1. home Hindi News
  2. state
  3. jharkhand
  4. ranchi
  5. 250 acres sold on wrong papers jamabandi will be canceled srn

गलत कागजात पर 250 एकड़ बेची जमीन, जमाबंदी होगी रद्द

By Prabhat Khabar Print Desk
Updated Date
रांची जिला में भू-माफियाओं के द्वारा 250 एकड़ बेची जमीन मामले में होगी जांच,
रांची जिला में भू-माफियाओं के द्वारा 250 एकड़ बेची जमीन मामले में होगी जांच,
प्रतीकात्मक तस्वीर

रांची : रांची जिला में फर्जी तरीके से खरीदी-बेची गयी जमीन की जमाबंदी रद्द होगी. भू-माफियाओं ने गलत कागजात के आधार पर जिला में 250 एकड़ से ज्यादा जमीन बेच दी थी. गैर मजरुआ और रैयती जमीन की भी खरीद-बिक्री हुई है. मांडर विधायक बंधु तिर्की ने मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन को पत्र लिख कर पूरे मामले की जांच कराने का आग्रह किया था.

श्री तिर्की ने ऐसे 15 मामले मुख्यमंत्री के संज्ञान में लाये थे. इसमें रांची सहित लातेहार व खूंटी जिला के भी कुछ मामले थे. मुख्यमंत्री के निर्देश के बाद भू-राजस्व विभाग ने त्वरित कार्रवाई की. भू-राजस्व सचिव केके सोन ने जांच का निर्देश दिया. इस संबंध में आयुक्त कमल जोन लकड़ा ने उपायुक्त को पत्र भेज कर जमीन की सूची उपलब्ध कराते हुए जांच कर जमाबंदी व अवैध खरीद-बिक्री को रद्द करने का आदेश दिया है. ये जमीनें रातू, बेड़ो, नगड़ी, चान्हो, अनगड़ा अंचल में हैं.

मिलीभगत :

पूरे मामले में अंचल कार्यालय के कर्मचारी-अधिकारी की मिलीभगत रही है. गैर मजरुआ और रैयती जमीन का गलत तरीके से कागज बनाया गया है. इसी कागजात के आधार पर रजिस्ट्री व म्यूटेशन किया गया है. मूल दस्तावेज व सरकारी रिकॉर्ड के साथ छेड़छाड़ हुआ है.

posted by : sameer oraon

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें