1. home Hindi News
  2. national
  3. union budget 2021 latest updates finance minister nirmala sitharaman increases health budget new scheme pm atmanirbhar swasth bharat yojana health budget of india rkt

Budget 2021: बजट में आम आदमी के सेहत का खास ख्याल, मोदी सरकार ने हेल्थ सेक्टर में जुडी एक नयी स्कीम का किया ऐलान

केन्द्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण (Nirmala Sitharaman) आज बजट पेश करते हुए हेल्थ सेकटर के लिए कई ऐलान किया है. वित्त मंत्री ने कहा कि हेल्थ सेक्टर में जुडी एक और नई केंद्रीय स्कीम प्रधानमंत्री आत्मनिर्भर स्वस्थ भारत योजना को लॉन्च जा रहे हैं.

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
बजट में आम आदमी के सेहत का खास ख्याल
बजट में आम आदमी के सेहत का खास ख्याल
Prabhat khabar

Budget 2021, Health Budget News in Hindi : केन्द्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण (Nirmala Sitharaman) आज बजट पेश करते हुए हेल्थ सेकटर के लिए कई ऐलान किया है. वित्त मंत्री ने कहा कि हेल्थ सेक्टर में जुडी एक और नई केंद्रीय स्कीम प्रधानमंत्री आत्मनिर्भर स्वस्थ भारत योजना को लॉन्च जा रहे हैं. उन्होंने बताया कि इस आत्मनिर्भर हेल्थ योजना के लिया 64 हजार 100 करोड़ रुपये आवंटित करेगी.

वित्‍त मंत्री निर्मला सीतारमण ने बजट पेश करते हुए कहा इतिहास में यह पल एक नए युग के अवतरण की शुरूआत है, भारत सही मायनों में संभावनाओं एवं उम्मीदों की धरती बनने के लिए तैयार है. उन्होंने कहा कि स्वास्थ्य और परिवार कल्याण के लिए इस वर्ष के बजट से अनुमान 94,452 करोड़ रूपये की तुलना में 2021-22 में 2,23,846 करोड़ रुपये आवंटित होंगे. वित्त मंत्री ने बताया कि इस बार स्वास्थ्य बजट पिछले बजट की तुलना में 137 प्रतिशत बढ़ा है.

बता दें कि आज वित्त मंत्री ने एक नयी स्कीम आत्मनिर्भर हेल्थ योजना का ऐलान किया है वहीं हेल्थ सेक्टर से जुड़ी दो योजनाएं आयुष्मान भारत और राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन पहले से चल रही हैं. वित्त मंत्री ने आज पेश किये जा रहे बजट में बताया कि साल 2021-22 के लिए स्वास्थ्य सेक्टर को 2.38 लाख रुपये आवंटित होंगे. स्वास्थ्य बजट पिछले साल के मुकाबले 135 फीसदी बढ़ गया है. कोविड वैक्सीन के लिए साल 2021-22 के लिए 35 हजार करोड़ रुपये रखे गए हैं. वित्त मंत्री ने साथ में यह भी जानकारी दी कि कोविड से लड़ने के लिए देश की GDP का 13 प्रतिशत खर्च हुआ है.

Prabhat Khabar App :

देश-दुनिया, बॉलीवुड न्यूज, बिजनेस अपडेट, मोबाइल, गैजेट, क्रिकेट की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

googleplayiosstore
Follow us on Social Media
  • Facebookicon
  • Twitter
  • Instgram
  • youtube

संबंधित खबरें

Share Via :
Published Date

अन्य खबरें