18.1 C
Ranchi
Wednesday, February 21, 2024

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Homeझारखण्डझारखंड पंचायत चुनावगांव की सरकार: गुमला के बिशुनपुर में पुलिस की विशेष नजर,पंचायत चुनाव में नक्सली खलल रोकने की बड़ी तैयारी

गांव की सरकार: गुमला के बिशुनपुर में पुलिस की विशेष नजर,पंचायत चुनाव में नक्सली खलल रोकने की बड़ी तैयारी

गुमला के नक्सल प्रभावित क्षेत्रों में पुलिस की विशेष नजर है. खासकर बिशुनपुर के गुरदरी थाना क्षेत्र के गांवों में पुलिस का पहरा है. बिशुनपुर प्रखंड में दूसरे चरण में पंचायत चुनाव है.

Jharkhand Panchayat Chunav: गुमला जिला अंतर्गत बिशुनपुर प्रखंड में पुलिस की विशेष नजर है. पंचायत चुनाव में नक्सली खलल ना डाले, इसके लिए पुलिस ने बड़ी तैयारी की है. बिशुनपुर के गुरदरी थाना क्षेत्र के गांवों पर पुलिस का विशेष पहरा है. पुलिस को आशंका है कि इस क्षेत्र में नक्सली घुस सकते हैं. जिससे चुनाव पर असर पड़ सकता है. इसलिए पुलिस ने अभी से इस क्षेत्र पर नजर रखे हुए है. बिशुनपुर में दूसरे चरण में 19 मई, 2022 को मतदान है. गुमला के पुलिस अधीक्षक डॉ एहतेशाम वकारीब खुद इस क्षेत्र का लगातार दौरा कर हर गतिविधि की जानकारी ले रहे हैं. जिससे पंचायत चुनाव को शांतिपूर्ण कराया जा सके.

हर दूरस्थ इलाके के बूथों पर पुलिस की है विशेष नजर

बता दें कि लोकसभा हो या विधानसभा चुनाव. नक्सली इस क्षेत्र में अपनी स्थिति दर्ज कराते रहे हैं. पूर्व के वर्षों में कई बड़ी घटनाओं को अंजाम भी दिया है. वर्ष 2019 में हुए विधानसभा चुनाव के दौरान कठठोकवा पुल को भी नक्सली उड़ाने का प्रयास किये थे. जिससे बनालात के बूथ में हो रहे मतदान को प्रभावित कर सके. लेकिन, उस समय पुलिस की सक्रियता से नक्सली सिर्फ बम विस्फोट कर भाग गये थे और मतदान शांतिपूर्ण हुआ था. इसलिए गुमला पुलिस इस बार के पंचायत चुनाव में कोई खलल ना पड़े. इसके लिए बिशुनपुर के हर दूरस्थ इलाके के बूथ पर विशेष नजर रखे हुए है. सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम की भी तैयारी की है.

नक्सल बूथों में ड्रोन कैमरा से रहेगी नजर

गुमला जिले के संवेदनशील मतदान केंद्रों पर पर सीसीटीवी कैमरा, ड्रोन कैमरा, वीडियो रिकॉर्डिंग के माध्यम से निगरानी रखा जायेगा. इसके लिए गुमला के एसपी ने जिले के सभी 18 थाना के थाना प्रभारियों को दिशा निर्देश दिया है. नक्सल बूथों में हाई पावर के ड्रोन कैमरा का इस्तेमाल होगा. जिससे ड्रोन कैमरा से बूथ से 10-15 किमी की दूरी तक नजर रखा जा सके. पंचायत चुनाव के मद्देनजर सभी थाना प्रभारी को निर्देश दिया गया है कि एसओपी का पालन करते हुए मतदान केंद्र, कलस्टर बेस, कैंप इत्यादि का भौतिक सत्यापन करते हुए मूलभूत सुविधाओं का आकलन करते हुए आवश्यक कार्रवाई करें. चुनाव के अवसर पर उपद्रव करने वाले एवं असामाजिक तत्वों पर सुसंगत धाराओं के तहत कार्रवाई करने हेतु थानेदारों को एसपी ने निर्देश दिया है.

Also Read: गांव की सरकार : रामगढ़ की पतरातू पंचायत में नहीं होंगे चुनाव, राज्य निर्वाचन आयोग ने किया रद्द,जानें कारण

गुरदरी इलाके में पुलिस का फोकस है : एसपी

गुमला के पुलिस अधीक्षक डॉ एहतेशाम वकारीब ने कहा कि गुरदरी थाना क्षेत्र के इलाके पर पुलिस की विशेष नजर है. हर बूथों का निरीक्षण किया जा रहा है. जिससे चुनाव शांतिपूर्ण कराया जा सके. पुलिस की बड़ी तैयारी है. गुमला नक्सल जिला में आता है. इसलिए पंचायत चुनाव को यहां चार चरणों में कराया जा रहा है. हर चरण में अति नक्सल प्रभावित एक प्रखंड को शामिल किया गया है. जिससे चुनाव में किसी प्रकार का खलल न पड़े.

रिपोर्ट : दुर्जय पासवान, गुमला.

You May Like

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें