39.5 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

रांची में मंटो की कहानी पर आधारित ”बादशाहत का खात्मा” नाटक का किया गया मंचन

रांची : झारखंड की राजधानी रांची में शनिवार को युवा नाट्य संगीत अकादमी की ओर से प्रख्यात कहानीकार सआदत हसन मंटो की कहानी बादशाहत की खात्मा पर आधारित नाटक का मंचन किया गया. मंटो की कहानी ‘बादशाहत का खात्मा’ को लेखक अख्तर अली ने नाट्य रूपांतरित किया है. इसका निदेशन ऋषिकेश लाल ने की तथा […]

रांची : झारखंड की राजधानी रांची में शनिवार को युवा नाट्य संगीत अकादमी की ओर से प्रख्यात कहानीकार सआदत हसन मंटो की कहानी बादशाहत की खात्मा पर आधारित नाटक का मंचन किया गया. मंटो की कहानी ‘बादशाहत का खात्मा’ को लेखक अख्तर अली ने नाट्य रूपांतरित किया है. इसका निदेशन ऋषिकेश लाल ने की तथा इसमें कलाकार के रूप में कामिनी ताम्रकार और ऋषिकेश लाल ने भूमिका निभायी. इसके साथ ही, इस नाटक में संगीत निर्देशन का काम ऋषिका कुमारी सेट को सूरज खन्ना ने तैयार किये.

इस नाटक का मंचन लालचंद बदड़िया एक्यूप्रेशर संस्थान की ओर से आयोजित 27वां एक्यूप्रेशर सह चुंबकीय प्रशिक्षण शिविर में किया गया. इस आयोजन में मुख्य अतिथि के रूप में बीएन सिंह उपस्थित थे. इसके अलावा, इसमें अतिथि के तौर पर सूरज खन्ना, रामाशंकर बगाड़िया और संतोष कुमार झा भी मौजूद रहे.

दरअसल, मंटो की कहानी ‘बादशाहत का खात्मा’ में एक लेखक का दास्तान है, जो करीब 20 साल से लिखने का काम कर रहा है, लेकिन लोगों को पता नहीं है कि वे लिखते हैं. एक मिस कॉल आता है और कहानी वहीं से आगे बढ़ जाती है. मिस कॉल करने वाली मोहतरमा से लेखक महोदय को मोहब्बत हो जाती है. उनमें भी वही गुदगुदी होने लगी, जो अक्सर इश्क के मारे युवक-युवतियों में होती है. वे महाशय सपने देखने लगते हैं और उस मोहतरमा के बारे में न जाने क्या-क्या सोचने लगते हैं.

कहानी पूरे क्लाइमेक्स पर पहुंच जाती है. दोनों में बातचीत भी शुरू हो जाती है. इसी दौरान लड़की ने लेखक महोदय से फोन करने का वादा करती है, लेकिन उसका फोन नहीं आता है. उधर, लेखक महोदय हर पल उसके फोन का इंतजार करने लगे और एक समय ऐसा भी आता है, जब फोन आने की घड़ी की बाट जोहते-जोहते लेखक की जान चली जाती है. कहानी दुखांतकारी है, लेकिन शुरुआत से ही रोमांचक और लोमहर्षक भी है. इसमें सुजीत कुमार ने लेखक की, जबकि लड़की आवाज की भूमिका कामिनी ताम्रकार ने निभायी.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें