27.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

श्रद्धांजलि : रांची से खास लगाव था जॉर्ज फर्नांडिस को, कई मौकों पर आये

रांची : जॉर्ज फर्नांडिस दूरद्रष्टा के साथ-साथ पुस्तक प्रेमी भी थे. किताबों के बीच रहना उन्हें काफी पसंद था. जब भी कहीं जाते थे उनके साथ किताबें होती थीं. जॉर्ज फर्नांडिस का रांची से विशेष लगाव था. कई अवसर ऐसे आये जिसमें जॉर्ज ने बढ़-चढ़ कर हिस्सा लिया. वर्ष 1995 में वे रांची आये थे. […]

रांची : जॉर्ज फर्नांडिस दूरद्रष्टा के साथ-साथ पुस्तक प्रेमी भी थे. किताबों के बीच रहना उन्हें काफी पसंद था. जब भी कहीं जाते थे उनके साथ किताबें होती थीं.
जॉर्ज फर्नांडिस का रांची से विशेष लगाव था. कई अवसर ऐसे आये जिसमें जॉर्ज ने बढ़-चढ़ कर हिस्सा लिया. वर्ष 1995 में वे रांची आये थे. अवसर था छात्र सम्मेलन का. रांची कॉलेज हॉल में आयोजित छात्र सम्मेलन में मुख्य वक्ता थे. अपने ओजस्वी भाषण से माहौल बना दिया.
यह उन दिनों की बात है जब नीतीश कुमार के साथ मिल कर जॉर्ज ने लालू प्रसाद के खिलाफ अभियान चलाया था. उस वक्त वे छात्रों को एकजुटता का पाठ पढ़ाने रांची आये थे. नीतीश व जॉर्ज ने मिल कर समता पार्टी का गठन किया था. उन दिनों की यादों को राजीव रंजन इस तरह बताते हैं कि मानो कल की बात हो.
आंदोलन से जुड़े छात्रों से मिलने खुद जेल गये: जॉर्ज फर्नांडिस जिनसे भी मिलते, बड़े ही आदर के साथ मिला करते थे. ऐसा लगता था कि जॉर्ज का उनसे बहुत पुराना संबंध रहा है. मिलनेवालों को यह पता ही नहीं चलता था कि क्या वे जॉर्ज से पहली बार मिल रहे हैं या पहले भी मिले थे. बात उन दिनों की है जब छात्र आंदोलन चरम पर था. आंदोलन से जुड़े कई छात्रों को जेल में डाल दिया. जब जॉर्ज को पता चला तो वो रांची आये और जेल में बंद छात्रों से मिलने पहुंच गये. यह घटना वर्ष 1984 की है.
गरीबों की सबसे मजबूत आवाज थे जॉर्ज : मुख्यमंत्री
रांची : मुख्यमंत्री रघुवर दास ने पूर्व रक्षा मंत्री जॉर्ज फर्नांडिस के निधन पर शोक जताया है. कहा कि जॉर्ज साहब ने भारत को सर्वश्रेष्ठ नेतृत्व प्रदान किया. उन्होंने देश के लिए अमूल्य योगदान दिया. वे गरीबों की सबसे मजबूत आवाज थे. उनके निधन से मैं आहत हूं. रक्षा मंत्री रहे स्व.फर्नांडिस ने भारतीय सेना की उत्कृष्टता के लिए कई बेहतरीन कदम उठाये थे.
जॉर्ज के निधन पर शिबू सोरेन व हेमंत ने जताया शोक
रांची : झामुमो सुप्रीमो शिबू सोरेन व नेता प्रतिपक्ष हेमंत सोरेन ने पूर्व केंद्रीय मंत्री जॉर्ज फर्नांडिस के निधन पर शोक जताया है. शिबू ने कहा कि जॉर्ज भारतीय राजनीति के कद्दावर नेता थे. वे श्रमिक संगठनों के नेता एवं पत्रकार के रूप में भी जाने जाते थे. हेमंत सोरेन ने कहा कि स्व. फर्नांडिस बहुमुखी प्रतिभा के धनी थे. श्रमिक एवं मजदूरों की आवाज के रूप में भी जाने जाते थे. स्व. फर्नांडिस की आत्मा की शांति एवं उनके परिजनों को दुःख की इस घड़ी में सहन शक्ति के लिए के लिए ईश्वर से प्रार्थना करता हूं.
जॉर्ज के योगदान को भुलाया नहीं जा सकता : डॉ अजय
रांची : प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष डॉ अजय कुमार ने जॉर्ज फर्नांडिस के निधन पर शोक प्रकट करते हुए कहा कि भारतीय राजनीति में जॉर्ज अग्रणी नेता रहे हैं.
इनके निधन से देश को अपूरणीय क्षति हुई है. देश के प्रति इनके योगदान को भुलाया नहीं जा सकता. शोक जताने वालों में कांग्रेस विधायक दल के नेता आलमगीर आलम, विधायक सुखदेव भगत, राजीव रंजन प्रसाद, आलोक कुमार दिुबे, लाल किशोरनाथ शाहदेव, राजेश गुप्ता, शमशेर आलम समेत कई लोग शामिल हैं.
जॉर्ज फर्नांडिस का सरावगी परिवार से था पारिवारिक संबंध
रांची : हनुमान सरावगी व उनके परिवार से जॉर्ज फर्नांडिस का पारिवारिक संबंध रहा है. विनय सरावगी बताते हैं कि वर्ष 2003 में जदयू का राष्ट्रीय अधिवेशन रांची में आयोजित किया गया था. उसमें शामिल होने के लिए जॉर्ज फर्नांडिस भी रांची आये थे. उनके साथ दिग्विजय सिंह व शरद यादव भी साथ थे. रांची आने के दौरान हनुमान सरावगी से मिलने उनके आवास पर पहुंचे. डॉ लोहिया को भारत रत्न मिले इसके लिये जॉर्ज ने मुहिम भी छेड़ रखी थी.
जॉर्ज की कमी लंबे समय तक खलेगी : दिनेश उरांव
रांची : स्पीकर दिनेश उरांव ने पूर्व केंद्रीय मंत्री जॉर्ज फर्नांडिस के निधन पर शोक जताया है. उन्होंने कहा कि ट्रेड यूनियन नेता के रूप में अपने कैरियर की शुरुआत करने वाले जॉर्ज एक प्रखर राजनेता और पत्रकार रह चुके थे. मजदूरों के लिए जिंदगी भर संघर्ष करने वाले स्व. फर्नांडिस जनता दल के प्रमुख नेता हुए और इन्होंने समता पार्टी का गठन भी किया. अपने राजनीतिक जीवन में उन्होंने केंद्र सरकार में कई महत्वपूर्ण मंत्रालयों की जिम्मेदारी संभाली. समाजवादी आंदोलन में उनकी महत्वपूर्ण भूमिका के लिए देश उन्हें हमेशा याद रखेगा. डॉ राम मनोहर लोहिया के सच्चे अनुयायी जॉर्ज फर्नांडिस की कमी लंबे समय तक खलती रहेगी.
मजदूरों के मसीहा थे जाॅर्ज : सुदेश महतो
रांची : आजसू नेता सुदेश कुमार महतो ने कहा कि जॉर्ज फर्नांडिस के निधन से भारतीय राजनीति को गहरा धक्का लगा है़ उन्होंने मजदूर-गरीब के बीच मसीहा के रूप में अपनी पहचान बनायी थी़ उन्होंने कभी नीति-सिद्धांत से समझाैता नहीं किया़ आपातकाल में जेल के बाद भी वह नहीं डिगे़ श्री महतो ने कहा कि जाॅर्ज साहब की तरह शख्सियत राजनीति में बिरले ही मिलते है़ं
जॉर्ज के निधन पर जदयू ने जताया शोक
रांची : जॉर्ज फर्नांडिस के निधन पर प्रदेश जदयू के नेताओं ने शोक व्यक्त किया है. कहा कि भारतीय राजनीति के पुरोधा, वंचित एवं मजदूरों के हर दिल अजीज नेता आज हमारे बीच नहीं रहे. कृष्णानंद मिश्रा, भगवान सिंह, श्रवण कुमार, संजय सहाय, डॉ आफताब जमील आदि ने शोक व्यक्त किया है़
समाज के सच्चे प्रहरी थे जाॅर्ज : प्रमोद
रांची : चौहत्तर चेतना मंच के प्रदेश अध्यक्ष प्रमोद मिश्र ने कहा है कि जॉर्ज फर्नांडिस महान चिंतक के साथ गरीब, मजदूरों के सच्चे प्रहरी थे़ राजनेता के रूप में उन्होंने कर्मठता के साथ देश की सेवा की़ जो भी जवाबदेही मिली, उसे ईमानदारी के साथ पूरा किया़

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें