21.7 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

रांची : कल निकलेगी सरहुल की शोभायात्रा, पूजा पर बैठने वाले प्रकृति पूजक आज रहेंगे उपवास में

पानी से भरे दो घड़े सरना स्थल पर रखे जायेंगे प्रथा के मुताबिक पूजा करें और पारंपरिक परिधान में रहें : जगलाल पाहन रांची : प्रकृति पर्व सरहुल सोमवार को मनाया जायेगा. इससे पूर्व रविवार को पूजा पर बैठने वाले प्रकृति पूजक उपवास में रहेंगे. सुबह में विभिन्न मौजा/सरना स्थलों के पाहन ग्रामीणों के साथ […]

पानी से भरे दो घड़े सरना स्थल पर रखे जायेंगे
प्रथा के मुताबिक पूजा करें और पारंपरिक परिधान में रहें : जगलाल पाहन
रांची : प्रकृति पर्व सरहुल सोमवार को मनाया जायेगा. इससे पूर्व रविवार को पूजा पर बैठने वाले प्रकृति पूजक उपवास में रहेंगे. सुबह में विभिन्न मौजा/सरना स्थलों के पाहन ग्रामीणों के साथ मछली अौर केकड़ा पकड़ने निकलेंगे. इसके बाद शाम में आसपास के जलस्रोत (नदी, तालाब) में जाकर दो नये घड़ों में पानी भरकर लाया जायेगा. पाहन अौर नृत्य करते हुए ग्रामीण घड़े को सरना स्थल में रखेंगे. शाम में ही जलरखाई पूजा की जायेगी और बलि पूजा भी होगी. इसके तहत पांच मुर्गे-मुर्गियों की बलि दी जायेगी.
सफेद मुर्गा को सिंगबोंगा (ईश्वर) को अर्पित किया जायेगा. ग्राम देवता के लिए रंगुआ मुर्गा, दरहा देशावली के लिए माला मुर्गा, पूर्वजों के लिए रंगली मुर्गी अौर बुरी आत्माअों की शांति के लिए काली मुर्गी की बलि दी जायेगी. पूजा के बाद पकवान आदि को सरना स्थल पर चढ़ाया जायेगा और लोग प्रसाद ग्रहण करेंगे.
हातमा के जगलाल पाहन ने अपील की है कि सरहुल पर्व के तहत शोभायात्रा के दिन सोमवार को विभिन्न मौजा के लोग दिन के 10:30 बजे से लेकर 12:30 बजे तक पूजा कर लें. उन्होंने हातमा मौजा के लोगों से अपील की है कि पूजा के बाद दिन के 1:30 बजे तक सरना स्थल के पास आ जायें, ताकि शोभायात्रा निकाली जा सके. जगलाल पाहन ने कहा कि अपनी रूढ़ीवादी प्रथा के मुताबिक पूजा करें इस दौरान पारंपरिक परिधान में ही रहें. शोभायात्रा में मांदर, नगाड़ा, ढोल व बांसुरी जैसे वाद्य यंत्रों के साथ शामिल हों.
इधर, विभिन्न सरना समितियों ने सरहुल को लेकर तैयारी पूरी कर ली है. सरना स्थलों की साफ-सफाई कर झंडियों व पत्तों से सजाया जा चुका है. शहर की विभिन्न सड़कों व गली मोहल्लों में सरना झंडे लगाये गये हैं. सोमवार को निकलने वाली शोभायात्रा के लिए भी तैयारी पूरी हो गयी है. कई समिति आदिवासी समुदाय से जुड़े विभिन्न मुद्दों पर आधारित झांकी भी निकालेगी.
रांची : पाहन-पुजारों के लिए विशेष वाहन की व्यवस्था करायें स्थानीय समितियां
सरहलु पर्व को लेकर जय आदिवासी केंद्रीय परिषद ने की बैठक
रांची : जय आदिवासी केंद्रीय परिषद ने सरहुल महापर्व को लेकर मोती कच्छप की अध्यक्षता में नगड़ा टोली सरना भवन स्थित केंद्रीय कार्यालय में बैठक की. इसमें हातमा मौजा के हलधर चंदन पाहन ने सरहुल महापर्व के संदर्भ में 80 मौजा के पाहन- पुजार एवं अगुआ गुणों के नाम अपील जारी की.
इसमें कहा गया कि सभी पाहन- पुजार अपने-अपने क्षेत्रों में समय पर पूजा-पाठ करा ले़ं वे पूरे पारंपरिक वेशभूषा में सिरम टोली सरना स्थल जाये़ं गांव-मौजा की सरना समितियों द्वारा पाहन-पुजारों के लिए विशेष वाहन की व्यवस्था की जाये, ताकि वे एक बजे केंद्रीय सरना स्थल हातमा से सिरम टोली सरना स्थल पहुंचकर कर जल अर्पित कर सकें और संपूर्ण जीव जगत की खुशहाली व समृद्धि के लिए प्रार्थना कर सके़ं
निर्णय लिया गया कि जय आदिवासी केंद्रीय परिषद द्वारा विधि-व्यवस्था संभालने में प्रशासन की मदद की जायेगी. परिषद ने राजधानी को आठ जोन में बांटा और सभी गांव, टोला के अगुवों को प्रभारी नियुक्त किया.
बैठक में निरंजना हेरेंज टोप्पो, मुन्ना टोप्पो, गीता लकड़ा, सोनी लकड़ा, जयंत टोप्पो, भरत उरांव, विमल उरांव, विनोद उरांव श्रीकांत उरांव, पारस लकड़ा, राजेंद्र उरांव, सुनील मुंडा, प्रकाश मुंडा, प्रदीप मुंडा, महावीर पाहन, कार्तिक मुंडा, माइकल मुंडा, मुन्नी पाहन, वसंत पाहन, अनुज बेसरा, एंजेला टुडू, शशि प्रधान, देवननदन प्रधान सहित कई लोग मौजूद थे़
सरहुल के दिन मेन रोड में एक बजे से जुलूस की समाप्ति तक निजी वाहनों का प्रवेश बंद
जिला प्रशासन व पुलिस ने तैयारी पूरी कर ली है
राजधानी में यातायात व्यवस्था सामान्य बनी रहे, इसको लेकर ऐसा किया गया है
रांची : सरहुल का त्योहार आठ अप्रैल को मनाया जायेगा. सरहुल जुलूस में बड़ी शामिल में लोग शामिल होते हैं. इस दौरान राजधानी में यातायात व्यवस्था सामान्य बनी रहे, इसको लेकर जिला प्रशासन और पुलिस ने तैयारी पूरी कर ली है. जुलूस के दिन एक बजे से जुलूस की समाप्ति तक मेन रोड में निजी वाहनों का परिचालन बंद रहेगा.
एसएसपी आवास से रेडियम चौक, शहीद चौक, अलबर्ट एक्का चौक, काली मंदिर चौक, रतन पीपी, सुजाता चौक, मुंडा चौक, से सिरमटोली सरना स्थल तक किसी किसी भी प्रकार के वाहनों का परिचालन बंद रहेगा.
कचहरी के समीप स्टेट बैंक से रेडियम चौक तक वाहनों का परिचालन बंद रहेगा. सर्कुलर रोड से आने वाले वाहन जेल चौक तक ही पहुंच पायेंगे. वहीं, दूसरी ओर राजेंद्र चौक से ओवरब्रिज, सुजाता चौक की ओर किसी भी प्रकार के वाहनों का परिचालन नहीं होगा. कांटाटोली से बहू बाजार की जाने वाले वाहनों का परिचालन बहू बाजार तक ही होगा. इसके बाद वाहन आगे चुटिया थाना मार्ग से आगे जायेंगे. बहू बाजार से मुंडा चौक सिरमटोली चौक सरना स्थल तक वाहनों का परिचालन बंद रहेगा.
कई स्थानों पर बनाये जायेंगे ड्रॉप गेट
वाहनों का परिचालन रोकने के लिए कई स्थानों पर ड्रॉपगेट भी बनाये जायेंगे. इसमें कचहरी चौक, आयुक्त कार्यालय के पास, शहीद चौक, चडरी के समीप, थड़पखना वाले मार्ग पर, सर्जना चौक, काली मंदिर सहित विभिन्न मार्गों पर ड्रॉप गेट होंगे.
रांची : सरना स्थल पर पानी की होगी व्यवस्था, शोभायात्रा की श्रेष्ठ झांकियों को मिलेंगे नगाड़ा व मांदर
रांची : केंद्रीय सरना समिति के अध्यक्ष अजय तिर्की व महासचिव संतोष तिर्की ने कहा कि सरहुल शोभायात्रा में हरमू सरना समिति, अरगोड़ा सरना समिति, सरना आदिवासी लोहरा समाज, पीपर टोली, मधुकम सरना समिति, डिबडीह सरना समिति व लोवाडीह सरना समिति द्वारा झांकी निकाली जायेगी. झांकियों के जरिये आदिवासियों की पारंपरिक वेशभूषा, जल, जंगल, जमीन की रक्षा आदि का संदेश दिया जायेगा.
आकर्षक झांकियों व सबसे पहले सिरम टोली पहुंचने वाले जुलूसों को प्रथम, द्वितीय व तृतीय पुरस्कार दिया जायेगा़ पुरस्कार के रूप में मांदर, ढाक, नगाड़ा आदि दिये जायेंगे़
प्रभारियों की सूची व रूट चार्ट जारी : अजय तिर्की ने केंद्रीय कार्यालय में शनिवार को प्रभारियों की सूची भी जारी की़ हेहल आइटीआई रोड के लिए सुकरा तिर्की, पंडरा के लिए महरू उरांव व सुनील तिर्की, कांके रोड के लिए प्रदीपलकड़ा, सोनू खलखो, सोनू मुंडा व तानसेन गाड़ी, बोड़ेया मोरहाबादी के लिए सुनील उरांव, बहादुरउरांव, विक्की उरांव, बूटी मोड़ के लिए मनोज उरांव, संदीप मुंडा, बरियातू रोड के लिए कृष्णा मुंडा, रवि मुंडा, कोकर रोड के लिए दिनेश मुंडा, कंचन मुंडा, मदन कच्छप, पुरुलिया रोड के लिए अशोक लिंडा, बबलू तिर्की, उर्मिला मुंडा, जोन्हा क्षेत्र के लिए बीरू उरांव व किशुन उरांव, नामकुम जोरार के लिए मुन्ना सांगा, विनोद कुमार व सुबोध मुंडा, टाटा रोड के लिए चामू बेक व नान्हे कच्छप, सदाबहार चौक के लिए शनिचरवा उरांव, डोरंडा घाघरा के लिए सुरेश उरांव, राजेश कच्छप, हिनू पोखरटोली के लिए अजय कच्छप, महादेव लिंडा, बिरसा चौक हटिया के लिए झरिया उरांव, शिववरन मुंडा, धुर्वा सीठियो के लिए अजय कच्छप व चिलगू कच्छप, हरमू रोड के लिए प्रभु खलखो व रवि तिग्गा, अरगोड़ा पुंदाग के लिए प्रदीप तिर्की व विजय उरांव और कडरू के लिए विजय कच्छप, सुरेंद्र लिंडा व अरविंद को प्रभारी बनाया गया है़ रूट चार्ट भी जारी किया गया.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें