35.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

सर्जिकल स्ट्राइक की वर्षगांठ पर बोले रघुवर दास, देश पर कुर्बान होने के लिए सदैव तैयार रहना चाहिए

रांची : झारखंड के मुख्यमंत्री रघुवर दास ने कहा है कि देश पर जब भी संकट आये, हम सबको आपस का बैर भूलकर देश के साथ खड़ाहोना चाहिए. हमें अपने सैनिकों का मनोबल बढ़ाने का काम करना चाहिए. उन्होंने कहा किउनकी सरकार ने देश के शहीद जवानों के लिए 2 लाख रुपयेकी सहयोग राशि को […]

रांची : झारखंड के मुख्यमंत्री रघुवर दास ने कहा है कि देश पर जब भी संकट आये, हम सबको आपस का बैर भूलकर देश के साथ खड़ाहोना चाहिए. हमें अपने सैनिकों का मनोबल बढ़ाने का काम करना चाहिए.

उन्होंने कहा किउनकी सरकार ने देश के शहीद जवानों के लिए 2 लाख रुपयेकी सहयोग राशि को बढ़ाकर 10 लाख रुपये कर दिया है. उनके परिजनों को अनुकंपा पर नौकरी और घर बनाने के लिए जमीन मुहैया करायी जा रही है.

मुख्यमंत्री शनिवारको रांची के ऑड्रे हाउस में आयोजित तीन दिवसीय पराक्रम पर्व को संबोधित कर रहे थे. इस अवसर पर सर्जिकल स्ट्राइक के वीर जवानों के लिए उन्होंने हस्ताक्षर किये और भारतीय सेना के द्वारा ऑड्रे हॉउस में लगायी गयी प्रदर्शनी भी देखी.

मुख्यमंत्री ने कहा कि पूरे देश में 28 से 30 सितंबर तक पराक्रम पर्व मनाया जा रहा है. आज के ही दिन वर्ष 2016 में भारत के वीर जवानों ने पाकिस्तान में घुसकर आतंकवादी के अड्डों को ध्वस्त किया था. भारतीय जवानों ने अपने इस साहस और पराक्रम का पूरे विश्व में लोहा मनवाया.

उन्होंने कहा कि झारखंड ने देश को कई वीर सपूत दियेहैं. झारखंड अलबर्ट एक्का और भगवान बिरसा की जन्मभूमि है. हमें इसके गौरव को और बढ़ाना है. मुख्यमंत्री ने कहा कि हमारे लिए सबसे पहले राष्ट्र होना चाहिए. देश होना चाहिए. जब भी जरूरत हो, देश के लिएकुर्बान होने के लिये तैयार रहना चाहिए.

मुख्यमंत्री ने देश के लिए अपने कर्तव्य में लगे देश के जवानों को नमन करते हुए कहा कि भारत का हर व्यक्ति आपके त्याग और बलिदान के लिए आपका आभारी है.

उन्होंने कहा कि हमारी सरकार देश के सबसे बड़े वार मेमोरियल पार्क का निर्माण कराने का काम कर रही है, जहां झारखंड के सभी शहीद जवानोंकी जीवनी लिखी होगी. साथ ही कारगिलकी लड़ाई का एक प्रतिरूप भी बना होगा.इसे देखकर राज्य के युवा अपने देश के लिए अपने कर्तव्य को समझ सकें एवं उनका मनोबल भी बढ़ सके.

इस अवसर पर मुख्य सचिव सुधीर त्रिपाठी, गृह विभाग के प्रधान सचिव एसकेजी रहाटे, सेना के अधिकारी एवं पदाधिकारी, एनसीसी एवं कस्तूरबा विद्यालय के बच्चे भी उपस्थित थे.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें