1. home Hindi News
  2. state
  3. jharkhand
  4. palamu
  5. in medininagar a corona infected person died his family refused to take the body without conducting a postmortem

मेदिनीनगर में कोरोना संक्रमित एक व्यक्ति ने तोड़ा दम, बिना पोस्टमार्टम कराये शव लेने से परिजनों ने किया इनकार

By Prabhat khabar Digital
Updated Date

प्रतीकात्मक तस्वीर.
प्रतीकात्मक तस्वीर.

Coronavirus in Jharkhand : मेदिनीनगर (पलामू) : मेदिनीनगर में कोरोना वायरस संक्रमण (Coronavirus infection) से एक की मौत हो गयी है. पलामू में कोरोना से मौत का यह दूसरा मामला है. संक्रमित व्यक्ति की उम्र 46 साल बतायी गयी है. शुक्रवार (7 अगस्त, 2020) की सुबह में हालत बिगडने पर उसे बेहतर इलाज के लिए रांची के रिम्स ले जाया जा रहा था. इसी दौरान रास्ते में ही उसने दम तोड़ दिया. मृतक मेदिनीनगर शहर के हाउसिंग कॉलोनी का रहने वाला था.

सर्दी खांसी से पीड़ित रहने पर मृतक के परिजनों ने 5 अगस्त को पलामू मेडिकल कालेज अस्पताल के आइसीयू में भर्ती कराया गया था. 2 दिनों तक इलाज चला. इसी बीच सुबह में तबियत ज्यादा खराब हो गयी. आनन-फानन में उसे बेहतर इलाज के लिए रांची के रिम्स रेफर किया गया. दोपहर में उसे एंबुलेंस द्वारा रांची ले जाया जा रहा था, इसी बीच रास्ते में ही उसने दम तोड़ दिया.

अस्पताल अधीक्षक डाॅ केएन सिंह की निगरानी में कोराेना संक्रमित का इलाज चल रहा था. डाॅ सिंह ने बताया कि मरीज हाइपरटेशन और सुगर का रोगी था. उसकी स्थिति देखकर उसे बेहतर ट्रीटमेंट देने की कोशिश की जा रही थी, लेकिन उसे बचाया नहीं जा सका. बताया गया की मौत के बाद परिजन काफी देर तक शव लेने से इनकार करते रहे.

परिजनों का कहना था कि पोस्टमार्टम के बाद शव उन्हें सौंपा जाये. स्वास्थ्य विभाग कुछ देर तक कहता रहा कि कोरोना वायरस से उसकी मौत हुई है. इसके बाद उसके शव का पोस्टमार्टम कराने की जरूरत नहीं, लेकिन परिजन पोस्टमार्टम कराने की मांग करते रहे.

अस्पताल अधीक्षक डॉ केएन सिंह ने कहा कि अगर परिजन मृतक का शव ले जाने से इंकार करते हैं, तो स्वास्थ्य विभाग स्वयं शव का दाह संस्कार कर देता है. उन्होंने कहा कि कोरोना से मरने वाले मरीजों को जलाने का प्रावधान है, लेकिन अगर दफनाने की नौबत आयी, तो उसे 8 फीट जमीन के अंदर दफन किया जायेगा. उन्होंने कहा कि कल हाउसिंग कॉलोनी में मृतक के परिजनों और उनके संपर्क में आये लोगों का कोविड सैंपल लिया जायेगा.

Posted By : Samir Ranjan.

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें