1. home Hindi News
  2. state
  3. jharkhand
  4. lohardaga
  5. unlock 1 latest news lohardaga people started gathering in urban areas as the unlocked forest started but people started forgetting the importance of masks in rural areas srn

अनलॉक वन शुरू होते शहरी क्षेत्रों में भी उमड़ने लगे लोग, लेकिन ग्रामीण क्षेत्रों में भूलने लगे लोग मास्क की अहमियत

By Prabhat Khabar Print Desk
Updated Date
अनलॉक वन शुरू होते शहरी क्षेत्रों में भी उमड़ने लगे लोग
अनलॉक वन शुरू होते शहरी क्षेत्रों में भी उमड़ने लगे लोग
Symbolic Image

लोहरदगा : राज्य सरकार द्वारा 42 दिन बाद स्वास्थ्य सुरक्षा सप्ताह में थोड़ी ढील देते हुए अनलॉक वन शुरू करते शहरी क्षेत्र में भी लोगों की भीड़ उमड़ने लगी है. लोग आवश्यक सामग्री की खरीदारी करने पहुंचने लगे हैं. इससे शहर में भीड़ बढ़ने लगी है. शहरी क्षेत्र के लोग अब भी कोरोना संक्रमण की रोकथाम को लेकर मास्क का उपयोग कर रहे हैं. लेकिन बाजार खुलने के साथ ही ग्रामीण क्षेत्रों में मास्क की अहमियत को भूलने लगे हैं. बगैर मास्क के लोग बाजार हाट व गांव घरों में घूमने लगे हैं. इससे कोरोना संक्रमण की आशंका बढ़ गयी है. शहरी क्षेत्र की दुकानों में पहुंचने वाले लोग तो मास्क व सामाजिक दूरी का पालन कर रहे हैं.

लेकिन बाकी जगहों में सोशल डिस्टैंसिंग का पालन नहीं हो रहा है. हालांकि जिला प्रशासन द्वारा अभी भी लोगों को कोरोना के प्रति सतर्क रहने की नसीहत दी जा रही है. कोरोना जांच व वैक्सीनेशन का काम ग्रामीण स्तर पर हो रहा है. प्रखंड स्तर के अधिकारी कर्मचारी गांव-गांव घूम कर ग्रामीणों को वैक्सीन लेने के लिए प्रेरित कर रहे हैं.

लोगों को विश्वास दिला रहे हैं कि कोरोना से बचाव का एकमात्र उपाय वैक्सीनेशन ही है. अधिकारियों के प्रेरित करने से युवा वर्ग प्रेरित होकर जांच व वैक्सीनेशन करा रहे हैं. लेकिन बुजुर्गों में यह स्थिति नहीं बन पा रही है. बुजुर्ग अभी भी गलतफहमी के शिकार बने हुए हैं. लोग वैक्सीनेशन में बढ़-चढ़ कर भाग नहीं ले रहे हैं, जिससे गांव पहुंचे अधिकारियों को ग्रामीणों को समझाने में परेशानी का सामना करना पड़ रहा है.

इधर, बरसात पूर्व प्रवासी मजदूर भी अपने गांव घर लौटने लगे हैं. इधर, जिले में लगातार संक्रमितों की संख्या में कमी आ रही है. यदि ग्रामीण इलाके के लोग कोरोना जांच व वैक्सीनेशन के लिए जागरूक हो जाये, तो संक्रमितों की संख्या में और कमी आने की संभावना है. जिला प्रशासन द्वारा जिले के इंट्री प्वाइंट में अब भी मास्क जांच अभियान चलाया जा रहा है, जो हर आने-जाने वाले लोगों का मास्क चेक कर रहे है. लापरवाही बरतने वाले लोगों से जुर्माना वसूला जा रहा है. दिशा निर्देश का अनुपालन नहीं करने वालों पर प्रशासन द्वारा सख्ती बरती जा रही है.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें