36.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

राज्य के मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी एल खियांग्ते ने जारी किया निर्देश, कहा – प्रत्याशियों को अलग खाता खोलना जरूरी

रांची : मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी एल खियांग्ते ने लोकसभा चुनाव के प्रत्याशियों के लिए भारत निर्वाचन आयोग की अोर से जारी निर्देश की जानकारी दी है. इसके अनुसार सभी उम्मीदवारों को अपने चुनावी खर्च के लिए एक अलग बैंक खाता खोलना अनिवार्य है. यह खाता उम्मीदवार या उसके किसी एजेंट के नाम से हो सकता […]

रांची : मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी एल खियांग्ते ने लोकसभा चुनाव के प्रत्याशियों के लिए भारत निर्वाचन आयोग की अोर से जारी निर्देश की जानकारी दी है. इसके अनुसार सभी उम्मीदवारों को अपने चुनावी खर्च के लिए एक अलग बैंक खाता खोलना अनिवार्य है.

यह खाता उम्मीदवार या उसके किसी एजेंट के नाम से हो सकता है. नाम दाखिल करने से एक दिन पूर्व तक यह खाता खुल जाना चाहिए. वहीं नामांकन करते वक्त उक्त बैंक खाता की जानकारी निर्वाचन पदाधिकारी को देनी है.
अपने प्रचार-प्रसार सहित अन्य खर्च के लिए धनराशि इसी खाते में रखनी है तथा इसी से निकाल कर खर्च करनी है.
यह भी निर्देश दिया गया है कि सभी उम्मीदवारों को नाम दाखिल करने से लेकर चुनाव परिणाम अाने तक अपने प्रचार-प्रसार व अन्य मद में होने वाले खर्च का पूर्ण ब्योरा तैयार करना होगा. यह ब्योरा उन्हें उस रजिस्टर में लिखना होगा, जो उन्हें नामांकन करते वक्त निर्वाचन पदाधिकारी की अोर से दिया जाता है.
चुनाव का परिणाम आने के 30 दिनों के अंदर अपने-अपने खर्च का ब्योरा निर्वाचन पदाधिकारी को उपलब्ध करा देना होगा. उधर, उप निर्वाचन पदाधिकारी डॉ मनीष रंजन ने कहा है कि कोई भी उम्मीदवार अपने चुनावी खर्च के लिए किसी व्यक्ति या इकाई से 20 हजार रुपये से अधिक चंदा, सहायता राशि या ऋण नहीं ले सकता है.
इसके लिए एकाउंट पेयी चेक, ड्राफ्ट या एकाउंट ट्रांसफर की मदद लेनी होगी. वहीं उम्मीदवार या उसके किसी भी एजेंट को चुनाव प्रक्रिया के दौरान 50 हजार से अधिक नकद राशि लेकर चलना मना है.
नामांकन प्रक्रिया की तैयारी पूरी, इवीएम-वीवीपैट का रैंडमाइजेशन संपन्न
रांची : मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी एल खियांग्ते ने राज्य में पहले और दूसरे चरण के चुनाव की तैयारियों को लेकर जिला निर्वाचन पदाधिकारियों के साथ की बैठक की. उन्होंने चतरा, लातेहार, पलामू, कोडरमा, हजारीबाग, गिरिडीह, सरायकेला-खरसावां, रांची, खूंटी, सिमडेगा, गुमला, लोहरदगा, लोहरदगा, गढ़वा व रामगढ़ के उपायुक्तों से बात की.
इवीएम-वीवीपैट के पहले रैंडमाइजेशन की प्रक्रिया, मतदानकर्मियों की जरूरत और उपलब्धता, मतदान केंद्रों पर सुरक्षा व्यवस्था व नामांकन प्रक्रिया को लेकर की गयी तैयारियों की जानकारी ली.
नामांकन प्रक्रिया की आवश्यक व्यवस्थाएं अविलंब पूरी करने का निर्देश दिया. चुनाव आयोग के निर्देशों का अनुपालन सुनिश्चित करने को कहा. बैठक में अपर मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी विनय कुमार चौबे ने इवीएम-वीवीपैट के रख-रखाव, सुरक्षा और रेंडमाइजेशन को लेकर उपायुक्तों को निर्देशित किया.
उपायुक्तों ने बताया कि इवीएम-वीवीपैट के फर्स्ट रैंडमाइजेशन की प्रक्रिया पूरी कर ली गयी है. मतदान केंद्रों को संवेदनशीलता के आधार पर बांट कर सुरक्षा की तैयारियां की जा रही हैं. उपायुक्तों ने मतदाताओं को जागरूक करने के लिए स्वीप के तहत चल रहे कार्यक्रमों के बारे में भी बताया.
झारखंड में भी वोट दे सकेंगे कश्मीरी विस्थापित
रांची : चुनाव आयोग ने लोकसभा चुनाव में कश्मीर के विस्थापितों को मतदान में सहभागिता सुनिश्चित करने के लिए व्यवस्था की है. राज्य के विशेष चुनाव पदाधिकारी एल खियांग्ते ने बताया कि झारखंड में रह रहे कश्मीरी विस्थापित भी वोट कर सकेंगे.
कश्मीर के विस्थापित मतदाताओं को इसके लिए एम फॉर्म या 12 सी फॉर्म भरकर स्वयं उपस्थित होकर निर्वाचन पंजीकरण पदाधिकारी को उपलब्ध कराना होगा.
आवेदन की जांच कर इआरओ पते का सत्यापन करेंगे. इआरओ के स्तर पर मतदाता के आवेदन को कश्मीर की संबंधित मतदाता सूची से मिलान किया जायेगा.
सही पाये जाने पर कश्मीरी विस्थापित के लिए मतदान केंद्र का निर्धारण किया जायेगा. फॉर्म 12 सीट के तहत उसे पोस्टर बैलेट से वोट करने की अनुमति भी दी जा सकती है. श्री खियांग्ते ने कहा कि जम्मू, उधमपुर और दिल्ली के रिलीफ कैंप में रह रहे कश्मीरी विस्थापित मतदाताओं के लिए विशेष मतदान केंद्र बनाया गया है.
कश्मीरी विस्थापित इन मतदान केंद्रों में आकर या पोस्टल बैलेट के जरिये अपने मताधिकार का इस्तेमाल कर सकते हैं. देश के अन्य इलाकों में रहने वाले कश्मीरी विस्थापित मतदाताओं के मतदान प्रक्रिया में भागीदारी सुनिश्चित करने चुनाव आयोग ने निर्देश दिये हैं.
राज्यपाल, मंत्री व विधायक समेत सभी अधिकारी होंगे वीवीआइपी और वीआइपी मतदाता
रांची : राज्य निर्वाचन आयोग के निर्देश पर जिला प्रशासन ने वीवीआइपी, वीआइपी व दिव्यांगों की मार्किंग शुरू कर दी है. वीवीआइपी व वीआइपी की सूची लगभग तैयार कर ली गयी है.
इनमें कई लोगों के नाम की मतदाता सूची में मार्किंग भी कर ली गयी है. बताया जाता है कि राज्यपाल द्रौपदी मुर्मू, प्रमंडलीय आयुक्त शुभ्रा वर्मा समेत मंत्री-विधायकों के नाम मतदाता सूची में वीवीआइपी व वीआइपी के तौर पर मार्किंग की गयी है.
इसके अलावा उच्च न्यायालय के न्यायाधीशों, आइएएस, आइपीएस,आइएफएस अधिकारियों के नाम मतदाता सूची में वीवीआइपी व वीआइपी के तौर पर शामिल हैं.
इनके नामों की हुई मार्किंग : राज्यपाल द्रौपदी मुर्मू, दक्षिणी प्रमंडलीय आयुक्त शुभ्रा वर्मा, सुखदेव सिंह, डीजीपी डीके पांडेय, डीसी रांची राय महिमापत रे, एसएसपी रांची अनीश गुप्ता, इंदु शेखर, पूर्व मुख्य सचिव सुधीर त्रिपाठी, अविनाश कुमार, पीसीसीएफ संजय कुमार आदि.
मंत्री, विधायक व राजनीतिक दल के प्रतिनिधि : मंत्री सीपी सिंह, पूर्व मुख्यमंत्री शिबू सोरेन, हेमंत सोरेन, विधायक नवीन जायसवाल, बंधु तिर्की, संजय सेठ, महुआ माजी के अलावा महेंद्र सिंह धौनी, साक्षी धौनी, तीरंदाज दीपिका कुमारी समेत कई अन्य खिलाड़ियों के नाम की भी मार्किंग मतदाता सूची में कर ली गयी है.
8600 दिव्यांगों की भी मार्किंग जारी : वैसे वोटर जो दिव्यांग हैं, मतदाता सूची में उनकी मार्किंग भी शुरू कर दी गयी है. अब तक 8600 दिव्यांगों की मार्किंग का कार्य शुरू हो चुका है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें