28.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

खरना संपन्न, छठ घाट सज धज कर तैयार, अस्ताचलगामी सूर्य को अर्घ्य आज

खरना संपन्न हाेने के साथ ही 36 घंटे का कठोर निर्जला व्रत शुरू हो गया. आज व्रती छठ घाटों पर अस्ताचलगामी सूर्य को अर्घ्य देंगे. छठी मइया और भगवान सूर्य से सुख, शांति और समृद्धि की कामना करेंगे. कल सुबह उगते हुए सूर्य को अर्घ्य देने के साथ ही चार दिवसीय इस महापर्व का समापन […]

खरना संपन्न हाेने के साथ ही 36 घंटे का कठोर निर्जला व्रत शुरू हो गया. आज व्रती छठ घाटों पर अस्ताचलगामी सूर्य को अर्घ्य देंगे. छठी मइया और भगवान सूर्य से सुख, शांति और समृद्धि की कामना करेंगे. कल सुबह उगते हुए सूर्य को अर्घ्य देने के साथ ही चार दिवसीय इस महापर्व का समापन हो जायेगा.
कांच ही बांस के बहंगिया, बहंगी लचकत जाये, बाट जे पूछेले बटोहिया, बहंगी केकरा के जाये, बहंगी छठी मइया के जाये…
रांची : लोक आस्था के महापर्व छठ की छटा पूरी तरह से बिखर चुकी है. सोमवार को खरना संपन्न हाेने के साथ ही 36 घंटे का कठोर निर्जला व्रत शुरू हो गया. आज व्रती छठ घाटों पर अस्ताचलगामी (डूबते) हुए सूर्य को अर्घ देंगे. छठी मइया और भगवान सूर्य से सुख, शांति और समृद्धि की कामना करेंगे. कल सुबह पौ फटने के बाद लालिमा आते ही भक्त भगवान का नमन करेंगे अौर अर्घ देंगे.
इसके बाद हवन कर बजरी लुटाया जायेगा. व्रत संपन्न होने पर भगवान का नमन करते हुए व्रत के दौरान गलती के लिए क्षमा मांगेंगे. इसके बाद प्रसाद का वितरण किया जायेगा. व्रती मंदिरों व घरों में पूजा-अर्चना कर भगवान को प्रसाद अर्पित करेंगे. फिर स्वयं प्रसाद ग्रहण करेंगे. इसी के साथ चार दिवसीय छठ महापर्व का समापन हो जायेगा.
आटा चक्की में कतार
प्रसाद के लिए गेहूं व चावल पिसवाने के लिए आटा चक्की में श्रद्धालुओं की भीड़ जुटी. देर शाम तक लोगों की भीड़ लगी हुई थी. सभी कतार बद्ध होकर अपनी बारी का इंतजार करते दिखे. वहीं कई व्रतियों ने गीत-नाद के बीच जाता से ही इसकी पिसाई कर ली .
दूध के स्टॉलों पर भीड़
प्रसाद के लिए सोमवार को खटालों और दूध के स्टॉलों पर भीड़ जुटी. गाय का दूध 40 से 45 रुपये लीटर की दर से बिका. दूध के स्टॉलों पर भी विशेष साफ-सफाई कर बिक्री की गयी. सभी स्टॉलों पर अतिरिक्त दूध मंगाये गये थे.
सराहनीय पहल : छठ व्रतियों व श्रद्धालुअों से पौधा बचाने की अपील
घाट पर छठ व्रतियों को पौधा देगा वन विभाग
रांची : वन विभाग, महिलौंग 13 और 14 नवंबर को छठ घाट पर दूध और पौधा वितरित करेगा. छठ व्रतियों को श्यामल, तुलसी, बेला, आंवला, पीपल, मौल्श्री व अशोक के पौधे दिये जायेंगे. हटिया, नामकुम, टाटीसिलवे व सिल्ली के छठ घाट पर 500-500 पौधों का वितरण होगा, जिसे वह अपने घरों में लगा सकते हैं.
पौधा लेने वालों का अपना नाम व मोबाइल नंबर विभाग के स्टॉल पर उपलब्ध रजिस्टर में दर्ज कराना होगा. विभाग की योजना है कि वित्तीय वर्ष 2018-19 में स्वर्णरेखा नदी के किनारे 10 किमी तक वनरोपण होगा. उस दौरान संबंधित लोगों को उनके मोबाइल नंबर पर संपर्क कर बुलाया जायेगा और उनके हाथों पौधरोपण कराया जायेगा. लगाये गये पौधे के साथ पौधा लगानेवाले व्यक्ति का नेम प्लेट भी वहां लगेगा. विभाग ऐसे लोगों से संबंधित पौधे की सुरक्षा करने की गुजारिश करेगा. सूर्य व नदी सहित प्रकृति से जुड़े छठ महापर्व के अवसर पर लोगों को प्रकृति से जोड़ने की विभाग की यह पहल है. इसके साथ ही विभाग ने हटिया, नामकुम, टाटीसिलवे व सिल्ली के छठ व्रतियों व अन्य श्रद्धालुअों से नदी कि किनारे वनरोपण योजना के तहत लगे पौधों को बचाने की अपील की है.
केरवा जे फरेला घवद से आेह पर सुगा मेंडराय, मारबो रे सुगवा धनुष से, सुगा गिरे मुरझाय, ऊ जे सुगनी जे रोएली वियोग से, आदित होई न सहाय…
गूंज रहे छठी मइया के गीत
आस्था, विश्वास, समर्पण और पवित्रता के महापर्व छठ के दूसरे दिन (सोमवार) व्रतियों ने खरना (लोहंडा) का व्रत किया. महिलाओं ने सामूहिक रूप से खरना की परंपरा निभाकर छठी मइया के गीत गाये़
इस दौरान कांच ही बांस के बहंगिया, बहंगी लचकत जाये, बाट जे पूछेले बटोहिया, बहंगी केकरा के जाये, बहंगी छठी मइया के जाये… और केरवा जे फरेला घवद से आेह पर सुगा मेंडराय, मारबो रे सुगवा धनुष से, सुगा गिरे मुरक्षाय, ऊ जे सुगनी जे रोएली वियोग से, आदित होई न सहाय…जैसे छठ के परंपरागत गीत गूंजते रहे. शाम में मिट्टी के चूल्हे पर खीर व गुड़-आटे की पूरियां बनाकर परिवार के लिए सुख-समृद्धि की कामना की़ महिलाओं ने व्रत रखा़ दिन भर छठी मइया के लोक गीत के बीच उनका ध्यान किया गया और सूर्यास्त के बाद पूजा-अर्चना की गयी़ भगवान को नेवैद्य अर्पित करने के साथ सबकी मंगल कामना के लिए प्रार्थना की़ इसके बाद प्रसाद ग्रहण किया.
रंगोली से दे रहे महापर्व की बधाई
रंगोली के माध्यम से लोगों ने छठ महापर्व की बधाई दी. घरों के सामने गोबर से निपाई करने के बाद आकर्षक रंगोली बनायी गयी.
छठ पूजा के अवसर पर प्रभात खबर की फोटो प्रतियोगिता में लें हिस्सा, जीतें पुरस्कार
पाठक छठ घाट पर अपने परिवार के साथ तस्वीर खींच कर 14 नवंबर शाम पांच बजे तक व्हाट्सएप नंबर 9304954239 पर भेजें
रांची. छठ पूजा के अवसर पर इस वर्ष भी प्रभात खबर द्वारा फोटो प्रतियोगिता का आयोजन किया जा रहा है. कोई भी पाठक इस प्रतियोगिता में हिस्सा ले सकता है़ सिर्फ 13 नवंबर को सांध्य अर्घ और 14 नवंबर को सुबह के अर्घ के समय छठ घाट पर अपने परिवार के साथ एक तस्वीर खींच कर प्रभात खबर के व्हाट्सएप नंबर 9304954239 पर भेजना है. तस्वीर 14 नवंबर की शाम पांच बजे तक मिल जानी चाहिए़ इसके बाद भेजी गयी तस्वीर को प्रतियोगिता में शामिल नहीं किया जायेगा. भेजी गयी तस्वीर को चयनित कर पुरस्कृत किया जायेगा. इस प्रतियोगिता का प्रायोजक हिलटॉप मोटर्स है़
चडरी तालाब में डाला गया गंगाजल
छठ महापर्व को लेकर सोमवार को चडरी सरना समिति द्वारा लाइन टैंक तालाब में हाजीपुर से लाया गया गंगाजल प्रवाहित किया गया. इस वर्ष छठ को लेकर विशेष साज सज्जा भी की गयी है. इस अवसर पर समिति के जितेंद्र सिंह, रवि मुंडा, धाना नायक, ओम वर्मा, सबलु मुंडा, सागर भगत, विक्की मुंडा, विक्की वर्मा, गोलू मुंडा, लल्लु सिंह आदि सदस्य उपस्थित थे.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें