32.1 C
Ranchi
Thursday, March 28, 2024

BREAKING NEWS

Trending Tags:

रांची : रिम्स में ब्रेस्ट कैंसर के मरीजों का होगा इलाज

रांची : झारखंड के ब्रेस्ट कैंसर के मरीजाें के लिए राहत भरी खबर है. अब उन्हें बेहतर इलाज के लिए बाहर नहीं जाना पड़ेगा. रिम्स में अब उनका समुचित इलाज होगा. इसके लिए एक अलग यूनिट की स्थापना की जायेगी. इसमें वॉल्टीमोर (अमेरिका) की जॉन हाॅपकिंस नामक संस्था ब्रेस्ट कैंसर से पीड़ित महिलाओं की स्क्रीनिंग […]

रांची : झारखंड के ब्रेस्ट कैंसर के मरीजाें के लिए राहत भरी खबर है. अब उन्हें बेहतर इलाज के लिए बाहर नहीं जाना पड़ेगा. रिम्स में अब उनका समुचित इलाज होगा. इसके लिए एक अलग यूनिट की स्थापना की जायेगी.
इसमें वॉल्टीमोर (अमेरिका) की जॉन हाॅपकिंस नामक संस्था ब्रेस्ट कैंसर से पीड़ित महिलाओं की स्क्रीनिंग से लेकर इलाज में सहयोग करेगा. सोमवार को रिम्स निदेशक डॉ दिनेश कुमार सिंह के साथ संस्था के डॉ ओपरा व प्रतिनिधि डॉ सुमित कुमार ने बैठक की. संस्था के प्रतिनिधियों ने भारत में चलायी जा रही अपनी योजना की जानकारी दी.
रिम्स निदेशक को बताया गया कि जॉन हाॅपकिंस नामक संस्था झारखंड, उत्तर प्रदेश व महाराष्ट्र में काम कर रही है. संस्था के सदस्य ओरमांझी व कांके ब्लॉक में आशा कार्यकर्ताओं काे ब्रेस्ट कैंसर की पहचान की ट्रेनिंग दे रहे हैं.
ट्रेनिंग पूरी होने के बाद आशा कार्यकर्ता घर-घर जा कर महिलाओं ब्रेस्ट कैंसर के लक्षण व उससे बचाव की जानकारी देगी. ब्रेस्ट कैंसर से पीड़ित महिला पायी गयी, तो उसे रिम्स में इलाज कराने की सलाह दी जायेगी.
रिम्स में सिंगल विंडो सिस्टम शुरू होगा: निदेशक
निदेशक डॉ दिनेश कुमार सिंह ने बताया कि यह योजना करीब तीन माह से चल रही है, लेकिन ज्यादा सफलता नहीं मिलने व रिम्स में स्पेशियलिटी ओपीडी संचालित होने के बाद संस्था ने रिम्स को अधिकारिक रूप से जोड़ने का निर्णय लिया है. उन्होंने कहा कि रिम्स में ब्रेस्ट कैंसर के मरीजों को बेहतर इलाज के लिए सिंगल विंडो सिस्टम शुरू किया जायेगा.
यहां मरीजों के आने के बाद अल्ट्रासाउंड व एफएनएसी की जांच कर स्क्रीनिंग की जायेगी. ऐसे मरीज का पूरा इलाज मुफ्त में किया जायेगा. उन्होंने कहा कि संस्था से एक दवा कंपनी भी जुड़ी है, अगर उक्त दवा कंपनी टाटा कैंसर हॉस्पिटल की दर पर सस्ती दवा उपलब्ध करायेगी तो हम उससे दवा की खरीदारी भी करेंगे. बैठक में अधीक्षक डाॅ विवेक कश्यप सहित कैंसर, सर्जरी व रेडियोलॉजी के चिकित्सक मौजूद थे.
ब्रांड एंबेस्डर नियुक्त करेगा रिम्स
रिम्स निदेशक ने बताया कि ब्रेस्ट कैंसर के मरीजों की काउंसिलिंग के लिए काउंसलर की नियुक्ति की जायेगी. अगर कोई ब्रेस्ट कैंसर पीड़ित महिला जो अब इलाज से ठीक हो गयी होगी, उसे नियुक्ति में प्राथमिकता प्रदान की जायेगी और ब्रांड एंबेस्डर भी बनाया जायेगा. साथ ही मानदेय भी दिया जायेगा.
कैंसर रजिस्ट्रेशन सिस्टम होगा लागू
रिम्स में कैंसर मरीज के लिए अस्पताल में इन हाउस कैंसर रजिस्ट्रेशन सिस्टम शुरू किया जायेगा. इसमें मरीज का अलग से पंजीयन होगा. उनका डाटा तैयार होगा कि ओपीडी में कितने मरीज आये. कितने की स्क्रीनिंग की गयी. इसके अलावा कितने का इलाज किया गया
You May Like

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें