38.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

रांची : सजकर तैयार हैं घाट, आज देंगे सूर्य को अर्घ

रांची : महापर्व छठ को लेकर शहर के छठ घाट सजकर तैयार हैं. सोमवार को रांची नगर निगम के सफाई कर्मचारियों ने सभी छठ घाटों में ब्लीचिंग पाउडर व चूने का छिड़काव किया. साफ-सफाई की. घाटों की सुरक्षा पर भी विशेष ध्यान दिया गया है. अधिक गहराई वाले तालाबों में जगह जगह बांस से बैरिकेडिंग […]

रांची : महापर्व छठ को लेकर शहर के छठ घाट सजकर तैयार हैं. सोमवार को रांची नगर निगम के सफाई कर्मचारियों ने सभी छठ घाटों में ब्लीचिंग पाउडर व चूने का छिड़काव किया. साफ-सफाई की. घाटों की सुरक्षा पर भी विशेष ध्यान दिया गया है. अधिक गहराई वाले तालाबों में जगह जगह बांस से बैरिकेडिंग की गयी है. खतरे के निशान को दर्शाता हुआ लाल रिबन भी लगाया गया है. अपर नगर आयुक्त गिरजा शंकर प्रसाद ने घाटों की सफाई व्यवस्था का जायजा लिया और संतुष्ट दिखे.
40 घाटों पर निगम ने करायी है लाइटिंग
छठव्रतियों की सुविधा के लिए रांची नगर निगम ने 40 छठ घाटों पर आकर्षक लाइटिंग की है. इसमें बड़ा तालाब का पूर्वी व पश्चिमी घाट, कांके डैम का पूर्व व पश्चिमी घाट, हटनिया तालाब, जोड़ा तालाब बरियातू, हातमा तालाब, एदलहातु तालाब, बड़गांईं तालाब, तिरिल तालाब कोकर, बनस तालाब, मधुकम तालाब, अरगोड़ा तालाब, आनंद नगर तालाब, स्वर्णरेखा नदी का नामकुम व हटिया घाट, चंद्रशेखर तालाब, हेसाग तालाब, तुपुदाना तालाब, धुर्वा डैम, करमटोली तालाब व लाइन टैंक तालाब आदि शामिल हैं.
घाट पर रखें सावधानी
नगर निगम ने पिछले वर्ष शहर के 12 तालाबों का सौंदर्यीकरण किया है. इस कारण तालाबों की गहराई भी बढ़ गयी है. दूसरी ओर शहर के सभी तालाब में लगभग पानी लबालब है. इसलिए तालाब में उतरते समय गहराई का खास ध्यान रखें. बैरिकेडिंग के इधर ही पानी में डुबकी लगायें.
लाइन टैंक तालाब
लाइन टैंक तालाब भी इस बार पानी से लबालब है. आम श्रद्धालु गहरे पानी में न जायें, इसके लिए यहां बैरिकेडिंग व रेड रिबन भी लगाया गया है. स्थानीय पूजा समिति व नगर निगम द्वारा यहां आकर्षक लाइटिंग की गयी है.
कांके डैम
कांके डैम के पूर्वी व पश्चिमी घाट पर प्रतिवर्ष हजारों की संख्या में छठव्रती अर्घ देने के लिए पहुंचते हैं. डैम के दोनों घाटों पर सुरक्षा को देखते हुए बैरिकेडिंग की गयी है. बैरिकेडिंग के आगे पानी में छठ व्रती न जायें.
जेल तालाब
निर्मल महतो चौक स्थित जेल तालाब इस बार पानी से लबालब है. चार से पांच फीट की दूरी पर इतनी गहराई है कि आदमी डूब भी सकता है. इसके लिए नगर निगम द्वारा बैरिकेडिंग की गयी है. स्थानीय पूजा समिति द्वारा यहां आकर्षक लाइटिंग भी की गयी है.
जोड़ा तालाब
सौंदर्यीकरण के कारण जोड़ा तालाब की गहराई बढ़ी है. साफ सफाई काम इस तालाब का पूरा कर लिया गया है. लेकिन तालाब में उतरते समय गहराई का ध्यान रखें. पांच फीट से अधिक दूर पानी में न जायें. अचानक अधिक गहराई का सामना करना पड़ सकता है.
रिम्स तालाब
रिम्स के समीप इस तालाब में पानी इस वर्ष लबालब है. तालाब की साफ सफाई का काम भी पूरा लिया गया है. छठव्रती यहां पानी में दो सीढ़ी से आगे न जायें.
अरगोड़ा तालाब
अरगोड़ा तालाब भी इस वर्ष पानी से लबालब है. तालाब की साफ सफाई काम भी नगर निगम द्वारा पूरा कर लिया गया है. पानी से लबालब होने के कारण लोगों को इसमें डूबने का खतरा है. इसलिए बैरिकेडिंग पर लोग ध्यान दें. अत्यधिक गहराई में न जायें.
नायक तालाब
नायक तालाब चुटिया में इस वर्ष पानी काफी कम है. हालांकि तालाब में उतरने से पहले सुरक्षा के लिए की गयी बैरिकेडिंग व रिबन पर विशेष ध्यान दें. तालाब में स्थानीय पूजा समिति द्वारा आकर्षक लाइटिंग भी की गयी है.
बड़ा तालाब
बड़ा तालाब में इस वर्ष सौंदर्यीकरण का कार्य चल रहा है. इस कारण तालाब में पानी कम है. जगह-जगह बिल्डिंग निर्माण की सामग्री पड़ी हुई है. कई जगहों पर बैरिकेडिंग की गयी है. यहां एनडीआरएफ की टीम की तैनाती रहेगी.
करमटोली तालाब
सौंदर्यीकरण के कारण इस बार इस तालाब का हाल बेहाल है. खुदाई के कारण तालाब काफी गहरा हो गया है. लेकिन जगह जगह छड़ निकले हुए हैं. इसलिए जो भी छठव्रती यहां अर्घ देने जायें. पानी में उतरते समय विशेष ध्यान रखें.
नगर निगम ने पिछले वर्ष इस तालाब का सौंदर्यीकरण किया है. तालाब में इस वर्ष भी पानी लबालब है. छठ व्रती तालाब में उतरने से पहले बैरिकेडिंग पर ध्यान दें. स्थानीय पूजा समिति व नगर निगम द्वारा यहां आकर्षक लाइटिंग की गयी है.
बनस तालाब
बहुबाजार स्थित इस तालाब में पानी लबालब है. तालाब के पश्चिमी घाट में उतरने वाले लोगों को कोई गंभीर समस्या नहीं होगी. पूर्वी घाट में गहराई अधिक है. इसलिए छठव्रती सावधानी से पानी में उतरें.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें