25.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

रांची : सामान्य वर्ग के बच्चों को भी छात्रवृत्ति देने की तैयारी

सुनील कुमार झा रांची : राज्य में अब सामान्य वर्ग (वैसे सभी विद्यार्थी जिन्हें कहीं से छात्रवृत्ति नहीं मिलती है) के विद्यार्थियों को भी छात्रवृत्ति मिल सकती है. शिक्षा विभाग की ओर से छात्रवृत्ति योजना शुरू की जायेगी. कक्षा नौ व दस में विद्यार्थियों को छात्रवृत्ति देने की तैयारी की जा रही है. इसके लिए […]

सुनील कुमार झा
रांची : राज्य में अब सामान्य वर्ग (वैसे सभी विद्यार्थी जिन्हें कहीं से छात्रवृत्ति नहीं मिलती है) के विद्यार्थियों को भी छात्रवृत्ति मिल सकती है. शिक्षा विभाग की ओर से छात्रवृत्ति योजना शुरू की जायेगी.
कक्षा नौ व दस में विद्यार्थियों को छात्रवृत्ति देने की तैयारी की जा रही है. इसके लिए बजट में राशि का प्रावधान किया जायेगा. स्कूली शिक्षा व साक्षरता विभाग द्वारा छात्रवृत्ति वितरण को लेकर नियमावली भी बनायी जा रही है. नियमावली में छात्रवृत्ति वितरण को लेकर कक्षा से लेकर राशि तक व अन्य शर्तों का निर्धारण अंतिम रूप से किया जायेगा.
छात्रवृत्ति योजना में उन विद्यार्थियों को शामिल किया जायेगा, जिन्हें वर्तमान में किसी प्रकार की छात्रवृत्ति नहीं दी जाती है. राज्य में फिलहाल कल्याण विभाग द्वारा अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति व पिछड़े वर्ग के विद्यार्थियों को छात्रवृत्ति दी जाती है. छात्रवृत्ति की राशि कल्याण विभाग द्वारा दी जानेवाली राशि के अनुरूप होने की संभावना है.
दो लाख विद्यार्थियों को मिलेगा लाभ : छात्रवृत्ति योजना शुरू होने से राज्य के लगभग दो लाख बच्चों को इसका लाभ मिलेगा. राज्य में कक्षा नौ व दस में पढ़ने वाले लगभग दो लाख ऐसे बच्चे हैं, जिन्हें फिलहाल कोई छात्रवृत्ति नहीं मिलती है.
उल्लेखनीय है कि साइकिल वितरण में वैसे विद्यार्थी, जिन्हें कल्याण विभाग से साइकिल नहीं मिलती है, उन्हें शिक्षा विभाग की ओर से साइकिल दी जाती है. राज्य में साइकिल, किताब, पोशाक वितरण जैसी योजनाएं सरकारी विद्यालयों में पढ़नेवाले सभी वर्गों के विद्यार्थियों के लिए चलायी जाती है. अब छात्रवृत्ति योजना भी सभी वर्ग के विद्यार्थियों को देने की तैयारी की जा रही है.
छात्राओं की पोशाक की भी बढ़ेगी राशि
कक्षा नौ व 12वीं तक की छात्राओं को पोशाक के लिए मिलनेवाली राशि में बढ़ोतरी की जा सकती है. वर्तमान में राज्य में सरकारी विद्यालयों में पढ़नेवाली कक्षा नौ से 12वीं तक की छात्राओं को नि:शुल्क पोशाक दी जाती है. एक वर्ष में दो सेट पोशाक के लिए 1500 रुपये दिये जाते हैं. वर्ष 2020-21 से इसे बढ़ाकर 2750 रुपये किया जा सकता है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें