिवासी इलाकों में खुलेंगे एकलव्य मॉडल स्कूल

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने आज सोमवार को आम बजट पेश करते हुए कहा कि आदिवासी इलाकों में 750 एकलव्य मॉडल स्कूल खोले जायेंगे. बजट में शिक्षा पर जोर दिया गया है. इसके तहत झारखंड समेत अन्य राज्यों के आदिवासी इलाकों में 750 एकलव्य मॉडल विद्यालय खोले जायेंगे.

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
Budget 2021 For Jharkhand : वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण
Budget 2021 For Jharkhand : वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण
सोशल मीडिया

Budget 2021 For Jharkhand, Jharkhand News, रांची न्यूज : वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने आज सोमवार को आम बजट पेश करते हुए कहा कि आदिवासी इलाकों में 750 एकलव्य मॉडल स्कूल खोले जायेंगे. बजट में शिक्षा पर जोर दिया गया है. इसके तहत झारखंड समेत अन्य राज्यों के आदिवासी इलाकों में 750 एकलव्य मॉडल विद्यालय खोले जायेंगे.

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा कि आदिवासी इलाकों में 750 एकलव्य मॉडल विद्यालय खोले जायेंगे. देश में एनजीओ के साथ मिलकर सैनिक स्कूलों की संख्या बढ़ायी जायेगी. देशभर में 100 से ज्यादा सैनिक स्कूल खोले जाएंगे. राष्ट्रीय शिक्षा नीति के तहत योजनाओं को शामिल किया गया है. उच्च शिक्षा के लिए आयोग बनाया जाएगा. Budget 2021 LIVE Streaming in Hindi से जुड़ी हर अपडेट रहने के लिए बने रहें हमारे साथ.

आम बजट में स्वास्थ्य और कल्याण को प्राथमिकता, इंफ्रास्ट्रक्चर को मजबूती देने की दिशा में काम, आत्मनिर्भर भारत पर फोकस, रिसर्च और डेवलपमेंट का विकास और मानव पूंजी के सही उपयोग पर भी जोर दिया गया है. प्रवासी मजदूरों के लिए एक देश एक राशन कार्ड की घोषणा की गयी. वन नेशन, वन राशन कार्ड 32 राज्यों में लागू की जा रही है. उन्होंने कहा कि वन नेशन, वन राशन कार्ड 69 करोड़ लाभुकों तक पहुंची है. महिलाओं को नाइट शिफ्ट में काम करने की छूट मिलेगी. महिलाएं सभी तरह के रोजगार में अप्लाई कर सकेंगी. अनुसूचित जाति, जनजाति एवं महिलाओं के लिए स्किल्ड अप व्यवस्था की जायेगी. हर कर्मचारी को न्यूनतम मजदूरी दी जायेगी.

Posted By : Guru Swarup Mishra

Prabhat Khabar App :

देश-दुनिया, बॉलीवुड न्यूज, बिजनेस अपडेट, मोबाइल, गैजेट, क्रिकेट की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

googleplayiosstore
Follow us on Social Media
  • Facebookicon
  • Twitter
  • Instgram
  • youtube

संबंधित खबरें

Share Via :
Published Date

अन्य खबरें