32.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

झारखंड विधानसभा चुनाव पहला चरण : 13 सीटों पर कल सुबह 7 से दोपहर 3 बजे तक होगा मतदान, पोलिंग पार्टियां रवाना

रांची : झारखंड विधानसभा चुनाव के पहले चरण में छह जिलों की 13 विधानसभा सीटों पर 30 नवंबर को मतदान होगा. इसके मद्देनजर चुनाव आयोग के निर्देशनुसार गुरुवार दोपहर तीन बजे से चुनाव का प्रचार थम गया है. अब मतदान होने तक प्रत्याशियों को केवल डोर-टू-डोर प्रचार की अनुमति है. चुनाव आयोग के आदेशानुसार सभी […]

रांची : झारखंड विधानसभा चुनाव के पहले चरण में छह जिलों की 13 विधानसभा सीटों पर 30 नवंबर को मतदान होगा. इसके मद्देनजर चुनाव आयोग के निर्देशनुसार गुरुवार दोपहर तीन बजे से चुनाव का प्रचार थम गया है.
अब मतदान होने तक प्रत्याशियों को केवल डोर-टू-डोर प्रचार की अनुमति है. चुनाव आयोग के आदेशानुसार सभी मतदान केंद्रों पर सुबह सात बजे दोपहर तीन बजे तक मतदान होगा. मतगणना 23 दिसंबर को होगी. पहले चरण की 13 विधानसभा सीटों पर 189 प्रत्याशी चुनाव मैदान में हैं. इनकी किस्मत का फैसला 37 लाख 78 हजार 963 मतदाता करेंगे. इनमें 18 से 19 साल के 1,05,822 नये मतदाता भी शामिल हैं, जो पहली बार वोट डालेंगे.
इधर, चुनाव आयोग ने शांतिपूर्ण एवं सुरक्षित मतदान की पूरी तैयारी कर ली है. चुनाव के दौरान भयमुक्त वातावरण बनाये रखने के लिए पर्याप्त संख्या में केंद्रीय और राज्य सुरक्षा बलों की प्रतिनियुक्ति की गयी है. सभी 13 विधानसभा सीटों के लिए कुल 2764 भवनों में 3906 पोलिंग स्टेशन बनाये गये हैं. 4883 बैलेट यूनिट का इस्तेमाल किया जा रहा है. वहीं, 5078 वीवीपैट से बैलेट यूनिटों को जोड़ा गया है.
दुर्गम क्षेत्रों में मतदान कर्मचारियों को हेलीड्राॅपिंग के जरिये बूथों तक पहुंचाया जा रहा है. गुरुवार को हेलिकॉप्टर से दुरूह क्षेत्रों में मतदानकर्मियों को भेजा गया. अन्य स्थानों के लिए भी मतदानकर्मी रवाना होने लगे हैं. चुनाव आयोग ने शुक्रवार दोपहर तक सभी मतदानकर्मियों को बूथों तक पहुंचाने का निर्देश जारी किया है. पहले चरण में 989 बूथों पर वेबकास्टिंग की व्यवस्था की गयी है.
हेलीड्राॅपिंग के जरिये दुर्गम इलाकों में पहुंचाया जा रहा मतदानकर्मियों को
सभी मतदानकर्मियों को आज दोपहर तक बूथों तक पहुंचाने का निर्देश
06 जिले : लोहरदगा, गुमला, लातेहार, पलामू, गढ़वा और चतरा
13 विधानसभा सीट :
चतरा, गुमला, विशुनपुर, लोहरदगा, मनिका, लातेहार, पांकी, डालटनगंज, विश्रामपुर, छतरपुर, हुसैनाबाद, गढ़वा व भवनाथपुर
189 प्रत्याशी हैं मैदान में
37 लाख 78 हजार 963
मतदाता करेंगे इन प्रत्याशियोंकी किस्मत का फैसला
कहां से कितने प्रत्याशी
सीट प्रत्याशी
भवनाथपुर 28
गुमला 12
बिशुनपुर 12
लोहरदगा 11
मनिका 10
लातेहार 11
पांकी 15
डालटेनगंज 15
विश्रामपुर 19
छतरपुर 12
हुसैनाबाद 19
गढ़वा 16
चतरा 09
बोले डीजीपी
निर्भीक होकर मतदान करें
रांची. झारखंड विधानसभा चुनाव के पहले चरण में छह जिलों की 13 विधानसभा सीटों पर 30 नवंबर को मतदान होना है. इन विधानसभा क्षेत्रों में 1790 मतदान केंद्रों को अतिसंवेदनशील और 1202 केंद्रों को संवेदनशील केंद्र के रूप में चिह्नित किया गया है. पहले चरण में शांतिपूर्ण और निष्पक्ष चुनाव की तैयारी पर डीजीपी कमल नयन चौबे ने गुरुवार को कहा कि सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किये गये हैं.
केंद्रीय और राज्य बल की पर्याप्त संख्या में तैनाती की गयी है. मतदान के दिन लोग निर्भीक होकर वोट दें. डीजीपी ने कहा कि छत्तीसगढ़, ओड़िशा, पश्चिम बंगाल व बिहार के नक्सली झारखंड में प्रवेश कर चुनाव कार्य को प्रभावित करने की नापाक कोशिश कर रहे हैं. इनसे निबटने के लिए लगातार अभियान चलाया जा रहा है. डीजीपी ने कहा कि पलामू के पीपरा में हुई नक्सली वारदात में प्रखंड प्रमुख के पति सहित तीन लोगों की हत्या मामले में शामिल दो लोगों की पहचान कर ली गयी है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें