30.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

रांची : अंधविश्वास, अज्ञानता को जड़ से मिटाना है : त्रिपाठी

रांची : मनरेगा आयुक्त सिद्धार्थ त्रिपाठी ने कहा कि दीनदयाल ग्राम स्वावलंबन योजना से अंधविश्वास, अज्ञानता, असमानता, भूख व लाचारी को जड़ से मिटाना है, तभी हमारा समाज स्वावलंबी बनेगा और आदर्श होगा. मनरेगा आयुक्त योजना के लिए सर्ड में आयोजित तीन दिवसीय ट्रेनिंग कार्यक्रम के समापन पर बोल रहे थे. उन्होंने कहा कि ट्रेनिंग […]

रांची : मनरेगा आयुक्त सिद्धार्थ त्रिपाठी ने कहा कि दीनदयाल ग्राम स्वावलंबन योजना से अंधविश्वास, अज्ञानता, असमानता, भूख व लाचारी को जड़ से मिटाना है, तभी हमारा समाज स्वावलंबी बनेगा और आदर्श होगा.
मनरेगा आयुक्त योजना के लिए सर्ड में आयोजित तीन दिवसीय ट्रेनिंग कार्यक्रम के समापन पर बोल रहे थे. उन्होंने कहा कि ट्रेनिंग के माध्यम से लोक प्रेरक में त्याग, अनुभूति व समर्पण को जागृत करना था. ट्रेनिंग के दौरान गांव व ग्राम सभा के प्रमुख मुद्दों पर चर्चा हुई. बताया गया कि किस तरह गरीबों की पहचान करनी है.
साथ ही नशामुक्त गांव बनाने, गरीबों को संगठित करने, गरीबों की क्षमता में विकास करने, शिक्षा को बेहतर करने, पूंजी प्राप्ति के उपाय करने, सामाजिक समस्याअों के खिलाफ लड़ने की क्षमता में वृद्धि करने, सरकारी योजना से जुड़ने आदि पर ट्रेनिंग दी गयी. उन्हें जिम्मेवारीपूर्वक दायित्वों को निभाने को कहा गया है.
यह भी कहा गया कि खूंटी जिले की पंचायतों की स्थिति में योजना के माध्यम से बदलाव किया जाये. लोक प्रेरक प्रशिक्षण के लिए इंट्री मॉड्यूल तैयार करने में अपर मनरेगा आयुक्त मनीष कुमार, गुरजीत सिंह, मो समर, गुरप्रीत सिंह, नीतीश सिन्हा, पूर्णिमा मुखर्जी व सुप्रजा सिंह के अलावा प्रतिनियुक्त मनरेगा कर्मचारियों की भूमिका रही.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें