30.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

बोधगया ब्लास्ट में रांची के तीन आतंकी दोषी, बौद्ध भिक्षु बन महाबोधि मंदिर में घुसा था हैदर

हैदर बम तैयार करने का एक्सपर्ट था रांची : बम रखने के लिए आतंकी हैदर अली ने बौद्ध भिक्षु बन कर महाबोधि मंदिर में प्रवेश किया था. जांच के दौरान एनआइए की टीम को बौद्ध भिक्षु के कपड़े पर एक बाल मिला था. इसके डीएनए टेस्ट से हैदर अली के खिलाफ एनआइए को पुख्ता सबूत […]

हैदर बम तैयार करने का एक्सपर्ट था
रांची : बम रखने के लिए आतंकी हैदर अली ने बौद्ध भिक्षु बन कर महाबोधि मंदिर में प्रवेश किया था. जांच के दौरान एनआइए की टीम को बौद्ध भिक्षु के कपड़े पर एक बाल मिला था. इसके डीएनए टेस्ट से हैदर अली के खिलाफ एनआइए को पुख्ता सबूत मिले. एनआइए का कहना है कि जब उसने महाबोधि वृक्ष के पास बम रखे थे, तो यही कपड़ा पहना था.
हैदर बम तैयार करने का एक्सपर्ट था. हैदर का भी संबंध प्रतिबंधित आतंकी संगठन सिमी और इंडियन मुजाहिद्दीन से रहा था. वह ब्लैक ब्यूटी के नाम से भी आतंकी भटकल के भाई और इंडियन मुजाहिद्दीन के अन्य आतंकियों से विस्फोटक प्लांट करने के दौरान चैटिंग करता था.
हिंदपीढ़ी के इरम लॉज में रह कर यूपीएससी की तैयारी करता था ओरमांझी का मुजिबुल्लाह
ओरमांझी के चकला निवासी मुजिबुल्लाह हिंदपीढ़ी के इरम लॉज में रहता था. वह यूपीएससी की तैयारी करता था. उसकी तलाश में उसके कमरे में चार नवंबर 2013 को एनआइए की टीम और रांची पुलिस ने छापेमारी की थी.
कमरे से 12 टाइमर, 19 जिलेटिन और 25 डेटोनेटर भी मिले थे. इसके अलावा मुजिबुल्लाह अंसारी के कमरे से पटना स्थित गोलघर, गांधी मैदान, बिस्कोमान भवन और मौर्या होटल के अलावा बोध गया का स्कैच मिला था. उर्दू में लिखे दो बंडल कागजात भी मिले थे.
बरामद बम काफी शक्तिशाली थे. बरामद बम के बारे में यह बात सामने आयी थी कि इसी तरह के बम का इस्तेमाल आतंकियों ने बोधगया और पटना बलास्ट में किया था. इससे पूर्व 27 अक्तूबर की रात पुलिस ने धुर्वा के सीठियो गांव स्थित इम्तियाज के घर से टाइमर लगा कुकर बम और विस्फोटक बरामद किया था. मुजिबुल्लाह बीकॉम पास है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें