28.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

झारखंड के इस जिले में डीजल से महंगा है केरोसिन तेल, जानें प्रति लीटर इसकी कीमत

झारखंड के पलामू जिला अंतर्गत हुसैनाबाद में इन दिनों डीजल से अधिक महंगी केरोसिन तेल मिल रही है. केरोसिन तेल के महंगी होने के कारण इनदिनों ग्रामीणों की पहुंच से बाहर हो गयी है. यह दर 101 रुपये प्रति लीटर पहुंच गयी है. तेल के महंगी होने के कारण पीडीएस दुकानदार भी इसका उठाव बंद कर दिया गया है.

Jharkhand News: जनवितरण प्रणाली (Public Distribution System- PDS) की दुकानों से गरीब परिवार को मिलनेवाला केरोसिन तेल (kerosene oil) झारखंड में डीजल से भी महंगा हो गया है. वर्तमान में तेल डिपो में इसकी कीमत 101 रुपये प्रति लीटर तक पहुंच गयी है. इस कारण पीडीएस दुकानदारों ने केरोसिन का उठाव बंद कर दिया है. वहीं, उपभोक्ताओं ने भी कीमत बढ़ने के कारण केरोसिन लेना बंद कर दिया है. अप्रैल 2021 से सरकार ने केरोसिन पर सब्सिडी बंद कर दी है. तब से गरीब उपभोक्ता के घर से केरोसिन नदारद हो गया है.

चार माह में 37 रुपये बढ़ी कीमत

केरोसिन के थोक विक्रेताओं ने बताया कि अप्रैल में केरोसिन की कीमत 60 रुपये प्रति लीटर थी, जो मई में बढ़कर 70 रुपये और जून में 80 रुपये प्रति लीटर हो गयी. जुलाई तक कीमत 37.58 रुपये प्रति लीटर बढ़ गयी. जुलाई में बोकारो स्थित केरोसिन डिपो में थोक विक्रेताओं को 97 रुपये 58 पैसे में केरोसिन दिया जा रहा है. वहां से ट्रांसपोर्टिंग चार्ज मिला कर हुसैनाबाद डिपो तक आने में खर्च जोड़ कर 101 रुपये पड़ जा रहा है. इस कारण जुलाई में पलामू जिले के किसी भी थोक विक्रेताओं ने केरोसिन का उठाव नहीं किया है.

केरोसिन का उठाव नहीं कर रहे लाभुक

केरोसिन के थोक विक्रेता रवींद्र सिंह ने बताया कि वर्ष 2019 तक सिर्फ हुसैनाबाद अनुमंडल में 15 टैंकर केरोसिन का उठाव किया जा रहा था. बाद में कटौती कर हुसैनाबाद, हैदरनगर मोहम्मदगंज, छत्तरपुर, हरिहरगंज, नावा, उंटारी रोड, पांडु, विश्रामपुर प्रखंड मिलाकर नौ टैंकर केरोसिन कर दिया गया. इधर, बढ़ती कीमत के कारण लाभुक किसी पीडीएस दुकानों से तेल का उठाव नहीं कर रहे हैं.

Also Read: Jharkhand Crime News: मंत्री के नाम का झासा देकर 14 लाख की ठगी, कोडरमा पुलिस ने दो को किया गिरफ्तार

सब्सिडी बंद होने से केरोसिन की कीमत बढ़ी : ज्ञानदेव झा

फेयर प्राइस डीलर्स एसोसिएशन, रांची के अध्यक्ष ज्ञानदेव झा ने कहा कि डीलर दो माह से केरोसिन का उठाव नहीं कर रहे हैं. सब्सिडी बंद होने के बाद केरोसिन की कीमत लगातार बढ़ रही है. डीलर को प्रति लीटर 90 से 95 पैसा कमीशन मिलता है. कीमत अधिक होने से लाभुक भी केरोसिन की खरीदारी नहीं कर रहे हैं.

रिपोर्ट : नौशाद, हुसैनाबाद, पलामू.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें