1. home Hindi News
  2. state
  3. jharkhand
  4. ramgarh
  5. over 90000 liters of over headed water tank collapsed in kuju hundreds of people narrowly escaped life smj

कुजू में भरभरा कर गिर गया 90000 लीटर वाला पानी का ओवर हेडेड टैंक, सैकड़ों लोगों की बाल-बाल बची जान

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
Jharkhand news : 90 हजार लीटर क्षमता वाली पानी टंकी भरभरा कर गिर गयी.
Jharkhand news : 90 हजार लीटर क्षमता वाली पानी टंकी भरभरा कर गिर गयी.
प्रभात खबर.

Jharkhand news, Ramgarh news : कुजू (रामगढ़) : सीसीएल कुजू क्षेत्र के सारूबेड़ा बैंक ऑफ इंडिया के समीप बने 90 हजार लीटर क्षमता वाला पानी टंकी गुरुवार की सुबह करीब 6:30 बजे अचानक धाराशायी होकर गिर गया. हालांकि, घटना में किसी तरह की कोई हताहत नहीं हुई. टंकी के गिरने से करीब 350 क्वार्टरों में जलापूर्ति ठप पड़ गयी. साथ ही टंकी के नीचे बने हाजरी घर एवं स्टाफ रूम भी पूरी तरह दब गया. बिजली पोल भी क्षतिग्रस्त हो गया. घटना के वक्त वहां कोई कर्मी मौजूद नहीं थे.

गौरतलब हो कि सीसीएल द्वारा वर्ष 1984 में क्वार्टर में रहने वाले लोगों के बीच पेयजलापूर्ति करने के उद्देश्य से टंकी का निर्माण कराया था. लेकिन, समय पर इसका रख-रखाव सही तरीके से नहीं हो पाया. जिसके कारण जर्जर पानी टंकी धाराशायी होकर गिर गया. ऐसे स्थिति में आसपास के क्वार्टर में रहने वाले लोगों के बीच पीने योग्य पानी की व्यवस्था एक बड़ी चुनौती हो गयी है.

हालांकि, सीसीएल के सिविल इंजीनियर विवेक कुमार द्वारा लोगों को यह आश्वस्त कराया गया है कि कॉलोनीवासियों को पानी के लिए कहीं भटकने की जरूरत नहीं पड़ेगी. स्थानीय तालाब के पास बने सीसीएल के बोरवेल से लोगों के बीच पेयजलापूर्ति की जायेगी.

चाय पीने के लिए बाहर निकले थे कर्मी, नहीं तो होती बड़ी हादसा

सीसीएल की ओर से पानी टंकी एवं हाजरी घर में दोनों पालियों में कुल 19 कर्मी कार्यरत हैं. जब पानी टंकी धाराशायी होकर गिरा उस वक्त हाजरी घर में फीटर पद पर कार्यरत सुखी राम, पंप ऑपरेटर रामू करमाली एवं फीटर हेल्फर सुनील मुंडा चाय पीने के लिए बाहर निकले थे. अगर उक्त लोग थोड़ी बहुत भी निकलने में लेट-लतीफ करते, तो शायद उनके साथ एक बड़ी घटना हो सकती थी. बता दे कि टंकी के पास बैंक ऑफ इंडिया शाखा भी अवस्थित है, लेकिन बैंक के खुलने से पहले यह घटना घट , नहीं तो कई लोगों की जानें भी जा सकती थी.

सीसीएल क्षेत्र में कई पानी टंकी है जर्जर

सीसीएल कुजू क्षेत्र में अभी कई ऐसे जर्जर पानी टंकी है जो कभी भी गिर सकता है. केबीगेट स्थित पानी टंकी में बरगद के पेड़ उगने से पूरे टंकी में दरार पड़ गया है. साथ ही पानी का भी रिसाव हो रहा है. अगर जल्द ही उसकी मरम्मत नहीं करायी गयी, तो वह भी धाराशायी होकर गिर सकता है. वहीं, न्यू कॉलोनी कुजू कोलियरी में भी बना पानी टंकी से पानी का रिसाव हो रहा है, जबकि उसके नीचे हमेशा महिलाएं पानी लेने के लिए भीड़ लगायी रहती है. सीसीएल प्रबंधन को इस तरह के जर्जर पानी टंकी को चिह्नित कर मरम्मत कराने की आवश्यकता है.

Posted By : Samir Ranjan.

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें