31.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

29 दिनों बाद हुआ हेमंत सरकार का मंत्रिमंडल विस्तार : कैबिनेट में अब CM समेत 11 सदस्य, कांग्रेस से बन्ना व बादल बने मंत्री

रांची : हेमंत सोरेन सरकार के मंत्रिमंडल का विस्तार मंगलवार को हुआ. राजभवन में आयोजित शपथ ग्रहण समारोह में सात मंत्रियों ने शपथ ली. राज्यपाल द्रौपदी मुर्मू ने इन्हें शपथ दिलायी. झामुमो कोटे से पांच मंत्रियों ने शपथ ली. इनमें चंपई सोरेन, हाजी हुसैन अंसारी,जगरनाथ महतो, जोबा मांझी व मिथिलेश ठाकुर शामिल हैं. कांग्रेस कोटे […]

रांची : हेमंत सोरेन सरकार के मंत्रिमंडल का विस्तार मंगलवार को हुआ. राजभवन में आयोजित शपथ ग्रहण समारोह में सात मंत्रियों ने शपथ ली. राज्यपाल द्रौपदी मुर्मू ने इन्हें शपथ दिलायी. झामुमो कोटे से पांच मंत्रियों ने शपथ ली. इनमें चंपई सोरेन, हाजी हुसैन अंसारी,जगरनाथ महतो, जोबा मांझी व मिथिलेश ठाकुर शामिल हैं. कांग्रेस कोटे से बन्ना गुप्ता और बादल पत्रलेख मंत्री बने.
इसके साथ ही हेमंत सोरेन मंत्रिमंडल के सदस्यों की संख्या 11 हो गयी है. एक मंत्री पद की सीट को अभी रिक्त रखा गया है. शपथ ग्रहण समारोह में मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन, पूर्व सीएम शिबू सोरेन, प्रदेश कांग्रेस के प्रभारी आरपीएन सिंह, पूर्व केंद्रीय मंत्री सुबोधकांत सहाय समेत मंत्री रामेश्वर उरांव, आलमगीर आलम, सत्यानंद भोक्ता समेत यूपीए गठबंधन के कई विधायक मौजूद थे. मुख्य सचिव डीके तिवारी ने मंत्रियों की अधिसूचना पढ़ी.
एक महिला मंत्री बनी : हेमंत सरकार में एक महिला मंत्री जोबा मांझी बनी हैं. मनोहरपुर से विधायक जोबा मांझी पूर्व में भी मंत्री रह चुकी हैं. झामुमो कोटे से अल्पसंख्यक समुदाय के हाजी हुसैन अंसारी को मंत्री बनाया गया. मधुपुर से विधायक श्री अंसारी पूर्व में भी मंत्री रह चुके हैं. सरायकेला से विधायक चंपई सोरेन पूर्व में मंत्री रह चुके हैं. कांग्रेस कोटे से जमशेदपुर पश्चिमी से विधायक बन्ना गुप्ता भी दूसरी बार मंत्री बने हैं.
चंपई सोरेन (63 वर्ष)
क्षेत्र : सरायकेला
संपत्ति : 2.46 करोड़
शिक्षा : मैट्रिक
जल, जंगल, जमीन की सरकार बनी है. अंतिम व्यक्ति तक सरकार पहुंचेगी. सीएम की प्राथमिकता के अनुरूप काम करेंगे.
चंपई सोरेन
हाजी हुसैन अंसारी (70)
क्षेत्र : मधुपुर
संपत्ति : 7.42 करोड़ शिक्षा : मैट्रिक
सबके साथ न्याय होगा. अल्पसंख्यक समुदाय के विकास पर भी जोर होगा. आपसी सद्भाव के साथ काम होगा. संताल परगना के साथ-साथ पूरे राज्य का विकास होगा.
हाजी हुसैन अंसारी
जोबा मांझी (55 वर्ष)
क्षेत्र : मनोहरपुर
संपत्ति : 1.19 करोड़ शिक्षा : 10वीं पास
सरकार में शामिल होने के बाद पूरे प्रदेश की मैं मंत्री बनी हूं. सरकार की प्राथमिकता को पूरा करना ही मेरी प्राथमिकता होगी. सबका ध्यान रखा जायेगा.
जोबा मांझी
जगरनाथ महतो (53 वर्ष)
क्षेत्र : डुमरी
संपत्ति : 1.95 करोड़ शिक्षा : मैट्रिक
मेरी अपनी कोई प्राथमिकता नहीं है. सरकार की जो प्राथमिकता है, उसे पूरा करेंगे. मंत्री के रूप में तमाम लोगों तक विकास पहुंचे, इसकी पहल की जायेगी.
जगरनाथ महतो
मिथिलेश ठाकुर (53 वर्ष)
क्षेत्र : गढ़वा
संपत्ति : 2.78 करोड़ शिक्षा : बीए
राज्य की समस्याओं को गहराई से देखा है. अबुआ दिशुम अबुआ राज के सपनाें को साकार करना है. जनता तक सरकार की पहुंच होगी.
मिथिलेश कुमार ठाकुर
बन्ना गुप्ता (47 वर्ष)
क्षेत्र : जमशेदपुर (प)
संपत्ति : 4.66 करोड़ शिक्षा : मैट्रिक
पूर्व सरकार से जनता त्रस्त रही है. इनको राहत देना सरकार की प्राथमिकता. मेरी यही प्राथमिकता है कि जनता का विकास हो. विकास से कोई भी क्षेत्र अछूता नहीं रहे.
बन्ना गुप्ता
बादल (43 वर्ष)
क्षेत्र : जरमुंडी
संपत्ति : 34.45 लाख शिक्षा : इंटर
कोयला कंपनियों के मुख्यालय को राज्य में लाने का काम किया जायेगा. संताल परगना समेत राज्य के सभी क्षेत्रों का विकास होगा. गरीब-गुरबों का विशेष ध्यान रखेंगे.
बादल
बोले मुख्यमंत्री : मिल कर विकास की नयी इबारत लिखेंगे
मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने चंपई सोरेन, हाजी हुसैन अंसारी, जगरनाथ महतो, जोबा मांझी, बन्ना गुप्ता, बादल और मिथिलेश कुमार ठाकुर को झारखंड राज्य के मंत्री पद की शपथ लेने पर बधाई एवं शुभकामनाएं दी. मुख्यमंत्री ने कहा कि यह मंत्रिमंडल ही नहीं, बल्कि टीम झारखंड है. हम सब मिलकर विकास की नयी इबारत लिखेंगे. हमारी टीम राज्य की विकास यात्रा को गति देने एवं हर एक झारखंडी के सपनों को पूरा करने का कार्य करेगी. मुख्यमंत्री ने मंत्रियों से कहा कि आइये हम सब मिलकर अपने झारखंड और भारत की समृद्धि के लिए काम करें.
हाजी ने उर्दू में शपथ ली
मधुपुर से विधायक हाजी हुसैन अंसारी ने उर्दू में अल्लाह के नाम पर मंत्री पद की शपथ ली. वहीं छह मंत्रियों ने हिंदी में ईश्वर के नाम पर शपथ ली.
पहली बार जो बने मंत्री
झामुमो कोटे से डुमरी के विधायक जगरनाथ महतो और गढ़वा से विधायक मिथिलेश कुमार ठाकुर पहली बार मंत्री बने हैं. वहीं कांग्रेस कोटे से जरमुंडी के विधायक बादल पहली बार मंत्री बने हैं. विधायकी में यह उनका दूसरा टर्म है.
29 दिनों बाद हुआ मंत्रिमंडल विस्तार
हेमंत सोरेन सरकार के मंत्रिमंडल का विस्तार 29 दिनों के बाद हो गया, पूर्व में रघुवर दास की सरकार में मंत्रिमंडल का विस्तार 53 दिनों के बाद हुआ था. रघुवर दास की कैबिनेट में 11 मंत्री ही थे. हेमंत सोरेन की सरकार में भी फिलहाल 11 मंत्री शपथ ले चुके हैं. एक पद अभी रिक्त है. जल्द ही 12वें मंत्री को भी शपथ दिलायी जायेगी.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें