32.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

झारखंड विधानसभा चुनाव पांचवां चरण : प्रचार के अंतिम दिन दिग्गजों ने लगाया जोर, मतदान कल

सात सीट एसटी के लिए आरक्षित, शेष सामान्य रांची : झारखंड विधानसभा चुनाव के पांचवें और अंतिम चरण में छह जिलों की 16 विधानसभा सीटों के लिए मतदान 20 दिसंबर को होगा. इसके लिए चुनाव प्रचार बुधवार को समाप्त हो गया. अंतिम दिन संताल परगना में कई दिग्गज राजनीतिज्ञों ने अपने-अपने दल के प्रत्याशियों के […]

सात सीट एसटी के लिए आरक्षित, शेष सामान्य
रांची : झारखंड विधानसभा चुनाव के पांचवें और अंतिम चरण में छह जिलों की 16 विधानसभा सीटों के लिए मतदान 20 दिसंबर को होगा. इसके लिए चुनाव प्रचार बुधवार को समाप्त हो गया. अंतिम दिन संताल परगना में कई दिग्गज राजनीतिज्ञों ने अपने-अपने दल के प्रत्याशियों के समर्थन में प्रचार किया. संतालपरगना में रघुवर दास, भूपेंद्र सिंह बघेल, बाबूलाल मरांडी, अर्जुन मुंडा, जेपी नड्डा, सुदेश महतो, हेमंत सोरेन, असदुद्दीन ओवैसी और तेजप्रताप यादव सहित कई नेताओं ने अलग-अलग जगहों पर सभाएं की.
पांचवें चरण की सात सीटों में से बोरियो, बरहेट, लिट्टीपाड़ा, महेशपुर, शिकारीपाड़ा, दुमका और जामा अनुसूचित जनजाति के लिए आरक्षित है.
जबकि, नौ सीटें सामान्य श्रेणी की हैं. तीन विधानसभा क्षेत्र ऐसे हैं, जहां पुरुषों की तुलना में महिला मतदाताओं की संख्या ज्यादा है. इनमें लिट्टीपाड़ा विधानसभा क्षेत्र में 1,01,482 महिला मतदाता हैं, जबकि पुरुष मतदाताओं की संख्या 98,306 है. महेशपुर विधानसभा क्षेत्र में 1,08,486 महिला व 1,07,979 पुरुष मतदाता हैं. शिकारीपाड़ा में 1,0522 महिला और 1,03,521 पुरुष मतदाता हैं.
सर्वाधिक मतदाता दुमका में, तीन सीटों पर महिलाएं ज्यादा
लिट्टीपाड़ा, महेशपुर व शिकारीपाड़ा विस क्षेत्र में महिला वोटरों की संख्या ज्यादा
किस जिले में कितने मतदाता
जिला विधानसभा सीट वोटर
साहेबगंज राजमहल, बोरियो, बरहेट 7,47,193
पाकुड़ लिट्टीपाड़ा, पाकुड़, महेशपुर 7,36,287
जामताड़ा नाला, जामताड़ा 5,00,099
दुमका शिकारीपाड़ा, दुमका, जामा, जरमुंडी 8,87,832
देवघर सारठ 2,73,989
गोड्डा पोडैयाहाट, गोड्डा, महगामा 8,59,7787
किस सीट पर कितने बजे तक होगा मतदान
विस सीट
राजमहल
पाकुड़
नाला
जामताड़ा
दुमका
जामा
जरमुंडी
सारठ
पोड़ैयाहाट
गोड्डा
महागामा
विस सीट
बोरियो
बरहेट
लिट्टीपाड़ा
महेशपुर
शिकारीपाड़ा
मतदान से पहले होगा मॉक पोल
मतदान शुरू होने के डेढ़ घंटा पहले मतदान कर्मियों और मतदान अभिकर्ता को मतदान केंद्र पर उपस्थित होना है. इसके उपरांत मॉक पोल की कार्रवाई की जायेगी. मॉक पोल के बाद मतदान की प्रक्रिया प्रारंभ हो जायेगी. जिन विधानसभा सीटों के लिए मतदान की समाप्ति का समय अपराह्न तीन और पांच बजे तक है, वहां उस समय तक मौजूद सभी मतदाता मतदान कर सकेंगे.
-विनय कुमार चौबे, मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें