26.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

झारखंड : मई में पावर प्लांट, एम्स, खाद फैक्ट्री व प्लास्टिक पार्क का शिलान्यास करने आयेंगे पीएम मोदी

देवघर : फोर्थ ग्राउंड ब्रेकिंग सेरेमनी में 151 इंडस्ट्रीज का शिलान्यास, बोले मुख्यमंत्री रघुवर दास देवघर : रांची, जमशेदपुर और बोकारो के बाद शुक्रवार को देवघर के कुमैठा मेगा स्पोर्ट्स कॉम्प्लेक्स में फोर्थ ग्राउंड ब्रेकिंग सेरेमनी का आयोजन हुआ. मुख्यमंत्री रघुवर दास, स्वास्थ्य मंत्री रामचंद्र चंद्रवंशी, श्रम मंत्री राज पलिवार, कृषि मंत्री रणधीर सिंह, समाज […]

देवघर : फोर्थ ग्राउंड ब्रेकिंग सेरेमनी में 151 इंडस्ट्रीज का शिलान्यास, बोले मुख्यमंत्री रघुवर दास
देवघर : रांची, जमशेदपुर और बोकारो के बाद शुक्रवार को देवघर के कुमैठा मेगा स्पोर्ट्स कॉम्प्लेक्स में फोर्थ ग्राउंड ब्रेकिंग सेरेमनी का आयोजन हुआ. मुख्यमंत्री रघुवर दास, स्वास्थ्य मंत्री रामचंद्र चंद्रवंशी, श्रम मंत्री राज पलिवार, कृषि मंत्री रणधीर सिंह, समाज कल्याण मंत्री लुईस मरांडी ने संयुक्त रूप से बटन दबा कर 151 नये इंडस्ट्रीज का ऑनलाइन शिलान्यास किया.
मुख्यमंत्री ने डिस्ट्रिक्ट लेबल बिजनेस रिफॉर्म प्लान पुस्तक का विमोचन भी किया. कार्यक्रम में उन्होंने कहा : नये इंडस्ट्रीज स्थापित करने पर 2700 करोड़ खर्च किये जायेंगे. 10 हजार से ज्यादा लोगों को प्रत्यक्ष रोजगार मिलेगा. 25 हजार से ज्यादा लोग अप्रत्यक्ष रूप से रोजगार से जुड़ेंगे. मुख्यमंत्री रघुवर दास ने कहा : आजादी के 70 वर्षों के बाद संताल परगना के स्वर्णिम विकास के लिए इस समारोह का आयोजन किया गया है. बड़े उद्योग तो ठीक हैं. लेकिन, मध्यम व छोटे उद्योग झारखंड की आन-बान-शान हैं.
50 हजार करोड़ का होगा निवेश :
मुख्यमंत्री ने कहा : मई के अंतिम सप्ताह में प्रधानमंत्री धनबाद में वर्षों से बंद पड़ा सिंदरी का खाद कारखाना और अडाणी के पावर प्लांट का शिलान्यास करेंगे. इसमें 50 हजार करोड़ का
निवेश होगा. देवघर के देवीपुर में 120 करोड़ की लागत से प्लास्टिक पार्क का निर्माण किया जायेगा. प्लास्टिक पार्क व एम्स का शिलान्यास भी मई के अंतिम सप्ताह में प्रधानमंत्री करेंगे.
लोगों की स्थिति में बदलाव आयेगा : मुख्यमंत्री ने कहा : झारखंड अमीर राज्य है. लेकिन, यहां के लोग गरीब हैं. 67 वर्षों से रॉयल्टी खा रहे हैं. लेकिन, झारखंड में गरीबी है. बेरोजगारी है, झारखंड के लोग अभाव की जिंदगी जी रहे हैं. विकास नहीं हुआ. पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी के कारण झारखंड का निर्माण हुआ था. वर्ष 2014 में विधानसभा चुनाव में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने जनता से विकास का वादा किया था. उन्होंने कहा : दुनिया में सिल्क सूत की मांग है. झारखंड में सर्वाधिक कोकून का उत्पादन होता है. टेक्सटाइल में इसका उपयोग होता है. इसका बेहतर उपयोग किया जाये, तो यहां के लोगों की स्थिति में बदलाव आयेगा.
चार मंत्री व दो सांसद भी मंच पर थे मौजूद
स्वास्थ्य मंत्री रामचंद्र चंद्रवंशी, श्रम मंत्री राज पलिवार, कृषि मंत्री रणधीर सिंह, समाज कल्याण मंत्री लुईस मरांडी, गोड्डा सांसद निशिकांत दुबे, धनबाद सांसद पीएन सिंह और देवघर विधायक नारायण दास मंच पर मौजूद थे. धन्यवाद ज्ञापन देवघर डीसी राहुल कुमार सिन्हा ने दिया. मौके पर विकास आयुक्त सुखदेव सिंह, उद्योग सचिव सुनील कुमार वरनवाल, उद्योग निदेशक के रवि कुमार, संताल परगना डीआइजी अखिलेश झा सहित देवघर के एसपी और दुमका व गोड्डा के डीसी मौजूद थे.
हेलीकॉप्टर से पहुंचे मुख्यमंत्री, गार्ड ऑफ ऑनर
मुख्यमंत्री रघुवर दास हेलीकॉप्टर से कार्यक्रम स्थल पर पहुंचे थे. मुख्यमंत्री को गार्ड ऑफ आॅनर दिया गया. इसके बाद कार्यक्रम स्थल के मुख्य गेट से आदिवासी कलाकार पारंपरिक तरीके से गीत-नृत्य के साथ मुख्यमंत्री को मंच तक लेकर गये.
मुख्यमंत्री ने की घोषणाएं
मुख्यमंत्री उद्यमी बोर्ड के माध्यम से महिलाओं का सशक्तीकरण होगा
अगले छह माह में झारखंड में एयर कनेक्टिविटी बढ़ेगी
धालभूमगढ़ एयरपोर्ट का होगा विकास
इटखोरी में होगा विकास, दुनिया का सबसे बड़ा बौद्ध केंद्र बनेगा
चाईबासा और कोडरमा में खोला जायेगा मेडिकल कॉलेज
स्कूलों के बच्चों का जूता संताल परगना की बहनें बनायेगी
अंतिम व्यक्ति को उपलब्ध करायेंगे रोजगार
मुख्यमंत्री ने कहा : 14 वर्षों तक झारखंड की पहचान भ्रष्टाचार से थी. स्थिर सरकार बनने के बाद हमने भी ठाना है कि लोगों की जिंदगी बदलेंगे. समाज के अंतिम व्यक्ति को रोजगार उपलब्ध करायेंगे. झारखंड वर्ष 2020-21 तक देश का सबसे विकसित राज्य में होगा. हेल्थ, टूरिज्म, एजुकेशन आदि सेक्टर में सरकार काम कर रही है. आज लोग गर्व से कहते हैं कि हम झारखंडी हैं. दुनिया में भारत को आर्थिक रूप से सुपरपावर बनाने के लिए झारखंड अग्रणी भूमिका निभायेगा.
60 हजार रोजगार मिलने की संभावना
मुख्यमंत्री ने कहा : 2017 में ग्लोबल समिट में निवेशकों से किये गये वादों से 60 हजार रोजगार मिलने की संभावना है. अप्रत्यक्ष रूप से 1.75 लाख रोजगार बेरोजगारों काे मिलेगा. किसी नारे या वादों से सरकार नहीं चलती है. बल्कि विकास के लिए साफ नीयत व ठोस नीति की जरूरत होती है. तभी कोई विकास संभव है.
झारखंड : 25 मई को आयेंगे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आइआइटी में तैयारी
धनबाद : आइआइटी आइएसएम के 38वें दीक्षांत समारोह में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 25 मई को दीक्षांत समारोह में हिस्सा लेंगे. इस बारे में पीएमओ की ओर से जिला प्रशासन को सूचित कर दिया गया है. प्रशासन ने इसकी जानकारी आइआइटी आइएसएम प्रबंधन को दे दी है.
प्रधानमंत्री के चीन दौरे से वापस लौटने के बाद लिखित सूचना मिलने की बात कही जा रही है. जानकारी के अनुसार पीएम द्वारा उसी दिन सिंदरी में खाद कारखाना के शिलान्यास का भी कार्यक्रम है. 38वें दीक्षांत समारोह में पीएम की मौजूदगी में 3814 स्टूडेंट को डिग्रियां सौंपने की तैयारी है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें