मतदाता जागरूकता के काम में तेजी लायें अधिकारी

By Prabhat Khabar Digital Desk
Updated Date

रांची : राज्य के मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी एल खियांग्ते ने शुक्रवार को रेलवे, एयरपोर्ट, रेलवे पुलिस, केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बल, झारखंड पुलिस, आयकर विभाग के पदाधिकारियों के साथ बैठक कर मतदाता जागरूकता कार्यक्रम में तेजी लाने व निर्वाचन विभाग के साथ समन्वय बना कर कार्य करने के निर्देश दिये.

श्री खियांग्ते ने कहा कि पोस्टर, बैनर, सिग्नेचर कैंपेन, नुक्कड़ नाटक, गीत-नाट्य आदि का इस्तेमाल कर लोगों को मताधिकार के प्रयोग के लिए जागरूक किया जाये.
विभागों में नोडल अफसर की नियुक्ति के साथ वोटर अवेयरनेस फोरम का गठन करें. उन्होंने कहा कि आचार संहिता के उल्लंघन की शिकायतों के लिए सी-विजिल एेप का इस्तेमाल किया जा रहा है. लोगों को इस ऐप की जानकारी देकर आचार संहिता का उल्लंघन होने पर शिकायत दर्ज कराने के लिए प्रेरित करना चाहिए.
मतदान प्रतिशत बढ़ाने के लिए चुनाव आयोग ने इंफॉरमेशन टेक्नोलॉजी का ज्यादा से ज्यादा इस्तेमाल किया है. वोटर हेल्पलाइन एेप पर कोई भी व्यक्ति मतदाता सूची में अपना नाम दर्ज कराने, पता परिवर्तन जैसी त्रुटियों को दूर करने के लिए आवश्यक जानकारी ले सकता है.
दिव्यांग मतदाताओं की भागीदारी बढ़ाने पर जोर : श्री खियांग्ते ने दिव्यांग मतदाताओं की भागीदारी बढ़ाने पर जोर दिया. कहा कि दिव्यांग मतदाताओं की चुनाव में सहभागिता सुनिश्चित करने के लिए कई सुविधाएं उपलब्ध कराई जा रही हैं. दिव्यांगों को घर से मतदान केंद्र तक लाने-ले जाने के लिए निः शुल्क वाहन सुविधा उपलब्ध करायी जायेगी.
इसके लिए दिव्यांग सुविधा ऐप का इस्तेमाल कर सकते हैं. बैठक में अपर मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी विनय कुमार चौबे, डॉ मनीष रंजन, पुलिस महानिरीक्षक सह नोडल अफसर केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बल संजय आनंद लाटकर व पुलिस महानिरीक्षक आशीष बत्रा मौजूद थे.
Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें