23.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

एक दिन में 9650 मामले सुलझे, बना विश्व रिकॉर्ड

रांची : लोगों को त्वरित न्याय देने के मामले में पूरे विश्व में झारखंड सहित भारत का मान बढ़ा है. पहली बार झारखंड के स्टेट लीगल सर्विसेज अथॉरिटी (झालसा) ने एक ही दिन में सबसे अधिक 9650 मामले निष्पादित करने का विश्व रिकॉर्ड बनाया है.बुधवार को झारखंड हाइकोर्ट के व्हाइट हॉल में चीफ जस्टिस डॉ […]

रांची : लोगों को त्वरित न्याय देने के मामले में पूरे विश्व में झारखंड सहित भारत का मान बढ़ा है. पहली बार झारखंड के स्टेट लीगल सर्विसेज अथॉरिटी (झालसा) ने एक ही दिन में सबसे अधिक 9650 मामले निष्पादित करने का विश्व रिकॉर्ड बनाया है.बुधवार को झारखंड हाइकोर्ट के व्हाइट हॉल में चीफ जस्टिस डॉ रवि रंजन व झालसा के कार्यकारी अध्यक्ष व हाइकोर्ट के सीनियर जस्टिस एचसी मिश्र ने सभी न्यायाधीशों की उपस्थिति में विश्व रिकॉर्ड का प्रमाण पत्र व मेडल जारी किया.

उन्होंने इसे झारखंड सहित भारत के लिए गाैरव का क्षण बताया. झालसा के कार्यकारी अध्यक्ष जस्टिस मिश्र ने बताया कि 26 नवंबर 2019 को धुर्वा स्थित झारखंड ज्यूडिशियल एकेडमी परिसर में पहली बार संविधान दिवस का आयोजन किया गया था. साथ ही पहली कोल लोक अदालत भी लगायी गयी थी.
उस दाैरान एक ही दिन में 10,000 में से 9650 मामले निष्पादित किये गये थे. कुल 9711 लोग लाभान्वित हुए थे, जबकि 374 करोड़ एक लाख 41 हजार 887 रुपये का सेटलमेंट कराया गया था. जस्टिस मिश्र ने कहा कि इस मामले में झारखंड ने विश्व रिकॉर्ड बनाया है.
इसके लिए झालसा की पूरी टीम बधाई की पात्र है. उन्होंने यह भी कहा कि पहले भी झालसा ने यूनिवर्सिटी लोक अदालत लगा कर रिकॉर्ड बनाया था. वह लिम्का बुक अॉफ रिकॉर्ड में दर्ज है. लोक अदालत के लिए कोई लक्ष्य तय नहीं किया जा सकता है.
अधिक से अधिक लोगों को लाभ मिले, यह लक्ष्य रहता है. जस्टिस मिश्र ने बताया कि नाै फरवरी को सिमडेगा में व 15 फरवरी से लातेहार जिला में मेगा लीगल इम्पावरमेंट कैंप लगा कर लोगों को सरकारी योजनाओं का लाभ दिलाया जायेगा. इसके लिए घर-घर जाकर लोगों से जानकारी एकत्रित की जा रही है.
ये लोग थे उपस्थित
प्रमाण पत्र व मेडल जारी करने के समय हाइकोर्ट के जस्टिस एचसी मिश्र, जस्टिस अपरेश कुमार सिंह, जस्टिस सुजीत नारायण प्रसाद, जस्टिस रत्नाकर भेंगरा, जस्टिस बीबी मंगलमूर्ति, डॉ एसएन पाठक, जस्टिस राजेश शंकर, जस्टिस एके चौधरी, जस्टिस अनुभा रावत चौधरी, जस्टिस कैलाश प्रसाद देव, जस्टिस दीपक रोशन सहित हाइकोर्ट व झालसा के पदाधिकारी उपस्थित थे.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें