26 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

Jharkhand : 70-70 हजार लेकर बदल दी 200 से अधिक होमगार्ड के जवानों की जाति, जांच की मांग

रांची : अम्बीरन मुखर्जी ने होमगार्ड के अधिकारियों पर रांची और खूंटी जिला के 200 से अधिक होमगार्ड से एक करोड़ रुपये लेने का आरोप लगाया है. उन्होंने इसकी शिकायत भ्रष्टाचार निरोधक ब्यूरो (एसीबी) से की है. मामले में प्राथमिकी दर्ज कर कार्रवाई की मांग की गयी है. शिकायतकर्ता महिला धनबाद निवासी होमगार्ड एसोसिएशन के […]

रांची : अम्बीरन मुखर्जी ने होमगार्ड के अधिकारियों पर रांची और खूंटी जिला के 200 से अधिक होमगार्ड से एक करोड़ रुपये लेने का आरोप लगाया है. उन्होंने इसकी शिकायत भ्रष्टाचार निरोधक ब्यूरो (एसीबी) से की है. मामले में प्राथमिकी दर्ज कर कार्रवाई की मांग की गयी है. शिकायतकर्ता महिला धनबाद निवासी होमगार्ड एसोसिएशन के रवींद्रनाथ मुखर्जी की पत्नी है.

शिकायतकर्ता का आरोप है कि रांची और खूंटी जिला में वर्ष 1989 में या उससे पहले होमगार्ड में जिन लोगों की बहाली हुई थी, उन्होंने अपनी जाति मुंडा बतायी थी. वर्तमान में जब होमगार्ड के जवानों ने आधार कार्ड के जरिये बैंक एकाउंट को लिंक कराया, तब लोगों ने अपनी जाति महतो बतायी. जाति में अंतर होने के कारण बैंक खाता बंद कर दिया गया था.

इसे भी पढें : पत्थर खदान में विस्फोट से घरों में दरार, ग्रामीणों ने किया विरोध

बाद में होमगार्ड के जवानों ने अपनी जाति को महतो और बैठा घोषित कराने में सहयोग करने के लिए होमगार्ड के अधिकारियों को रिश्वत दी. शिकायतकर्ता का यह भी आरोप है कि पूर्व में इस मामले की जांच के लिए एक कमेटी गठित बनी थी. इसमें पाया गया कि होमगार्ड के 132 जवानों ने पूर्व में अपनी जाति के बारे में गलत जानकारी देकर बैंक खाता खुलवाया, लेकिन किसी के खिलाफ कार्रवाई नहीं की गयी.

शिकायत के अनुसार, होमगार्ड के अधिकारियों ने प्रत्येक होमगार्ड के जवान से 70 हजार रुपये लेकर उन्हें अपनी जाति में सुधार करने की अनुमति दे दी. शिकायतकर्ता ने आरोप लगाया है कि किसी जवान की जाति बदलकर उसे लाभ पहुंचाने का अधिकार झारखंड गृह रक्षक अधिनियम के किसी धारा या रूल के अंतर्गत सही नहीं है.

इसे भी पढें : मारवाड़ी भवन में 16 सितंबर को होगा झारखंड चेंबर चुनाव

शिकायत में पुलिस के कई बड़े अधिकारियों के नाम का भी उल्लेख है, जिन पर आपराधिक षडयंत्र में शामिल होने का आरोप है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें