34.1 C
Ranchi
Friday, March 29, 2024

BREAKING NEWS

Trending Tags:

रांची : 942 केंद्रों पर कल से नौवीं की बोर्ड परीक्षा, जैक ने पूरी की तैयारी, 4.22 लाख परीक्षार्थी देंगे परीक्षा

रांची : राज्य में कक्षा नौ की बोर्ड परीक्षा 21 जनवरी से शुरू होगी. जैक ने परीक्षा की तैयारी पूरी कर ली है. ओएमआर सीट व परीक्षा से संबंधित अन्य सामग्री जिलों को भेज दी गयी है. नौवीं बोर्ड परीक्षा में इस वर्ष 4.22 लाख विद्यार्थी शामिल होंगे. परीक्षा को लेकर 942 केंद्र बनाये गये […]

रांची : राज्य में कक्षा नौ की बोर्ड परीक्षा 21 जनवरी से शुरू होगी. जैक ने परीक्षा की तैयारी पूरी कर ली है. ओएमआर सीट व परीक्षा से संबंधित अन्य सामग्री जिलों को भेज दी गयी है. नौवीं बोर्ड परीक्षा में इस वर्ष 4.22 लाख विद्यार्थी शामिल होंगे. परीक्षा को लेकर 942 केंद्र बनाये गये हैं. रांची में 87 केंद्रों पर परीक्षा होगी. परीक्षा उन्हीं केंद्रों पर होगी जिन पर मैट्रिक की परीक्षा ली जायेगी. सभी केंद्रों पर सीसीटीवी कैमरे लगाये गये हैं.

कक्षा नौ में पांच विषयों की परीक्षा होगी, जिसमें से चार में पास होना अनिवार्य है. सभी विषयों की परीक्षा 50-50 अंकों की होगी. इसमें से दस अंकों का आंतरिक मूल्यांकन होगा. नौवीं में इस वर्ष से आंतरिक मूल्यांकन शुरू किया गया है, जो विद्यालय स्तर पर किया जा रहा है. सभी विद्यालयों को पांच फरवरी तक आंतरिक मूल्यांकन का अंक पोर्टल पर अपलोड करने को कहा गया है. परीक्षाफल मार्च के अंत तक जारी होने की संभावना है. परीक्षा को लेकर प्रखंड शिक्षा प्रसार पदाधिकारी को नोडल पदाधिकारी बनाया गया है.

15 मिनट का मिलेगा अतिरिक्त समय : प्रश्न पत्र पढ़ने के लिए 15 मिनट का अतिरिक्त समय दिया जायेगा. जिलों को विशेष परिस्थिति के लिए रिजर्व ओएमआर सीट भी दिये गये हैं. इसका उपयोग विशेष परिस्थिति में किया जायेगा और जैक की अनुमति से की जायेगी.

अब नहीं होगी पूरक परीक्षा : नौ की बोर्ड परीक्षा में इस वर्ष से पूरक परीक्षा नहीं होगी. ऐसे में बोर्ड परीक्षा में असफल होनेवाले विद्यार्थी कक्षा दस में प्रमोट नहीं होंगे. उन्हें वर्ष 2021 में फिर से कक्षा नौ की बोर्ड परीक्षा में शामिल होने का अवसर मिलेगा.

परीक्षा को लेकर जिला में बना कोषांग

परीक्षा को लेकर जिला स्तर परीक्षा कोषांग का गठन किया गया है. कोषांग परीक्षा के दौरान सुबह आठ से शाम छह बजे तक काम करेगा. सभी केंद्र अधीक्षकों को परीक्षा से संबंधित रिपोर्ट प्रतिदिन कोषांग को देने को कहा गया है. कदाचार मुक्त व शांतिपूर्ण परीक्षा का आयोजन कराना केंद्र अधीक्षक की जिम्मेदारी होगी. प्रखंड व जिला स्तरीय प्रशासन के सहयोग से अधीक्षक को सफलता पूर्वक परीक्षा का आयोजन कराने को कहा गया है.

You May Like

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें