32.5 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

नये विधानसभा भवन को देख माननीय हुए अभिभूत, गले मिले-हाथ मिलाया, एक दूसरे की जीत की कामना की

2.15 घंटे का रहा विशेष सत्र, विदाई का पल हुआ भावुक रांची : नये विधानसभा भवन में शुक्रवार को बुलाया गया एकदिवसीय विशेष सत्र ऐतिहासिक रहा. कई मायनों में. पक्ष-विपक्ष के विधायक पहली बार इस नये विधानसभा भवन में जुटे, तो एकटक भवन की खूबसूरती ही निहारते रहे. पक्ष-विपक्ष के विधायक विशाल हॉल के ऊंचे […]

2.15 घंटे का रहा विशेष सत्र, विदाई का पल हुआ भावुक
रांची : नये विधानसभा भवन में शुक्रवार को बुलाया गया एकदिवसीय विशेष सत्र ऐतिहासिक रहा. कई मायनों में. पक्ष-विपक्ष के विधायक पहली बार इस नये विधानसभा भवन में जुटे, तो एकटक भवन की खूबसूरती ही निहारते रहे. पक्ष-विपक्ष के विधायक विशाल हॉल के ऊंचे गुंबद को बार-बार निहार रहे थे.
कहीं आश्चर्य, तो कहीं गौरव की अनुभूति थी. नये विधानसभा भवन में विधायक 2.15 घंटे रहे. 11.06 बजे मुख्यमंत्री नये विधानसभा भवन के सेंट्रल हॉल में पहुंचे, तो पक्ष-विपक्ष के विधायकों ने अभिवादन किया. वह एक-एक कर सबसे मिले. 11.09 बजे स्पीकर दिनेश उरांव अपनी कुर्सी पर पहुंचे. स्पीकर नये विधानसभा भवन में सत्र संचालन करनेवाले पहले अध्यक्ष बने. यह चौथी विधानसभा का अंतिम सत्र भी था, इसलिए विदा होने के दौरान विधायक भावुक भी दिखे.
एक-दूसरे से गले मिले-हाथ मिलाया और आगामी विधानसभा चुनाव में सबके जीत कर आने की कामना भी की. विशेष सत्र में राज्यपाल द्रौपदी मुर्मू ने विधायकों को आचरण का पाठ पढ़ाया. सीएम ने सरकार की उपलब्धियां गिनायीं. राज्यपाल द्रौपदी मुर्मू बोलीं : जनता आपके आचरण देख रही है. सजग, सचेष्ट रहें. जनता के लिए काम करें. राष्ट्र निर्माण के लिए सोचें. विधानसभा में स्वस्थ बहस हो, चर्चा हो. विधानसभा से समस्याओं का निदान हो.
विधायकों को संतोष था कि अपने कार्यकाल में नये भवन में बैठक कर ली. वहीं, मुख्यमंत्री रघुवर दास ने नये भवन में पहले संबोधन में राज्य सरकार की उपलब्धियां गिनायीं.
विकास कार्यों की जानकारी दी. उन्होंने बताया कि किस तरह सरकार ने सुदूर पहाड़ी इलाके में जनजातीय क्षेत्रों में बिजली पहुंचायी. राज्य सरकार ने पिछले पांच वर्षों में 30 लाख घरों में बिजली पहुंचायी. पहले की सरकार ने बिजली की आधारभूत संरचना, ट्रांसमिशन के लिए काम नहीं किया था. मात्र 38 ग्रिड थे. सरकार 59 नये ग्रिड बना रही है.
100 से ज्यादा सब स्टेशन बन रहे हैं. 2020 तक 24 घंटे बिजली देने की बात कही है, उसे पूरा करने में सरकार जुटी है. शहर में ही नहीं, गांवों में भी 24 घंटे बिजली मिलेगी. मुख्यमंत्री ने सदन में कहा कि आनेवाले दिनों में गारमेंट के क्षेत्र में 20-25 हजार लोगों को नौकरी मिलेगी. अगले महीने पांच हजार बच्चियों को नौकरी मिलने जा रही है.
मुख्यमंत्री ने राज्य में चल रहे एकलव्य विद्यालय और आदिवासी बच्चों की प्रतिभा को तराशने की बात कही. सदन में चर्चा के दौरान विधायकों के ऊपर चुनावी टेंशन दिखा. चर्चा के दौरान कई विधायकों ने सभी के जीत कर आने की कामना की. विधायकों को चर्चा के दौरान जनता की खूब याद आयी. विधायकों ने कहा कि जनता ही हमारी मालिक है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें