26.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

प्रभात खबर इंपैक्‍ट : बाहरी की नियुक्ति पर सीएम गंभीर मंगवायी फाइल, अधिकारी तलब, पहले भी होता रहा है खेल

रांची : राज्य में सामुदायिक स्वास्थ्य पदाधिकारी (सीएचओ) की नियुक्ति में बाहरी लोगों के चयन की खबर को मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने गंभीरता से लिया है. उन्होंने स्वास्थ्य विभाग से नियुक्ति संबंधी संचिकाएं मंगवायी है. सोमवार को संचिका के साथ अधिकारियों को तलब किया गया है. सूत्रों ने बताया कि सोमवार को नियुक्ति रद्द होने […]

रांची : राज्य में सामुदायिक स्वास्थ्य पदाधिकारी (सीएचओ) की नियुक्ति में बाहरी लोगों के चयन की खबर को मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने गंभीरता से लिया है. उन्होंने स्वास्थ्य विभाग से नियुक्ति संबंधी संचिकाएं मंगवायी है. सोमवार को संचिका के साथ अधिकारियों को तलब किया गया है. सूत्रों ने बताया कि सोमवार को नियुक्ति रद्द होने संबंधी आदेश जारी किया जा सकता है.
मुख्यमंत्री व स्वास्थ्य मंत्री की जानकारी के बिना हुई नियुक्ति
प्रभात खबर में खबर छपने के बाद सरकार अचानक रेस हुई कि ऐसा कैसे हो गया. मुख्यमंत्री समेत सरकार के अन्य मंत्रियों यहां तक कि स्वास्थ्य मंत्री को भी इस नियुक्ति की जानकारी नहीं थी. झामुमो के विधायक सुदीव्य कुमार ने इसे लेकर ट्वीट भी किया. उन्होंने लिखा कि स्वर्ग में बैठी झारखंड आंदोलनकारियों की आत्माएं आज दुखी होंगी कि झारखंड का गठन इस हेतु तो नहीं हुआ था. दिशोम गुरु शिबू सोरेन भी हतप्रभ होंगे. मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन अविलंब संज्ञान लें. धन्यवाद प्रभात खबर इस आशय की खबर प्रकाशित करने के लिए.
बताया गया कि उन्होंने मुख्यमंत्री से भी बात की. इसके बाद मुख्यमंत्री अधिकारियों से बात कर अपनी नाराजगी जता दी. शनिवार होने की वजह से सरकारी कार्यालयों में अवकाश था. सोमवार को मुख्यमंत्री इस पर फैसला लेंगे. सीएम के करीबी सूत्रों ने बताया कि मुख्यमंत्री पूरी नियुक्ति प्रक्रिया को ही रद्द करने की मंशा जता चुके हैं. उन्होंने अधिकारियों से कहा है कि जब सभी पद सिर्फ और सिर्फ स्थानीय के लिए सुरक्षित थे, तो 30 से अधिक लोग दूसरे राज्यों के कैसे चुने गये. सिस्टम में कहां फॉल्ट हुआ है.
रद्द हो सकती है सीएचओ की नियुक्ति, कल सीएम लेंगे फैसला
बोले हेमंत : झारखंड के लोगों का हक किसी को नहीं मारने देंगे
स्वास्थ्य मंत्री ने दिया जांच का अादेश
इधर स्वास्थ्य मंत्री बन्ना गुप्ता ने भी संबंधित मामले की जांच कर सोमवार तक इसकी रिपोर्ट उपलब्ध कराने को कहा है. सीएचअो मामले में बननेवाली जांच समिति को एनएचएम के तहत नियुक्त सीएचअो व अन्य सभी नियुक्तियों की जांच करने को कहा गया है. समिति यह पता भी लगायेगी कि नियुक्ति की स्वीकृति व अनुमोदन किस स्तर से हुआ है. पद सृजन की स्वीकृति तथा विभिन्न पदों पर नियुक्ति के लिए रखी गयी बाहरी एजेंसियों सहित अन्य मुद्दे की जांच भी करने का अादेश मंत्री ने दिया है.
सीएचओ नियुक्ति में पहले भी होता रहा है खेल
रांची : सामुदायिक स्वास्थ्य अधिकारी (सीएचअो) के लिए पूर्व में हुई नियुक्तियों में भी बाहरी लोगों को घुसाया जाता रहा है. सीएचअो की बहाली राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन के तहत हेल्थ एंड वेलनेस सेंटर के लिए होती है. अभी 10 जनवरी के विज्ञापन के आधार पर 30 बाहरी लोगों के चयन से पहले दो बैच का प्रशिक्षण पूरा हुआ है. इससे पहले वित्तीय वर्ष 2019-20 के छमाही (जनवरी से जून) ब्रिज कोर्स के बाद सात अगस्त 2019 को आदेश जारी कर कुल 504 सीएचअो को विभिन्न जिलों में प्रतिनियुक्त किया गया था. इनमें प्रथमदृष्टया सात लोग बाहरी थे. वहीं वित्तीय वर्ष 2019-20 की दूसरी छमाही (जुलाई से दिसंबर) के प्रशिक्षण के बाद अभी सात फरवरी 2020 को 501 सीएचअो की प्रतिनियुक्ति सूची जारी हुई थी. इसमें प्रथमदृष्टया 25 लोग बाहरी हैं.
धीरे-धीरे बढ़ती गयी संख्या : बाहरी लोगों को झारखंड में सीएचअो की अनुबंध आधारित नौकरी देनेवाले लोगों का मन धीरे-धीरे बढ़ने लगा है. अगस्त 2019 में जहां सिर्फ सात बाहरी थे. वहीं फरवरी 2020 की प्रतिनियुक्ति सूची में इनकी संख्या 24 हो गयी. वहीं झारखंड राज्य संयुक्त प्रवेश प्रतियोगिता परीक्षा पर्षद द्वारा सफल अभ्यर्थियों की सूची में 30 बाहरी लोगों के होने की आशंका है.
सीएचअो बहाली की प्रक्रिया : सीएचअो में बहाली के लिए एनएचएम के मानव संसाधन सेल की अोर से संयुक्त प्रवेश प्रतियोगिता परीक्षा पर्षद को अभ्यर्थियों की अधियाचना भेजी जाती है.
पर्षद की परीक्षा में बैठने की योग्यता तीन वर्षीय ए ग्रेड नर्स या बीएससी नर्सिंग कोर्स पास होना है. पर्षद इन योग्यतावाले अभ्यर्थियों की परीक्षा लेकर एनएचएम को उत्तीर्ण उम्मीदवार उपलब्ध कराता है. इसके बाद एनएचएम का एचआर सेल सफल अभ्यर्थियों की काउंसेलिंग कर इन्हें इग्नू के तहत आइपीएच, नामकुम व अन्य जगह संचालित छमाही ब्रिज कोर्स के लिए भेजता है. गैर संचारी रोग व सात तरह की जांच सहित स्वास्थ्य संबंधी अन्य पाठ्यक्रम के छह माह का यह कोर्स सफलतापूर्वक पूरा करनेवाले अभ्यर्थियों की परीक्षा ली जाती है. इग्नू ही यह परीक्षा आयोजित करता है. इसमें सफल लोगों को 25 हजार प्रति माह मानदेय पर आयुष्मान भारत योजना के तहत हेल्थ एंड वेलनेस सेंटर में अपग्रेड होने वाले प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र (पीएचसी) में तैनात किया जाता है.
किस सूची में कितने बाहरी
सात अगस्त 2019 के प्रतिनियुक्ति आदेश में शामिल बाहरी (सात): गोविंद सिंह जाटव, धनराज मीणा, अशोक कुमार मीणा, हरिअोम बघेल, भीमराज जाटव, बनई सिंह मीणा तथा रामहरी जाटव.
सात फरवरी 2020 की प्रतिनियुक्ति अादेश में शामिल बाहरी (24) : संजय कुमार मीणा, मनीष कुमार मीणा, कन्हैया लाल जाटव, अशोक कुमार नागर, प्रियंका महावर, राजू जाटव, विष्णु कुमार जांगिड, लोकेश मीणा, दिनेश कुमार मीणा, खुशाला राम मेघवाल, सियाराम मीणा, समय सिंह मीणा, राजेश जाटव, रमकेश मीणा, मनमोहन मीणा, हरि सिंह मीणा, मनोज कुमार मीणा, शांतनु कुमार जाट, राकेश गुर्जर, मोहन सिंह जाटव, रवि कुमार जाटव, हेमराज मीणा, कृपाल मीणा व मंगल लाल टांडी.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें