26.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

राज्यसभा चुनाव आज, चमरा को गिरफ्तार करने पहुंची पुलिस

राज्यसभा चुनाव को लेकर देर रात तक सत्ता पक्ष और विपक्ष के बीच खेल चलता रहा. अस्पताल में भरती झामुमो विधायक चमरा लिंडा को देर रात पुलिस गिरफ्तार करने पहुंची. कांग्रेस की विधायक निर्मला देवी पर भी वारंट है. रांची : झारखंड में राज्यसभा की दो सीटों के लिए शनिवार सुबह नौ से शाम चार […]

राज्यसभा चुनाव को लेकर देर रात तक सत्ता पक्ष और विपक्ष के बीच खेल चलता रहा. अस्पताल में भरती झामुमो विधायक चमरा लिंडा को देर रात पुलिस गिरफ्तार करने पहुंची. कांग्रेस की विधायक निर्मला देवी पर भी वारंट है.
रांची : झारखंड में राज्यसभा की दो सीटों के लिए शनिवार सुबह नौ से शाम चार बजे तक मतदान होगा. इस बीच तेजी से बदलते घटनाक्रम गुरुवार रात को बीमार होने के बाद ऑर्किड अस्पताल में भरती झामुमो विधायक चमरा लिंडा के पास शुक्रवार रात 2013 के एक मामले में वारंट लेकर पुलिस उन्हें िगरफ्तार करने पहुुंची. इसकी सूचना मिलते ही कांग्रेस और झामुमो के नेता भी अस्पताल पहुंच गये. अस्पताल के बाहर पुलिस के साथ झामुमो और कांग्रेस के कार्यकर्ताओं की नोक-झोंक हुई. कांग्रेस के राष्ट्रीय प्रवक्ता डॉ अजय कुमार ने पुलिस अधिकारियों से वारंट की कॉपी दिखाने की मांग की.
पुलिस अधिकारी पहले तो तैयार नहीं हुए, पर कार्यकर्ताओं के दबाव के बाद पुलिस ने वारंट की कॉपी दे दी. देर रात तक भारी संख्या में पुलिस ऑर्किड अस्पताल के बाहर जुटी रही.
कांग्रेस अध्यक्ष सुखदेव भगत के साथ कांग्रेसी नेता पार्टी विधायकों पर जानबूझ कर वारंट निकालने की शिकायत लेकर चुनाव आयोग भी पहुंचे: हालांकि पुलिस चमरा की गिरफ्तारी से इनकार करती रही. चमरा लिंडा की सीटी स्कैन और दूसरे जरूरी जांच पुलिस की देख-रेख में हुई. उन्हें बीपी और शूगर की शिकायत थी़ डॉक्टरों का कहना है कि चमरा लिंडा की स्थिति ऐसी नहीं है कि उन्हें अस्पताल से बाहर भेजा जाये.
जारी रहा बैठकों का दौर
इससे पहले झाविमो अध्यक्ष बाबूलाल मरांडी ने प्रतिपक्ष के नेता हेमंत सोरेन से मुलाकात की. शुक्रवार देर शाम यूपीए के विधायकों की बैठक हुई. एनडीए के विधायकों की भी बैठक हुई. निर्दलीय विधायक गीता कोड़ा और भानु प्रताप शाही ने भाजपा को समर्थन देने की घोषणा भी कर दी है. भाजपा नेताओं ने बसपा के कुशवाहा शिवपूजन मेहता और झारखंड पार्टी के एनोस एक्का से भी संपर्क किया है. राजनीतिक सूत्रों के अनुसार, एनोस एक्का भाजपा के नजदीक बताये जा रहे हैं.
बीमार होने के बाद ऑिर्कड अस्पताल में हैं झामुमो िवधायक
इन पर भी है वारंट
कांग्रेस की बड़कागांव की विधायक निर्मला देवी पर भी वारंट है
पांकी विधायक देवेंद्र सिंह पर भी वारंट की बात कांग्रेसी खेमा में कही जा रही थी, लेकिन पुलिस ने इससे इनकार कर दिया
चुनाव आयोग से शिकायत करने पहुंचे कांग्रेसी
सुप्रीम कोर्ट जायेगी पार्टी
विपक्षी पािर्टयां वारंटी विधायक को वोट डालने की अनुमति देने के लिए सुप्रीम कोर्ट में अपील करेंगी. कांग्रेस प्रवक्ता डाॅ अजय कुमार ने बताया कि सलमान खुर्शीद केस की पैरवी करेंगे़
हार-जीत के समीकरण
सभी 81 विधायकों ने वोट डाले, तो एक उम्मीदवार को जीत के लिए कम-से-कम 28 विधायकों का समर्थन जरूरी है़ भाजपा के एक उम्मीदवार की जीत की संभावना प्रबल है़ 28 के बाद भाजपा के पास 21 वोट बच रहे है़ं भाजपा को अपने दूसरे प्रत्याशी के लिए कम-से-कम सात विधायकों के वोट की व्यवस्था करनी होगी.
झामुमो के पास फिलहाल 30 विधायकों का समर्थन है़ ये सभी विधायक इंटैक्ट रहे, तो झामुमो के प्रत्याशी की जीत की संभावना है.
तीन अनुपस्थित रहे तोजीत के लिए 26 विधायक की जरूरत होगी़
विपक्षी खेमे से तीन विधायक वोट नहीं डाल पाये, तो झामुमो की परेशानी बढ़ेगी
भाजपा को एनोस एक्का का साथ मिला, तो आंकड़ा 50 होगा, शिवपूजन मेहता का साथ मिलने पर 51 पहुंच जायेगा
भाजपा दूसरी प्राथमिकता के वोट के सहारे दोनों प्रत्याशी को निकालने का प्रयास करेगी

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें