1. home Hindi News
  2. state
  3. jharkhand
  4. ranchi
  5. bird flu in jharkhand 2210 samples of bird flu investigated in jharkhand know how many cases came srn

Bird Flu In Jharkhand : झारखंड में बर्ड फ्लू के 2210 सैंपल की हुई जांच, जानें कितने मामले आए सामने

By Prabhat Khabar Print Desk
Updated Date
Bird Flu In Jharkhand, देश में बर्ड फ्लू से बढ़ी टेंशन, इन उपायों को अपनाकर करें जानलेवा H5N1 वायरस से बचाव
Bird Flu In Jharkhand, देश में बर्ड फ्लू से बढ़ी टेंशन, इन उपायों को अपनाकर करें जानलेवा H5N1 वायरस से बचाव
पीटीआई

Bird Flu Cases in Jharkhand, Bird Flu Sample Test in Jharkhand, रांची : झारखंड से करीब 2210 पक्षियों के सैंपल जांच के लिए कोलकाता भेजे गये थे. इसमें से एक भी सैंपल में बर्ड फ्लू (एच 5-एन 1) या एवियन फ्लू की पुष्टि नहीं हुई है. वहीं 1434 नये सैंपल को भी जल्द कोलकाता भेजा जायेगा. इनमें रांची और जमशेदपुर स्थित चिड़ियाघरों के सैंपल भी शामिल हैं. बर्ड फ्लू होने की स्थिति में जांच रिपोर्ट भोपाल स्थित जांच केंद्र भेजी जायेगी. वहां से फ्लू की जानकारी केंद्र सरकार को दी जायेगी.

यह जानकारी पशु स्वास्थ्य एवं उत्पादन संस्थान के निदेशक डॉ विपिन कुमार महथा ने मंगलवार को दी. डॉ महथा ने कहा कि महाराष्ट्र और मध्यप्रदेश में जो भी मामले आये हैं, वे एवियन फ्लू (एच 5-एन 8) के लक्षणवाले हैं. यह मनुष्य में नहीं फैलता है. एवियन फ्लू के कैरियर विदेशी पक्षी हैं. यह जाड़े में दूसरे देशों से आते हैं. यही फ्लू का मुख्य कारण है.

पानी में इसका वायरस लंबे समय तक रहता है, लेकिन तापमान बढ़ने के साथ यह नष्ट हो जाता है. प्रेस कॉन्फ्रेंस में डॉ राजीव रंजन, डॉ कुलदीप तिर्की, डॉ संजय कुमार और डॉ आलोक कुमार भी मौजूद थे.

Bird Flu Alert in Jharkhand: अच्छी तरह पका कर खा सकते हैं चिकन व अंडा :

डॉ महथा ने कहा कि 70 डिग्री सेल्सियस से ऊपर तापमान में फ्लू का वायरस नष्ट हो जाता है. हमारे यहां 200 डिग्री सेल्सियस से ऊपर तक के तापमान में चिकन और अंडा बनाया जाता है. इस कारण अंडा या चिकन खाने से कोई नुकसान नहीं है.

Bird Flu Cases in Jharkhand: मृत पक्षी को खुले हाथ से न छुएं

डॉ महथा ने कहा कि मृत पक्षी मिलने पर उसे खुले हाथ से न छुएं. अगर एक-दो पक्षी हों, तो ग्लव्स व मास्क पहनकर उसे दफना सकते हैं. ज्यादा पक्षी होने की स्थिति में कंट्रोल रूम के नंबर (9835152390) पर संपर्क कर सकते हैं.

Posted By : Sameer Oraon

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें