28.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

दूसरा चरण : 07 दिसंबर को मतदान, उफान पर राजनीतिक रोमांच, दांव पर लगी है दिग्गजों की साख

रांची : झारखंड में दूसरे चरण के चुनाव का राजनीतिक रोमांच उफान पर है. सात दिसंबर को 20 सीटों पर होनेवाले चुनाव को लेकर प्रत्याशी चुनाव मैदान में पसीना बहा रहे हैं. पक्ष-विपक्ष में कैंपेन वार चल रहा है. दलों के स्टार प्रचारकों का धुआंधार दौरा हो रहा है. जमशेदपुर पूर्वी सीट पर इन दिनों […]

रांची : झारखंड में दूसरे चरण के चुनाव का राजनीतिक रोमांच उफान पर है. सात दिसंबर को 20 सीटों पर होनेवाले चुनाव को लेकर प्रत्याशी चुनाव मैदान में पसीना बहा रहे हैं. पक्ष-विपक्ष में कैंपेन वार चल रहा है. दलों के स्टार प्रचारकों का धुआंधार दौरा हो रहा है. जमशेदपुर पूर्वी सीट पर इन दिनों राष्ट्रीय फलक पर चर्चा का विषय है. इस सीट पर मुख्यमंत्री रघुवर दास के खिलाफ उनके ही कैबिनेट के मंत्री रहे सरयू राय निर्दलीय चुनाव मैदान में हैं. इनके अलावा कांग्रेस से गौरव वल्लभ व झाविमो से अभय सिंह भी टक्कर देने को तैयार हैं.

दूसरे चरण के चुनाव में डेढ़ दर्जन से अधिक दिग्गज चुनाव मैदान में हैं. तीन विधायक पार्टी बदल कर चुनाव मैदान में खड़े हैं. इसमें कुणाल षाड़ंगी, विकास मुंडा व शशिभूषण सामड़ शामिल हैं. वहीं, पार्टी से टिकट नहीं मिलने के कारण सरयू राय व पौलुस सुरीन निर्दलीय मैदान में हैं. कुणाल षाड़ंगी झामुमो छोड़ कर भाजपा के टिकट पर बहरागोड़ा से चुनाव लड़ रहे हैं. विकास मुंडा आजसू छोड़ कर झामुमो की टिकट से तमाड़ से चुनाव लड़ रहे हैं.
वहीं, झामुमो से टिकट कटने के बाद शशिभूषण सामड़ चक्रधरपुर सीट से झाविमो के उम्मीदवार हैं. इनके अलावा तीन मंत्री नीलकंठ सिंह मुंडा, सरयू राय, रामचंद्र सहिस भी चुनाव मैदान में खड़े हैं. स्पीकर दिनेश उरांव एक बार फिर से सिसई से चुनाव लड़ रहे हैं. इसके अलावा भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष लक्ष्मण गिलुवा चक्रधरपुर से भाजपा के उम्मीदवार हैं.
कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष प्रदीप बलमुचु इस बार आजसू की टिकट पर घाटशिला से चुनाव लड़ रहे हैं. पिछले चुनाव में भाजपा की टिकट पर बहरागोड़ा से चुनाव लड़ने वाले समीर मोहंती इस बार झामुमो के प्रत्याशी हैं. पूर्व आइएएस जेबी तुबिद दोबारा चाईबासा सीट से चुनाव लड़ेंगे. इन्हें भाजपा ने उम्मीदवार बनाया है.
  • तीन मंत्रियों-नीलकंठ सिंह मुंडा, सरयू राय और रामचंद्र सहिस के भाग्य का होना है फैसला
  • स्पीकर दिनेश उरांव और भाजपा प्रदेश अध्यक्ष लक्ष्मण गिलुवा की राजनीतिक साख दावं पर
  • चंपई सोरेन, जोबा मांझी, बंधु तिर्की सहित कई नेता चुनावी चक्रव्यूह को काटने में लगा रहे जोर
दिग्गज जो चुनाव मैदान में हैं
रघुवर दास, मुख्यमंत्री
दिनेश उरांव, स्पीकर
सरयू राय, पूर्व मंत्री
रामचंद्र सहिस, मंत्री
नीलकंठ सिंह मुंडा, मंत्री
लक्ष्मण गिलुवा, भाजपा प्रदेश अध्यक्ष
बंधु तिर्की, पूर्व मंत्री
दीपक बिरुआ, विधायक
मेनका सरदार, विधायक
कुणाल षाड़ंगी, विधायक
पौलुस सुरीन, विधायक
विकास मुंडा, विधायक
दशरथ गगराई, विधायक
शशिभूषण सामड़, विधायक
जोबा मांझी, विधायक
नमन विक्सल कोंगाड़ी, विधायक
नीरल पूर्ति, विधायक
चंपई सोरेन, विधायक
देव कुमार धान, पूर्व विधायक
प्रदीप बलमुचु, पूर्व विधायक
बन्ना गुप्ता, पूर्व विधायक
जेबी तुबिद, पूर्व आइएएस

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें